• July 4, 2016

नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन :-सिंचाई मंत्री धनखड़

नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन :-सिंचाई मंत्री धनखड़
बहादुरगढ़———-विधायक नरेश कौशिक ने बताया कि बहादुरगढ़ हलके के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए सिंचाई विभाग के माध्यम से पुरानी संकरी जर्जर पुलिया को अब नया स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। लोगों को शहर व ग्रामीण क्षेत्र से निकल रही सिंचाई विभाग की ड्रेन से आवागमन में परेशानी न हो इसके लिए आमजन को अब नई चौड़ी पुलिया समर्पित की जाएगी। शुक्रवार को विधायक ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर आयोजित उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की।
विधायक कौशिक ने बताया कि सोमवार, 4 जुलाई को हरियाणा सरकार में कृषि एवं सिंचाई मंत्री श्री ओमप्रकाश धनखड़ द्वारा बहादुरगढ़ हलके में करीब साढ़े चार करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित छह ब्रिज का उद्घाटन व एक ब्रिज का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन नए ब्रिज से जहां शहरी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी उनके गांव से खेतों तक आने जाने के लिए सुगम रास्ता उपलब्ध होगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सिंचाई मंत्री श्री धनखड़ सैक्टर छह स्थित नवनिर्मित सामुदायिक केंद्र से विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे तथा सभागार में क्षेत्र के लोगों से भी रूबरू होंगे।
ये योजनाएं होंगी आमजन को समर्पित
खुले दरबार ——-स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(हुडा) की ओर से बहादुरगढ़ शहर के लोगों की सुविधा के लिए जिमखाना क्लब जल्द शुरू किया जा रहा है, क्लब के लिए करीब 50 लाख रूपए की ग्रांट सरकार की ओर से विभाग के माध्यम से स्वीकृत करवाई गई है। उन्होंने हुडा के अंतर्गत आने वाले सैक्टर में भी लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
औद्योगिक क्षेत्र के साथ रिहायशी सैक्टर का विकास—     प्रशासक हुडा सुनीता वर्मा ने विधायक कौशिक को बताया कि हुडा की ओर से शहर के औद्योगिक क्षेत्र के साथ रिहायशी सैक्टर में पर्याप्त सुविधाएं देने के लिए कदम बढ़ाए जा रहे हैं। विधायक ने कहा कि पूर्व में किसी भी रूप से औद्योगिक क्षेत्र व रिहायशी सैक्टर की ओर ध्यान न दिया गया हो किंतु अब किसी भी रूप से संबंधित विभाग द्वारा लापरवाही न बरती जाए और जनभावनाओं के अनुरूप सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सजगता बरती जाए। उन्होंने हुडा विभाग से संबंधित जनसमस्याएं लेकर आए लोगों की समस्याओं को सुनते हुए मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान करने के लिए कहा। इस मौके पर संपदा अधिकारी विजय राठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
सांझे प्रयास से विकास के नए स्वरूप ———-—ग्राम पंचायत प्रतिनिधि ग्रामीणों के सहयोग से आपसी भाईचारा कायम रखते हुए सरकार की जनहितकारी नीतियों का क्रियांवयन बेहतर ढंग से कराएं और ग्रामीण विकास का नया स्वरूप आमजन के सामने रखें। यह बात बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक ने कही। वे रविवार को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में बहादुरगढ़ खंड के पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में सरपंचों ने विधायक के समक्ष अपनी मांगे भी रखी जिस पर विधायक ने सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए उन्हें पूरा कराने का विश्वास दिलाया।

विधायक नरेश कौशिक ने खंड की ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे सरकार की ओर से शुरू की गई म्हारा गांव-जगमग गांव योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से बिजली निगम के माध्यम से जिन गांवों में बिजली के मीटर घरों से बाहर हैं और शत-प्रतिशत बिजली के बिलों की अदायगी की गई है उन गांवों में 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति दिए जाने की योजना है जिसका लाभ ग्राम पंचायतों को अवश्य उठाना चाहिए।
24 को सीएम के समक्ष रखेंगे हलके की मांगे
बैठक में ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों की ओर से विधायक के समक्ष ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न मांगे रखी गई। विधायक कौशिक ने कहा कि वे हलके के जनप्रतिनिधि होने के नाते आगामी 24 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के बहादुरगढ़ आगमन के दौरान उन मांगों को रखते हुए उनकी पैरवी करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें गांवों के विकास से जुड़े मामलों के प्रस्ताव पारित कर दें और हलके की मांगों को वे प्रमुखता से सीएम के समक्ष रखेंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को 24 जुलाई को बहादुरगढ़ में आयोजित विकास रैली में पहुंचने का न्यौता भी दिया।
विकास योजनाओं का उद्घाटन ———स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने बताया कि सिंचाई मंत्री श्री धनखड़ सोमवार को दोपहर 2 बजे शहर के सैक्टर 6 स्थित सामुदायिक केंद्र परिसर में बहादुरगढ़ हलके से जुड़ी करीब साढ़े चार करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित छह ब्रिज का उद्घाटन व एक ब्रिज का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने बताया कि इन नए ब्रिज से जहां शहरी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी उनके गांव से खेतों तक आने जाने के लिए सुगम रास्ता उपलब्ध होगा।
विधायक ने बताया कि सोमवार को श्री धनखड़ करीब 63 लाख रूपए की लागत से हसनपुर, परनाला गांव के लिए नवनिर्मित ब्रिज का उद्घाटन करेंगे जिसके तहत गांव हसनपुर, परनाला से निजामपुर व लाडपुर तक के ग्रामीणों को सीधा लाभ मिलेगा।
वेस्ट जुआ ड्रेन पर ही बहादुरगढ़ से नाहरा-नाहरी रोड पर लाइन पार क्षेत्र में करीब 90 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित ब्रिज का, वेस्ट जुआ ड्रेन पर बराही से बहादुरगढ़ क्षेत्र के लिए करीब 50 लाख रूपए की लागत से निर्मित ब्रिज का, बराही से राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 10 पर करीब 53 लाख रूपए की लागत से वेस्ट जुआ ड्रेन पर ही नवनिर्मित पुल का, आसौदा सिवान में करीब 46 लाख तथा आसौदा टोडरान में करीब 51 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन कर आमजन को समर्पित किया जाएगा। वहीं मुंगेशपुर ड्रेन पर एमआईई क्षेत्र बहादुरगढ़ में गांव परनाला व हसनपुर के ग्रामीणों की सुविधा के लिए करीब 80 लाख रूपए की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास भी होगा। इस मौके पर सिंचाई मंत्री क्षेत्र के लोगों से रूबरू भी होंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply