• October 3, 2023

दिल्ली की शहरी हवा में नैनोकणों के बढ़ते स्तर की चेतावनी

दिल्ली की शहरी हवा में नैनोकणों के बढ़ते स्तर की चेतावनी

बद्रि  चटर्जी ::     दिल्ली की शहरी हवा में नैनोकणों के बढ़ते स्तर की चेतावनी दी गई है, जिससे लोगों, खासकर सड़कों के पास रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है। जैसे-जैसे सर्दी और उसके साथ हवा की गुणवत्ता में गिरावट का मौसम आता है, अध्ययन से पता चलता है कि नागरिक, विशेषकर सड़कों के पास रहने वाले लोग, विशेष रूप से जोखिम में हैं।

केवल 10 से 1000 नैनोमीटर व्यास वाले ये नैनोकण अदृश्य हैं लेकिन अत्यधिक खतरनाक हैं। मानव बाल से 600 गुना छोटे होने के कारण, वे फेफड़ों, रक्तप्रवाह और यहां तक कि मस्तिष्क में भी गहराई तक प्रवेश करते हैं।

यह अध्ययन, जो हाल ही में एक सहकर्मी-समीक्षित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका, अर्बन क्लाइमेट में प्रकाशित हुआ है, विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. राजीव कुमार मिश्रा शामिल थे; भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला, अहमदाबाद से एस. रामचन्द्रन; और कनगराज राजगोपाल, एडवांस एयर एंड एकॉस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के एक शोध विद्वान।

यह अध्ययन दिल्ली के परिवहन क्षेत्र, विशेषकर सड़क किनारे के वातावरण में बढ़ते नैनोकण उत्सर्जन की गंभीर चिंता को रेखांकित करता है। अपने छोटे आकार को देखते हुए, ये कण सड़कों के पास रहने वाले निवासियों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। नैनोकणों की श्वसन प्रणाली में गहराई तक प्रवेश करने की क्षमता गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय है।

संपर्क करें:

डॉ राजीव कुमार मिश्रा:

+91 8800486298

rajeevkumarmishra@dtu.ac.in

यह मीडिया रिलीज ‘सिम्प्लीफाइंग साइंस’ कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे परियोजना का हिस्सा है. यह कार्यक्रम असर सोशल इम्पैक्ट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा देश भर के शहरों में वायु प्रदूषण और जलवायु संबंधी मुद्दों पर गंभीर विमर्श विकसित करने के लिए चलाया जा रहा है. इसका उद्देश्य वायु गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य पर इसके असर और इसके समाधान की कोशिशें तेज़ करने संबंधी संवाद में आम लोगों को शामिल करना है. यह विमर्श तेज करने के निरंतर प्रयास में, इस पहल के तहत हमने पूर्व में भी वायु गुणवत्ता के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर शोध पत्रों को सरल रूप में साझा किया है और आगे भी यह प्रयास जारी रखेंगे.

Badri Chatterjee
Head of Communications (Climate & Energy)
Public Action to Address Climate Change
+91 9769687592

Related post

Leave a Reply