• October 3, 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को 25 लाख रुपये का नकद इनाम घोषणा : मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को 25 लाख रुपये का नकद इनाम  घोषणा : मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

टीएनएम ————   तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने  2 अक्टूबर को राज्य के नौ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को राष्ट्र में उनके योगदान के लिए 25 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की। वैज्ञानिकों की सूची में इसरो के पूर्व अध्यक्ष के सिवन और इसरो सैटेलाइट सेंटर के पूर्व निदेशक मायलस्वामी अन्नादुरई शामिल हैं।

अंतरिक्ष अनुसंधान से जुड़े वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में, एमके स्टालिन ने पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुराई के शब्दों को याद किया, जिन्होंने आश्चर्य जताया था कि तमिलनाडु ने अल्बर्ट आइंस्टीन और थॉमस अल्वा एडिसन के रैंक में कोई वैज्ञानिक क्यों नहीं बनाया और कहा, “आज राज्य के प्रमुख इसरो वैज्ञानिकों के नाम सूचीबद्ध करते हुए, राज्य में विज्ञान के क्षेत्र में बहुत सारे दिग्गज हैं।

जिन वैज्ञानिकों का सम्मान किया गया उनमें इसरो के पूर्व अध्यक्ष के सिवन, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पूर्व निदेशक मायलस्वामी अन्नादुरई, ए राजाराजन, इसरो वैज्ञानिक एम शंकरन, सफल चंद्रयान -3 लॉन्च के निदेशक पी वीरमुथुवेल और इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स के निदेशक जे असीर पैकियाराज शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कैसे तमिलनाडु के कई इसरो वैज्ञानिकों की प्रारंभिक शिक्षा केवल सरकारी स्कूलों में हुई और उन्होंने बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने आज के युवाओं को उनका अनुकरण करने की सलाह दी।

स्टालिन ने यह भी घोषणा की कि राज्य के वैज्ञानिक आविष्कारों को बढ़ावा देने के लिए नौ इंजीनियरिंग स्नातकोत्तर छात्रों को राज्य के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए 10 करोड़ रुपये का फंड अलग रखा जाएगा।

Related post

Leave a Reply