• July 17, 2021

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा ममता बनर्जी सरकार दोषी: सीबीआई जांच और राज्य के बाहर मुकदमे की सिफारिश :: — राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा ममता बनर्जी सरकार दोषी: सीबीआई जांच और राज्य के बाहर मुकदमे की सिफारिश  :: — राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

INDIAN EXPESS ——- उत्तर 24 परगना जिले के भाटपारा में अपने छोटे से घर के संकरे दरवाजे पर खड़े होकर, 17 वर्षीय स्वप्ना यादव छोटे से लॉन को दिखाती है, जहां उसके चाचा जॉय प्रकाश यादव (28) की मौत हो गई थी, जो एक महीने में पश्चिम में एक कच्चे बम से सिर पर मारा गया.

परिवार का आरोप है कि जॉय प्रकाश सत्ता में वापसी के बाद तृणमूल द्वारा की गई हिंसा के शिकार लोगों में से एक थे, क्योंकि वह एक भाजपा कार्यकर्ता थे और उनके घर की दीवार पर कमल का चिन्ह लगा हुआ था। जबकि पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से एक का कथित तौर पर टीएमसी और बीजेपी दोनों के साथ संबंध है, परिवार का दावा है कि “मास्टरमाइंड” एक टीएमसी कार्यकर्ता था जो मुक्त घूमता था। स्वप्ना का कहना है कि पुलिस ने केवल उस फोन जैसे सबूत जुटाए, जिस पर उसने दो दिन पहले घटना का वीडियो रिकॉर्ड किया था।

बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा पर कलकत्ता उच्च न्यायालय को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में, जिसके निष्कर्ष गुरुवार को सामने आए, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने ममता बनर्जी सरकार पर परिणामों के बाद की अवधि में हिंसा को हावी होने देने का आरोप लगाया, और गंभीर मामलों में सीबीआई जांच और राज्य के बाहर मुकदमे की सिफारिश की।

6 जून को हुए हमले में 28 वर्षीय के मारे जाने के तुरंत बाद, भाजपा के अधिकांश वरिष्ठ नेताओं ने उनके शरीर की तस्वीरों के साथ इस मुद्दे को उठाया था। “पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद भी हिंसा जारी है! टीएमसी के बदमाशों ने बीजेपी कार्यकर्ता जॉय प्रकाश यादव पर बमबारी की और हत्या कर दी… बंगाल में लोकतंत्र की मौत, आजादी का गला घोंट दिया! भाजपा की राज्य इकाई ने ट्वीट किया।

अपने पिता मिश्री लाल यादव के साथ राजारहाट में एक रियल एस्टेट कंपनी में कार्यरत, जॉय प्रकाश ने भाजपा नेताओं के साथ मुलाकात की और भाजपा के भाटपारा विधायक पवन सिंह के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखने के लिए जाने जाते थे, जो भाजपा बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह के बेटे हैं।

6 जून को रविवार था, यादव परिवार याद करता है, और उन्होंने अभी-अभी अपना दोपहर का भोजन किया था, तभी दरवाजे पर जोरदार धमाका हुआ। जॉय प्रकाश ने दरवाजे का जवाब दिया, और दो लोगों ने कथित तौर पर उसे गाली देना शुरू कर दिया। जैसे ही वह बाहर निकला, उन लोगों ने बम ले लिया और उसके सिर पर वार कर दिया। जॉय प्रकाश की मौके पर ही मौत हो गई। उनके परिवार में पत्नी संगीता (27), बच्चे अनुज (6) और अनुष्का (3) और उनके माता-पिता हैं।

“मैंने अपने फोन पर पुरुषों को रिकॉर्ड किया … मैं उनके पीछे भागा, लेकिन वे भाग गए,” स्वप्ना, जो इस मामले की मुख्य गवाह हैं, कहती हैं, उनकी आवाज घुट रही थी। उसके फोन में मौजूद वीडियो में, बम फटने की आवाज से पहले, एक आदमी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…पुलिस को भूल जाओ…। आप बहुत ज्यादा बीजेपी कर रहे हैं, बीजेपी… छोड़ो।’ उन्होंने जॉय प्रकाश पर उस जमीन पर कब्जा करने का भी आरोप लगाया जहां उनका घर था।

पुलिस इसी लाइन की जांच कर रही है। बैरकपुर के संयुक्त पुलिस आयुक्त ध्रुबज्योति डे ने कहा: “हमें अब तक कुछ भी राजनीतिक नहीं मिला है, इसे भूमि विवाद से जोड़ा जा सकता है।”

जांच में शामिल एक अधिकारी ने कहा, ‘प्रथम दृष्टया यादव का घर रेलवे की जमीन पर बना है। उन्होंने अन्य घर भी बनाए थे और उन्हें किराए पर दिया था। घटना से एक रात पहले जमीन पर मकान बनाने को लेकर आरोपी का जॉय प्रकाश से विवाद हो गया था। उन्होंने स्वीकार किया कि घटना के वीडियो क्लिप में एक पार्टी का जिक्र था, और इसलिए वे “सभी कोणों से जांच” कर रहे थे।

अपनी शिकायत में, जॉय प्रकाश की मां राजमती देवी, जो कहती हैं कि वह विस्फोट के समय उनके पीछे खड़ी थी और अब सुनने की क्षमता कम है, ने तीन लोगों का नाम लिया, टुनटुन चौधरी, एक अज्ञात व्यक्ति, जिसे बाद में अनिमेष पाल और टीएमसी कार्यकर्ता चंदन सिंह के रूप में पहचाना गया। और लल्लन सिंह। टुनटुन और अनिमेष गिरफ्तार हैं। एक अधिकारी के अनुसार, टुनटुन का संबंध भाजपा और टीएमसी दोनों से है और उसके खिलाफ बमबारी के कई मामले हैं।

प्राथमिकी आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 326 (स्वेच्छा से खतरनाक हथियारों से गंभीर चोट पहुंचाना), 307 (हत्या का प्रयास), 120 बी (आपराधिक साजिश) और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा कार्य) के तहत दर्ज की गई थी। विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत

विधायक पवन सिंह का कहना है कि जॉय प्रकाश “हमारे करीब” थे। “वह सीधे तौर पर भाजपा के सदस्य नहीं थे, लेकिन हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध थे।”

टीएमसी के दावों पर कि टुनटुन अपने पिता अर्जुन सिंह के करीबी थे, पवन कहते हैं कि उन्होंने बीजेपी के लिए काम करना शुरू कर दिया था जब उनके पिता टीएमसी से चले गए थे, लेकिन आगे कहते हैं, “अर्जुन सिंह के हजारों अनुयायी हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वह उसका इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है। 2019 में विधानसभा उपचुनाव के बाद, टुनटुन टीएमसी में फिर से शामिल हो गए थे और अपने कार्यकर्ताओं चंदन सिंह और लल्लन सिंह के करीबी हैं। इस हत्या में टुनटुन का इस्तेमाल व्यक्तिगत और राजनीतिक दोनों ही तरह की रंजिशों को पूरा करने के लिए किया गया था। हम पुलिस के साथ पीछा कर रहे हैं लेकिन जांच में कोई बड़ा विकास नहीं हुआ है।”

टीएमसी जगदल टाउन के अध्यक्ष जीतू शॉ ने अर्जुन सिंह के साथ अपने संबंधों पर जोर देते हुए टुनटुन और पार्टी के बीच किसी भी संबंध से इनकार किया। हत्या को भूमि विवाद का नतीजा बताते हुए, वे कहते हैं, “चंदन सिंह टीएमसी से हैं, लेकिन इसमें उनका कोई हाथ नहीं है… हत्या में टीएमसी के किसी भी व्यक्ति की कोई भूमिका नहीं है।”

परिवार के सदस्य इस बात से इनकार करते हैं कि हत्या भूमि विवाद का परिणाम हो सकती है। “आप किसी से भी पूछ सकते हैं… मेरा बेटा किसी भी अवैध काम में नहीं था। वे एक साधारण पारिवारिक व्यक्ति थे। अब उसके दो बच्चों की देखभाल कौन करेगा?” जॉय कहते हैं

जहां यादव परिवार की गली संकरी है, जहां एक मंजिला घरों में आम दीवारें हैं, पड़ोसियों का कहना है कि उन्होंने उस दिन कुछ भी नहीं देखा या सुना, जबकि अन्य कहते हैं कि वे इसमें शामिल नहीं होना चाहते। उनमें से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ‘मैं सो रहा था। मैं हाउस हेल्प का काम करता हूं और यादवों से किराए पर घर लिया था। मुझे नहीं पता कि जॉय प्रकाश की हत्या कैसे की गई।

यह कहते हुए कि उनके पति एक राजनीतिक व्यक्ति नहीं थे, संगीता को डर है कि दोनों पार्टियों सहित हर कोई बस आगे बढ़ गया है। “पवन सिंह ने हमारे घर का दौरा किया और 5 लाख रुपये दिए। लेकिन अब हम जीवन भर इस लड़ाई को लड़ने के लिए अकेले रह गए हैं, ”वह कहती हैं, टूट रही हैं।




Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply