• February 8, 2024

दार्जिलिंग पहाड़ियों को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग: वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी

दार्जिलिंग पहाड़ियों को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग: वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने वर्षों से ठंडे बस्ते में पड़े इस मुद्दे पर ध्यान दिलाते हुए दार्जिलिंग पहाड़ियों को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग की।

चौधरी ने मंगलवार को संसद में लद्दाख के लिए राज्य का दर्जा और छठी अनुसूची की स्थिति पर बोलते हुए दार्जिलिंग के छठी अनुसूची के मुद्दे पर भी ध्यान केंद्रित किया।

चौधरी ने मंगलवार को कहा, “बंगाल के दार्जिलिंग में, दार्जिलिंग के गोरखा लोगों की कई वर्षों से मांग रही है कि उन्हें भी छठी अनुसूची के तहत लाया जाए और (मैं) सरकार से इस बारे में सोचने का अनुरोध करूंगा।”

पहाड़ियों में कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि क्या कांग्रेस ने इस मुद्दे पर छलांग लगा दी। “2007 में, छठी अनुसूची की स्थिति के विरोध के कारण बिमल गुरुंग ने दार्जिलिंग में सुभाष घीसिंग को सत्ता की सीट से हटा दिया। घीसिंग की छठी अनुसूची की मांग का विरोध करने और गोरखालैंड की मांग करने के लिए अधिकांश पहाड़ी लोग गुरुंग के पीछे लामबंद हो गए, ”एक पहाड़ी निवासी ने कहा।

छठी अनुसूची कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन का प्रावधान करती है। दार्जिलिंग पहाड़ियों में कई लोग छठी अनुसूची का विरोध करते हैं क्योंकि यहां अधिकांश आधिकारिक तौर पर गैर-आदिवासी हैं। अधिकांश पहाड़ी पार्टियों का कहना है कि सरकार को पहले 11 पहाड़ी समुदायों को आदिवासी का दर्जा देना चाहिए, जिससे पहाड़ियों में आदिवासी बहुसंख्यक हो जाएंगे और फिर छठी अनुसूची का दर्जा लागू किया जाएगा।

फिलहाल, केवल गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट (जीएनएलएफ) छठी अनुसूची का दर्जा देने की वकालत कर रहा है।

एक निवासी ने कहा, “शायद, कांग्रेस नेतृत्व को इस मुद्दे पर ज़मीनी स्तर पर कोई जानकारी नहीं है।”

हाल ही में जीएनएलएफ नेता महेंद्र छेत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात कर छठी अनुसूची लागू करने की मांग की थी. भाजपा की सहयोगी पार्टी जीएनएलएफ ने जीएनएलएफ नेतृत्व से अनुमति लिए बिना राहुल से मिलने के लिए छेत्री को दो साल के लिए निलंबित कर दिया।

हमरो पार्टी के अध्यक्ष अजॉय एडवर्ड्स ने राहुल से मुलाकात की और इस महीने की शुरुआत में उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत के दौरान उनके साथ शामिल हुए। हालाँकि, एडवर्ड्स छठी अनुसूची मुद्दे के संवैधानिक समाधान की मांग कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के महासचिव बिनय तमांग ने दार्जिलिंग मुद्दा उठाने के लिए चौधरी के प्रति आभार व्यक्त किया और यह संदेश देने की कोशिश की कि पार्टी गोरखाओं के प्रति सहानुभूति रखती है।

तमांग ने कहा, “अतीत की तरह, भविष्य में भी, कांग्रेस और शीर्ष नेता निश्चित रूप से समाधान निकालने के लिए गोरखाओं और पूरे क्षेत्र के संवैधानिक और राजनीतिक न्याय के लिए अपनी आवाज उठाएंगे – हमें विश्वास है।” एक लिखित बयान.

बुधवार को दार्जिलिंग से भाजपा सांसद राजू बिस्ता ने भी दार्जिलिंग क्षेत्र में “संवैधानिक स्वायत्तता की लंबे समय से चली आ रही मांग” का मुद्दा उठाया।

क्षेत्र के रणनीतिक महत्व पर जोर देते हुए, बिस्ता ने कहा: “पिछले एक दशक में, राजनीतिक लाभ के लिए रोहिंग्या और अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों की आमद ने एक गंभीर खतरा पैदा कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप जनसांख्यिकीय बदलाव हुए हैं जो गोरखा आदिवासियों, राजबंगशी, राभा जैसे स्वदेशी समुदायों को खतरे में डालते हैं। टोटो, कोचे, मेचे, बंगाली और हिंदी भासी। इसलिए, मैंने सरकार से हमारे क्षेत्र के लिए एक संवैधानिक समाधान के कार्यान्वयन में तेजी लाने, लोगों की सुरक्षा करने और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने का आग्रह किया।”

Related post

Leave a Reply