• February 8, 2024

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से एससी,  एसटी और  ओबीसी को जम्मू-कश्मीर में बाकी देश की लोगों के समान अधिकार

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से एससी,  एसटी और  ओबीसी को जम्मू-कश्मीर में बाकी देश की लोगों के समान अधिकार

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से यह सुनिश्चित हुआ कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को जम्मू-कश्मीर में बाकी देश की लोगों के समान अधिकार मिले। ।

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए, पीएम ने एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के अधिकारों और विकास पर बात की और कहा, “अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से यह सुनिश्चित हुआ कि इन समुदायों को भी वही अधिकार मिले जो जम्मू-कश्मीर में देश के बाकी हिस्से।”
उन्होंने कहा कि वन अधिकार अधिनियम, अत्याचार निवारण अधिनियम और जम्मू-कश्मीर में वाल्मिकी समुदाय के लिए अधिवास अधिकार भी अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद ही लागू किए गए थे।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के स्थानीय निकायों में ओबीसी आरक्षण के लिए बिल पास होने का भी जिक्र किया

उन्होंने कहा कि 75वां गणतंत्र दिवस देश की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था और राष्ट्रपति ने अपने संबोधन के दौरान भारत के आत्मविश्वास के बारे में बात की।

पीएम ने रेखांकित किया कि राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में भारत के उज्ज्वल भविष्य के बारे में विश्वास व्यक्त किया और भारत के नागरिकों की क्षमता को स्वीकार किया।

उन्होंने राष्ट्रपति को उनके प्रेरणादायक संबोधन के लिए धन्यवाद दिया, जिसने देश को विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में मार्गदर्शन दिया।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण में ‘धन्यवाद प्रस्ताव’ पर सार्थक चर्चा के लिए सदन के सदस्यों को धन्यवाद भी दिया.

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति जी के संबोधन में भारत के बढ़ते आत्मविश्वास, आशाजनक भविष्य और इसके लोगों की अपार क्षमता पर जोर दिया गया।”

सदन के माहौल पर बोलते हुए पीएम ने कहा, ”विपक्ष मेरी आवाज नहीं दबा सकता, क्योंकि देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है.”

उन्होंने सार्वजनिक वित्त के रिसाव, ‘नाजुक पांच’ और ‘नीतिगत पंगुता’ के समय को याद किया और कहा कि वर्तमान सरकार ने देश को पहले की गड़बड़ी से बाहर लाने के लिए बहुत सोच-समझकर काम किया। “कांग्रेस सरकार के 10 साल के शासन के दौरान, पूरी दुनिया ने भारत के लिए ‘फ्रैगाइल फाइव’ और नीतिगत पंगुता जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। और हमारे 10 वर्षों में – शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में से एक। पीएम मोदी ने कहा, आज दुनिया हमारे बारे में इसी तरह बात करती है।

उन्होंने औपनिवेशिक मानसिकता के लक्षणों को दूर करने के सरकार के प्रयास पर भी जोर दिया, जिन्हें पिछली सरकारों ने नजरअंदाज कर दिया था।

पीएम ने रक्षा बलों के लिए नई पताका, कर्तव्य पथ, अंडमान द्वीप समूह का नाम बदलना, औपनिवेशिक कानूनों का उन्मूलन, भारतीय भाषा को बढ़ावा देना और ऐसे कई अन्य कदम सूचीबद्ध किए।

उन्होंने स्वदेशी उत्पादों, परंपराओं और स्थानीय मूल्यों के बारे में अतीत की हीन भावना का उल्लेख किया।

पीएम मोदी ने कहा कि अब इस सब पर गंभीरता से ध्यान दिया जा रहा है।

चार सबसे महत्वपूर्ण जातियों नारी शक्ति, युवा शक्ति, गरीब और अन्नदाता के संबंध में राष्ट्रपति के संबोधन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने दोहराया कि भारत के इन चार प्रमुख स्तंभों के विकास और प्रगति से ही देश विकसित होगा।

पीएम ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत हासिल करने के लिए 20वीं सदी का दृष्टिकोण काम नहीं करेगा।

उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर के सम्मान में उठाए गए कदमों का जिक्र किया और आदिवासी महिलाओं के देश की राष्ट्रपति बनने की घटना का जिक्र किया.

गरीबों के कल्याण के लिए सरकार की नीतियों के बारे में बोलते हुए, पीएम मोदी ने एससी, एसटी, ओबीसी और आदिवासी समुदायों के विकास को प्राथमिकता देने को रेखांकित किया।

उन्होंने इन समुदायों को सशक्त बनाने के लिए पक्के मकान, स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्वच्छता अभियान, उज्ज्वला गैस योजना, मुफ्त राशन और आयुष्मान योजना का उल्लेख किया।

पीएम ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में, एससी और एसटी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति में वृद्धि की गई, स्कूल में नामांकन संख्या बढ़ी, ड्रॉपआउट दर में काफी कमी आई, एक से दो की संख्या और एकलव्य की संख्या लेते हुए एक नए केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। मॉडल स्कूल 120 से बढ़कर 400 हो गये।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में एससी छात्रों का नामांकन 44 प्रतिशत, एसटी छात्रों का नामांकन 65 प्रतिशत और ओबीसी नामांकन 45 प्रतिशत बढ़ा है।

“सबका साथ सबका विकास सिर्फ एक नारा नहीं है, यह मोदी की गारंटी है।” पीएम मोदी ने कहा.

उन्होंने झूठी कहानी के आधार पर निराशा की भावना फैलाने के प्रति आगाह किया।

पीएम ने कहा कि उनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ था और उनके विचार और सपने स्वतंत्र थे और देश में औपनिवेशिक मानसिकता के लिए कोई जगह नहीं थी।

पीएम मोदी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की पहले की गड़बड़ी के विपरीत, अब बीएसएनएल जैसे उद्यम 4जी और 5जी के रोलआउट का नेतृत्व कर रहे हैं, एचएएल रिकॉर्ड विनिर्माण कर रहा है, एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री कर्नाटक में एचएएल है, और एलआईसी भी रिकॉर्ड के साथ फल-फूल रही है। शेयरों की कीमतें।

उन्होंने सदन को बताया कि देश में सार्वजनिक उपक्रमों की संख्या 2014 में 234 से बढ़कर आज 254 हो गई है और उनमें से अधिकांश निवेशकों का ध्यान आकर्षित करते हुए रिकॉर्ड रिटर्न दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि देश में पीएसयू इंडेक्स में पिछले साल के अंदर दोगुनी बढ़ोतरी देखी गई है।

उन्होंने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, पीएसयू का शुद्ध लाभ 2004 और 2014 के बीच 1.25 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2.50 लाख करोड़ रुपये हो गया, और पीएसयू का शुद्ध मूल्य 9.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 17 लाख करोड़ रुपये हो गया।”

पीएम मोदी ने कहा कि वह क्षेत्रीय आकांक्षाओं को अच्छी तरह से समझते हैं क्योंकि वह एक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में इस प्रक्रिया से गुजर चुके हैं।

उन्होंने ‘देश के विकास के लिए राज्यों के विकास’ का मंत्र दोहराया।

पीएम ने आश्वासन दिया कि राज्यों के विकास के लिए केंद्र की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा.

राज्यों के बीच विकास के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने प्रतिस्पर्धी सहकारी संघवाद का आह्वान किया।

जीवन में एक बार आने वाली कोविड महामारी की चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने सभी राज्यों के सीएम के साथ 20 बैठकों की अध्यक्षता को याद किया और चुनौती से निपटने के लिए पूरी मशीनरी को श्रेय दिया।

उन्होंने जी20 के प्रदर्शन और महिमा को सभी राज्यों में फैलाने का भी उल्लेख किया क्योंकि पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

पीएम ने विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को विभिन्न राज्यों में ले जाने की अपनी प्रथा के बारे में भी बताया।

राज्यों की भूमिका को जारी रखते हुए उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम की सफलता का श्रेय राज्यों को दिया.

पीएम मोदी ने कहा, “हमारे कार्यक्रम का डिज़ाइन राज्यों को साथ लेकर चलता है और राष्ट्रों को सामूहिक रूप से आगे ले जाने के लिए है।”

राष्ट्र के कामकाज की तुलना मानव शरीर के कामकाज से करते हुए उन्होंने दोहराया कि भले ही एक राज्य वंचित और अविकसित रह जाए, लेकिन राष्ट्र को उसी तरह विकसित नहीं माना जा सकता जिस तरह शरीर का एक निष्क्रिय अंग पूरे शरीर को प्रभावित करता है।

पीएम ने कहा कि देश की नीतियों की दिशा सभी के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने और जीवन स्तर को ऊपर उठाने की है।

उन्होंने कहा, “आने वाले दिनों में हमारा ध्यान जीवन को आसान बनाने से आगे बढ़कर जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर होगा।”

पीएम मोदी ने हाल ही में गरीबी से बाहर आए नव-मध्यम वर्ग को नए अवसर प्रदान करने के अपने संकल्प पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “हम सामाजिक न्याय के ‘मोदी कवच’ को और ताकत प्रदान करेंगे।”

गरीबी से बाहर निकले लोगों के लिए सरकार के समर्थन पर प्रकाश डालते हुए, पीएम ने घोषणा की कि मुफ्त राशन योजना, आयुष्मान योजना, दवाओं पर 80 प्रतिशत की छूट, किसानों के लिए पीएम सम्मान निधि, गरीबों के लिए पक्के घर, नल के पानी के कनेक्शन और निर्माण नए शौचालयों का काम तेज गति से जारी रहेगा।

उन्होंने कहा, “मोदी 3.0 विकसित भारत की नींव को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।”

पीएम मोदी ने कहा कि अगले 5 वर्षों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे में प्रगति जारी रहेगी और चिकित्सा उपचार अधिक किफायती होगा, हर घर में पाइप से पानी होगा, पीएम आवास की संतृप्ति हासिल की जाएगी, सौर ऊर्जा के कारण करोड़ों घरों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। पूरे देश में बिजली, पाइप से रसोई गैस, स्टार्टअप बढ़ेंगे और पेटेंट फाइलिंग नए रिकॉर्ड तोड़ेगी।

उन्होंने सदन को आश्वासन दिया कि अगले 5 वर्षों में, दुनिया हर अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भारतीय युवाओं की क्षमताओं को देखेगी, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बदल जाएगी, आत्मानिर्भर भारत अभियान नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा, मेड इन इंडिया सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया पर हावी हो जाएंगे और देश दूसरे देशों पर ऊर्जा निर्भरता कम करने की दिशा में काम करेगा।

पीएम ने हरित हाइड्रोजन और इथेनॉल मिश्रण की दिशा में जोर का भी उल्लेख किया।

उन्होंने खाद्य तेल उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के भारत के विश्वास की भी पुष्टि की।

अगले 5 साल के विजन को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती और बाजरे को सुपर फूड के तौर पर बढ़ावा देने की बात कही.

“कृषि में ड्रोन के उपयोग में नई वृद्धि देखने को मिलेगी।

इसी तरह, नैनो यूरिया सहकारी के उपयोग को जन आंदोलन के रूप में बढ़ावा दिया जा रहा है, ”पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने मत्स्य पालन और पशुपालन में नए रिकॉर्ड की भी बात की।

पीएम ने अगले 5 वर्षों में पर्यटन क्षेत्र को रोजगार का एक बड़ा स्रोत बनने पर भी ध्यान आकर्षित किया।

उन्होंने देश के कई राज्यों की अपनी अर्थव्यवस्था को केवल पर्यटन के जरिये चलाने की क्षमता को रेखांकित किया।

पीएम मोदी ने कहा, “भारत दुनिया के लिए एक बड़ा पर्यटन स्थल बनने जा रहा है।”

उन्होंने डिजिटल इंडिया और फिनटेक के क्षेत्र में प्रगति पर भी प्रकाश डाला और कहा कि अगले 5 साल भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक भविष्य प्रस्तुत करते हैं।

पीएम ने कहा, ”डिजिटल सेवाएं भारत की प्रगति को आगे बढ़ाएंगी।” “मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे वैज्ञानिक हमें अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।”

जमीनी स्तर की अर्थव्यवस्था के परिवर्तन के बारे में बात करते हुए और विकसित भारत के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, उन्होंने स्वयं सहायता समूहों का उल्लेख किया और कहा, “तीन करोड़ लखपति दीदियाँ महिला सशक्तिकरण की एक नई पटकथा लिखेंगी। 2047 तक भारत अपना स्वर्णिम काल फिर से जी लेगा।”

पीएम मोदी ने सदन और देश के सामने तथ्य पेश करने का अवसर देने के लिए राज्यसभा के सभापति को धन्यवाद दिया और भारत के राष्ट्रपति को उनके प्रेरणादायक संबोधन के लिए भी धन्यवाद दिया।

 

 

Related post

Leave a Reply