• August 1, 2022

त्रिशूर में मरने वाले युवक की मौत पश्चिम अफ्रीकी मंकीपॉक्स से

त्रिशूर में मरने वाले युवक की मौत पश्चिम अफ्रीकी मंकीपॉक्स से

केरल के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को पुष्टि की कि शनिवार को त्रिशूर में मरने वाले युवक की मौत पश्चिम अफ्रीकी मंकीपॉक्स से हुई थी। पुष्टि पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से हुई जहां केरल में संस्थान की क्षेत्रीय इकाई में प्रारंभिक पुष्टि के बाद उसके नमूनों का परीक्षण किया गया। यह भारत की पहली पुष्ट मंकीपॉक्स मौत है और अफ्रीका के बाहर चौथी मौत होने की संभावना है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने खुलासा किया था कि 22 जुलाई को केरल पहुंचने से पहले 22 वर्षीय युवक ने संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। सरकार ने उन परिस्थितियों की भी जांच का आदेश दिया था जिसके कारण देरी हुई थी। स्वास्थ्य विभाग को परीक्षा परिणाम की रिपोर्ट करना।

त्रिशूर के पुन्नियूर के मूल निवासी युवक की यूएई से लौटने के कुछ दिनों बाद शनिवार को एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। परिवार ने शनिवार को ही यूएई में हुए टेस्ट की जानकारी अस्पताल को दी थी। मंत्री ने कहा था कि युवक में मंकीपॉक्स के कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन उसे इंसेफेलाइटिस और थकान के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह में कार्यरत युवक 22 जुलाई को केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर पहुंचा था। “वह घर पहुंचने के बाद सक्रिय हो गया था। वह एक स्थानीय मैदान में फुटबॉल खेलते थे। 26 जुलाई को, उन्हें बुखार हो गया और उन्होंने एक स्थानीय अस्पताल में इलाज की मांग की, बाद में, उन्हें दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया। उन्होंने कहा कि केरल के लिए उड़ान में सवार होने से पहले उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में परीक्षण किया था। उनकी मौत के बाद हमें पता चला है कि उन्हें घर पहुंचकर आराम करने को कहा गया था. शनिवार तक, परिवार स्वास्थ्य विभाग या स्थानीय ग्राम पंचायत के सदस्यों के साथ इस मामले को उठाने के लिए उत्सुक नहीं था, ”सूत्रों ने कहा।

शनिवार दोपहर युवक की मौत के बाद वायरल संक्रमण के प्रोटोकॉल के तहत उसका अंतिम संस्कार किया गया। अधिकारियों ने कहा कि उसके सभी प्राथमिक संपर्कों को निगरानी में रखा गया है।

भारत ने अब तक चार मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि की है, जिनमें से तीन केरल में हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि शनिवार को पहले रिपोर्ट किए गए मामले को तिरुवनंतपुरम के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि अन्य दो की स्थिति स्थिर बनी हुई है।

स्पेन ने शनिवार को मंकीपॉक्स से इतने दिनों में दूसरी मौत की सूचना दी। ऐसा माना जाता है कि हाल ही में अफ्रीका से बाहर फैलने के बाद से यूरोप में संक्रमण के कारण ये पहली बार हुई मौत की पुष्टि हुई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply