• August 1, 2022

बाघ बना गीदड़ : संजय राऊत जेल में

बाघ बना गीदड़ : संजय राऊत जेल में

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना सांसद संजय राउत को उनके आवास पर नौ घंटे की तलाशी के बाद मुंबई ‘चॉल’ के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है, इस दौरान 11.5 लाख रुपये नकद थे। अधिकारियों ने कहा 60 वर्षीय राउत को रविवार आधी रात के तुरंत बाद दक्षिण मुंबई के बेलार्ड एस्टेट में ईडी के जोनल कार्यालय में छह घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया।

अधिकारियों ने दावा किया कि उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सोमवार, 1 अगस्त को सुबह 12.05 बजे हिरासत में लिया गया क्योंकि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना के राज्यसभा सांसद को बाद में दिन में मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा, जहां प्रवर्तन निदेशालय उनकी हिरासत की मांग करेगा।

एजेंसी की एक टीम रविवार को मुंबई के भांडुप इलाके में उनके आवास पर पहुंची थी, जहां उन्होंने तलाशी ली और राउत से पूछताछ की। शाम तक, एजेंसी ने उसे अपने स्थानीय कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया। अधिकारियों ने बताया कि तलाशी के दौरान टीम ने 11.5 लाख रुपये नकद भी जब्त किए। ईडी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले, राउत ने संवाददाताओं से कहा कि संघीय एजेंसी की कार्रवाई का उद्देश्य शिवसेना और महाराष्ट्र को कमजोर करने की कोशिश करना था और उनके खिलाफ एक झूठा मामला तैयार किया गया था।

ईडी की जांच पात्रा चॉल के पुनर्विकास और उनकी पत्नी और कथित सहयोगियों से संबंधित वित्तीय संपत्ति लेनदेन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है। अप्रैल में, ईडी ने इस जांच के हिस्से के रूप में उनकी पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया।

कुर्क की गई संपत्तियां संजय राउत के सहयोगी और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण एम राउत के पास पालघर, सफले (पालघर में शहर) और पड़घा (ठाणे जिले में) के पास जमीन के रूप में हैं।

ईडी ने कहा था कि इन संपत्तियों में मुंबई के उपनगर दादर में वर्षा राउत का एक फ्लैट और अलीबाग में किहिम बीच पर आठ भूखंड हैं जो संयुक्त रूप से वर्षा राउत और संजय राउत के करीबी सहयोगी सुजीत पाटकर की पत्नी स्वप्ना पाटकर के पास हैं।

समझा जाता है कि एजेंसी ने शिवसेना नेता से प्रवीण राउत और पाटकर के साथ उनके “व्यापार और अन्य संबंधों” के बारे में और उनकी पत्नी से जुड़े संपत्ति सौदों के बारे में भी पूछताछ की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply