• August 16, 2016

तिरंगा यात्रा : देश की एकता-अखण्डता के प्रतीक

तिरंगा यात्रा :  देश की एकता-अखण्डता  के प्रतीक

जयपुर 16 अगस्त। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि 70वें स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष में तिरंगा यात्रा के आयोजन से देश में एकता, अखण्डता को अक्षुण्य रखने एवं देशभक्ति का माहौल बना है । केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री मंगलवार को जयपुर में तिरंगा यात्रा खातीपुरा तिराहे से प्रारम्भ होकर  पं.दीनदयाल उपाध्याय स्मारक स्थल धानक्या में सम्पन्न होने पर वहां आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से हमारा देश दुनिया में महाशक्ति के रूप में मजबूत राष्ट्र बना है और देश की साख भी बढ़ी है ।     

VSHL1484

उन्होंने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय ने अपना जीवन देश के लिये कुर्बान कर दिया । उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे पं.दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शो पर चलकर देश की एकता-अखण्डता को अधिक मजबूत बनाने के साथ-साथ देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने में अपनी महती भूमिका निभाएं । श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में सेना से सेवानिवृत्त हुये सैनिकों के लिये वन रैंक वन पेंशन लागू की है जिससे सेवानिवृत्त सैनिकों को लाभ मिल सकेगा ।

केन्द्र सरकार द्वारा साढ़े आठ हजार करोड़ रू. राशि का प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के तीन राज्यों का चयन किया गया है जिसमें लोगों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जायेगी, इन राज्यों में राजस्थान का नाम भी शामिल है । उन्होंने कहा कि आगामी 2 वर्षो में राजस्थान का डिस्कॉम मुनाफे में आ जायेगा और राज्य में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति हो सकेगी । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार रेल यात्रियों के लिये भी रेलगाडी एवं रेलवे आरक्षण में और अधिक सुविधाएं देने के प्रयास कर रही है ।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के कल्याण के लिये कारगर कदम उठा रही है जिसके तहत नयी फसल बीमा योजना , मृदा परीक्षण कार्ड जैसे अभिनव प्रयास किये जा रहे है । उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार व रोजगार हेतु सक्षम बना रही है ।

कार्यक्रम में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री श्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि 70वें स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में आज जयपुर शहर के खातीपुरा तिराहे से धानक्या तक आयोजित तिरंगा यात्रा मोटरसाईकिल रैली में युवाओं ने उत्साह से भाग लिया जिससे देश की एकता-अखण्डता को अक्षुण्य रखने व सुरक्षा की भावना को बल मिला है । उन्होंने कहा कि इसी तरह की तिरंगा यात्रा देश के 150 स्थानों पर आयोजित की जायेगी ।

उन्होंने कहा कि तिरंगा यात्रा में लोगों के हाथों में तिरंगा होने से उनमें देशभक्ति की ऊर्जा का संचार होता है । उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य देश के जन-जन में देशभक्ति की भावना का जज्बा पैदा करना है । उन्होंने कहा कि देश का हर व्यक्ति हर परिवार मजबूत होगा तो देश स्वतः समृद्ध व सुदृढ़ बनेगा । उन्हाेंने कहा कि देश की युवाशक्ति राष्ट्र की तरक्की में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे तथा भारत को सम्पन्न राष्ट्र बनाने का वे आज यहां से संकल्प लेकर जायें । श्री राठौड़ ने युवाओं का आव्हान किया कि वे अपने-अपने गांवों में भी ऎसी यात्राएं निकालें और शहीदों के परिवारों के घरों पर जाकर उनसे मिलें और उनके दुख-दर्द बांटें । उन्होंने कहा कि केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने देश के 18 हजार गांव जो विद्युत आपूर्ति से वंचित थे उनमें से दस हजार गांवों को तेजी से विद्युत से जोड़ने का अभूतपूर्व कार्य किया है ।

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आेंकार सिंह लखावत ने कहा कि तिरंगा यात्रा देश की एकता-अखण्डता को अक्षुण्य बनाने के लिये देशभक्ति का जज्बा पैदा करने से जुड़ी है । उन्होंने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे का आऊवा में स्मारक बनाने के लिये आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इस स्मारक में देश में आजादी के लिये लड़ी गयी पहली लड़ाई से संबंधी गाथाओं का समावेश किया जायेगा । इस स्मारक के लिये राज्य सरकार द्वारा 5 करोड़ रू. राशि का प्रावधान किया गया है ।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री गोयल एवं सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री श्री राठौड़ ने धानक्या में   पं.दीनदयाल उपाध्याय की जन्म स्थली पर पहुंचकर पं. दीनदयाल उपाध्याय व श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये ।   खातीपुरा तिराहे से केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री एवं सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री ने तिरंगा यात्रा मोटरसाईकिल रैली की दोनों मंत्रियों ने मोटरसाईकिल से स्वयं अगुवाई की ।

श्री गोयल एवं   श्री राठौड़ मोटरसाईकिल से ही धानक्या तक रैली में साथ-साथ गये । रैली के रवानगी के अवसर पर राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह, फुलेरा विधायक श्री निर्मल कुमावत एवं चौमूं के विधायक श्री रामलाल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply