• July 25, 2017

ड्रेन व जलनिकासी नालों की सफाई की निरीक्षण रिपोर्ट की तलब

ड्रेन व जलनिकासी नालों की सफाई की निरीक्षण रिपोर्ट की तलब

झज्जर। 25 जुलाई—उपायुक्त आमना तस्नीम ने लघु सचिवालय में जिला में बाढ़ नियंत्रण उपायों की समीक्षा की । बैठक में जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बरसात के कारण संभावित जल भराव के क्षेत्रों में किए गए जल निकासी उपायों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जल निकासी के कार्य से संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। जिस स्थान पर बिजली से संचालित पंप सेट स्थापित किए गए हैं, वहां निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए।
25 Meeting Jhajjar
उपायुक्त ने कहा कि नगरपालिका/नगरपरिषद, जनस्वास्थ और सिंचाई विभाग अपने जलनिकासी नालों व सीवरेज लाइनों की सफाई तथा निरीक्षण कार्य की रिपोर्ट राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग के पास भेजें।

उपायुक्त ने सभी जल निकासी के लिए स्थापित किए गए सभी पंप सेटों को चालू हालात में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में कहीं पर अड़चन आती है तो तुरंत अपने संबंधित एसडीएम के संज्ञान में मामले को लाएं।

उपायुक्त ने कहा कि रिहायशी क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि बरसात के बाद जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। रिहायशी क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति पैदा होने से बिमारियां फैलने की आशंका बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि शहरी निकाय विभाग ऐसे स्थानों की निशानदेही कर जलनिकासी के अतिरिक्त प्रबंध करें।

उन्होंने कहा कि पंचायतीराज व सिंचाई विभाग यह सुनिश्चि करें कि खड़ी फसलों में बरसाती पानी की निकासी तत्काल हो और किसानों को किसी प्रकार का नुकसान न हो। बैठक में एसडीएम प्रदीप कौशिक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सीएम विंडो पर 3584 शिकायतों का निदान :— नगराधीश ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित सप्ताहिक बैठक में शासन व प्रशासन की ओर से चलाई जा रही प्रमुख योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की। बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी विभागीय अधिकारियों से तलब की गई। 25 Meeting Jhajjar 01

नगराधीश ने बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणाओं, सीएम विण्डो, ओ.डी.एफ.(अर्बन), स्ट्रे कैटल फ्री आदि कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी सरकार की फलैगशिप योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें ताकि आमजन को इनका लाभ समय पर मिल सके।

नगराधीश ने सीएम विण्डो पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मामलों में प्राथमिकता से कार्य करें और शिकायत पर हुई प्रगति को तुरंत अपडेट कराएं। सीएम विण्डो पर दर्ज मामलों की मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से लगातार निगरानी रखी जा रही है ऐसे में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। नगराधीश ने जानकारी देेते हुए बताया कि झज्जर जिला में अब तक 3946 शिकायत/समस्याएं सीएम विण्डो पर दर्ज की गई है जिनमें से 3584 का निपटारा कर दिया गया है। नगराधीश ने लंबित मामलों को लेकर विभागवार अधिकारियों से जवाब-तलबी की।

झज्जर जिला के शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त (ओ.डी.एफ.)बनाने के कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सीटीएम ने स्थानीय निकाय संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करें। इसके लिए वार्ड स्तर पर निगरानी समिति को एक्टिव रखा जाए, साथ ही स्वच्छता प्रेरकों को प्रशिक्षण देकर फील्ड में उतारा जाए।

स्थानीय निकाय संस्थाओं के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बेरी के शहरी क्षेत्र में 90 फीसदी ओडीएफ कार्य पूरा हो चुका है, वहीं झज्जर में भी 19 वार्डो में से 12 वार्ड ओडीएफ हो चुके हैं। शहर में 12 मोबाइल शौचालय भी रखे जा रहे हैं। झिलमिल झज्जर अभियान निरंतर सफलता की ओर बढ़ रहा है। बहादुरगढ़ में 21 मोबाइल टायलेट स्थापित किए जाएंगे। बैठक में स्ट्रे कैटल फ्री कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई।

उन्होंने पशुपालन विभाग के उपनिदेशक को शत प्रतिशत बेसहारा पशुओं व नंदियों को टैग करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर बहादुरगढ़ एवं बादली एसडीएम जगनिवास, झज्जर एसडीएम प्रदीप कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंंह सिवाच सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सुरक्षित स्कूल वाहन नीति का पालन करें स्कूल संचालक : –क्षेत्रीय वाहन प्राधिकरण के सचिव जगनिवास ने कहा कि सभी निजी स्कूल संचालक सुरक्षित स्कूल वाहन नीति का पालन करें। सुरक्षित स्कूल वाहन नीति बच्चों की सुरक्षा को लेकर बनाई गई है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने यह निर्देश मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में यातायात पुलिस व अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक को संबोंधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में स्कूल संचालकों को पहले ही अवगत कराया जा चुका है, वे सुरक्षित स्कूल वाहन नीति के अनुसार सभी नियमों को पालना सुनिश्चित करें।

जगनिवास ने कहा कि सभी स्कूल वाहनों में सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में होने चाहिए साथ ही 15 दिन की सीसीटीवी फुटेज भी स्टोर रखनी होगी। स्कूल बसों का उचित रखरखाव के साथ-साथ चालक व परिचालक निर्धारित मैनुअल के अनुसार वर्दी में होने चाहिए। बस में महिला हेल्पर ,आपतकालीन द्वार चालू हालत में तथा अग्निशमन यंत्र भी अवश्य होने चाहिए।

सचिव ने बताया कि पुलिस, शिक्षा विभाग व आरटीए की संयुक्त टीम स्कूलों में जाकर वाहनों की जांच करेगी। किसी भी स्तर पर अगर नीति का उल्लंघन पाया गया तो संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि यातायात पुलिस को निर्देश हैं कि सड़क पर परिचालन के दौरान बसों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच करें। आरटीए सचिव ने कहा कि स्टेट हाइवे- राष्ट्रीय हाइवे पर अवैध कब्जों को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। ओवर लोडिड वाहनों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए।

बैठक में सीएम यातायात सहयोगी गोपाल धवन ने कहा कि सड़क पर सुरक्षित यात्रा को लेकर सरकार प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने लोक निमार्ण विभाग (सड़क व भवनें) विभाग के अधिकारियों से कहा कि सड़क पर साइन बोर्ड और स्पीड ब्रेकर नियमानुसार होने चाहिए। स्पीड ब्रेकर से पहले सड़क पर ब्रेकर साइन जरूरी है ताकि वाहन चालक सतर्कता व सावधानी के साथ अपना सफर सुरक्षित पूरा कर सकें। बैठक में यातायात अधिकारियों ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान यातायात नियमों की जानकारी के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच सहित जिला के पुलिस यातायात अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply