• July 25, 2017

कारगिल में शहादत–बलिदानियों के प्रति देश हमेशा कृतज्ञ रहेगा : कौशिक

कारगिल में शहादत–बलिदानियों के प्रति देश हमेशा कृतज्ञ रहेगा : कौशिक

बहादुरगढ़, 25 जुलाई———भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने देश के उन शहीदों को नमन किया जिन्होंने देश की रक्षा में प्राणों को न्यौछावर कर दिया। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विधायक ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने संदेश में कहा कि हर देशवासी को मां भारती के सपूतों पर सदैव गर्व रहेगा। Kargil Diwas

नरेश कौशिक ने कहा कि भारत मां के वीर सपूतों ने वर्ष 1999 में दुर्गम परिस्थितियों का सामना करते हुए अपने अदम्य साहस और शौर्य की बदौलत जम्मू-कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में दुश्मनों के दांत खट्टे किए थे। आपरेशन विजय की वर्षगांठ पर उन बलिदानियों के प्रति देश हमेशा कृतज्ञ रहेगा। उन्होंने कहा कि झज्जर जिले के 11 रणबांकुरों ने अपने प्राणों की आहूति देकर भारत के इतिहास में बलिदान की विरासत को आगे बढ़ाते हुए अपनी मिट्टी का मान बढ़ाया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने शहीदों के वारिसों को पूरा मान सम्मान दिया है।

सैनिक सम्मानित : विधायक कौशिक ने बताया कि भाजपा प्रदेश सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना के जवानों व अद्धसैनिक बल के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रूपए से बढ़ाकर 50 लाख रूपए की है। वहीं आईईडी बलास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि 2 लाख रूपए से बढ़ाकर 20 लाख रूपए तथा पुन:बढ़ाकर 50 लाख रूपए सरकार की ओर से की गई है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा से सेना में कमीशन पाने वाले अधिकारियों को उनके कुशल प्रशिक्षण के उपरांत एक लाख रूपए की वित्तीय सहायता भी दी जाती है। युद्ध/आतंकवाद तथा अन्य घटना के दौरान घायल हुए अद्र्धसैनिक बलों के जवानों के अनुग्रह अनुदान नि:शक्ता के आधार पर 15 लाख रूपए, 25 लाख रूपए तथा 35 लाख रूपए की राशि की गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ही हर वर्ग की सच्ची हितैषी है, ऐसे में वीर शहीदों को सलाम करते हुए सरकार उनका सम्मान कर रही है।

कारगिल के शहादत रणबांकुरें : कारगिल संघर्ष (आप्रेशन विजय-1999) में झज्जर जिले के गांव बराही निवासी कैप्टन अमित वर्मा, गांव जाखौदा के सहायक कमांडेंट आजाद सिंह दलाल, गांव देशलपुर के हवलदार जयप्रकाश सिंह, जैतपुर के सिगलमैन विनोद कुमार, निलौठी के लांस नायक श्याम सिंह, सुबाना के ग्रेनेडियर सुरेंद्र सिंह, झांसवा के लांस नायक राजेश, जटवाड़ा के नायक लीला राम, सौलधा के के नायक रामफल, ढाकला गांव के सिपाही धर्मवीर व खुंगाई के हवलदार हरिओम ने शहादत दी थी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply