अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज : अर्थशास्त्रियों ने आगे मंदी की चेतावनी

अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज : अर्थशास्त्रियों ने आगे मंदी की चेतावनी

नई दिल्ली  (रायटर्स) – सेवाओं और विनिर्माण के कारण अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज गति से बढ़ी, गुरुवार को डेटा आने की उम्मीद है, हालांकि अर्थशास्त्रियों ने आगे मंदी की चेतावनी दी है।

अर्थशास्त्रियों के रॉयटर्स पोल में औसत पूर्वानुमान (INGDPQ=ECI) के अनुसार, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछली तिमाही में 7.7% बढ़ा, जो पिछली तिमाही में 6.1% की वृद्धि से अधिक है और अप्रैल-जून 2022 के बाद से इसका सबसे तेज़ विस्तार है। .

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि कमोडिटी की कम कीमतों ने निर्माताओं को मार्जिन बढ़ाने और मई 2022 के बाद से संचयी ब्याज दर में 250 आधार अंकों की वृद्धि के प्रभाव को कम करने में मदद की है।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अर्थशास्त्री सुवोदीप रक्षित ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विकास आउटपुट पक्ष पर सेवाओं और व्यय पक्ष पर निवेश से प्रेरित होगा।

भारत के सेवा क्षेत्र में मजबूत वृद्धि, जो इसके आर्थिक उत्पादन का आधे से अधिक हिस्सा है, ने एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को वैश्विक मंदी से उबरने में मदद की है, जिसने चीन सहित कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को लड़खड़ा दिया है।

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (आईएनपीएमआईएस=ईसीआई) लगभग दो वर्षों से वृद्धि को संकुचन से अलग करते हुए 50-अंक से ऊपर मजबूती से बना हुआ है, जो अगस्त 2011 के बाद से सबसे लंबी अवधि है।

विकास को समर्थन देने के लिए, भारत सरकार बुनियादी ढांचे पर अपना वार्षिक खर्च बढ़ा रही है। 1 अप्रैल से शुरू हुए वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीनों में, भारत ने 10 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($120.91 बिलियन) के अपने पूंजीगत व्यय बजट का लगभग 28% खर्च किया था।

डॉयचे बैंक के मुख्य भारतीय अर्थशास्त्री कौशिक दास ने कहा कि थोक कीमतों में 3% की गिरावट मूल्य परिवर्तन को हटाकर वास्तविक आर्थिक विकास की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले “जीडीपी डिफ्लेटर” को कम करके मजबूत हेडलाइन वृद्धि में भी योगदान देगी।

आगे संयम
अर्थशास्त्रियों का कहना है कि आने वाले महीनों में कीमत का प्रभाव पलट सकता है और विकास धीमा पड़ सकता है।

जुलाई में औसत से अधिक बारिश के बाद, अगस्त अस्वाभाविक रूप से शुष्क रहा है, जिससे खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ गईं, विवेकाधीन खर्च में कटौती हुई।

शुष्क मौसम कृषि उत्पादन को भी प्रभावित कर सकता है और भारत के भीतरी इलाकों में आबादी की शक्ति को खा सकता है, जहां बहुसंख्यक लोग कृषि आय पर निर्भर हैं।

इसके अतिरिक्त, धीमी वैश्विक वृद्धि और निर्यात और एक साल पहले की उच्च विकास दर की तुलना से भी आने वाली तिमाहियों में विकास पर असर पड़ेगा।

बार्कलेज़ के अर्थशास्त्री राहुल बाजोरिया ने कहा, “कुछ सबूत हैं कि क्रमिक रूप से गतिविधि धीमी हो रही है।” “बाज़ार में व्यापक सहमति यह है कि चीज़ें धीमी हो जाएंगी।”

($1 = 82.7084 भारतीय रुपये)

आफताब अहमद द्वारा लेखन, टोमाज़ जानोस्की द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply