• October 20, 2023

कनाडा :-> बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों  व्यक्तिगत संचालन अस्थायी रूप से निलंबित

कनाडा :-> बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों  व्यक्तिगत संचालन अस्थायी रूप से निलंबित

नई दिल्ली  (रायटर्स) – कनाडा ने  कहा कि वह कई भारतीय शहरों में वाणिज्य दूतावासों में व्यक्तिगत संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहा है और ब्रिटिश कोलंबिया में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या पर राजनयिक विवाद के बीच वीजा प्रक्रिया में देरी की चेतावनी दी है।

बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों को प्रभावित करने वाली घोषणाएं विदेश मंत्री मेलानी जोली के उस बयान के कुछ घंटों बाद आईं, जिसमें कहा गया था कि कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया है।

विवाद के बावजूद, भारत सरकार के दो वरिष्ठ सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि हंगामा व्यापार विवाद में नहीं बदलेगा या निवेश पर प्रभाव नहीं डालेगा, क्योंकि कनाडा से आयात जारी रहेगा।

2022 में द्विपक्षीय व्यापार 8 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

भारत ने पिछले महीने ओटावा से अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा था, जब प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय एजेंटों और हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध का विश्वसनीय सबूत बताया था।

भारत जून में एक सिख मंदिर के बाहर हुई गोलीबारी से किसी भी तरह के संबंध से इनकार करता है।

नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग या दूतावास के एक बयान में कहा गया है, “बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में कनाडा के महावाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से व्यक्तिगत संचालन को निलंबित कर रहे हैं।” इसमें कहा गया है कि राजधानी में सेवाएं सामान्य बनी हुई हैं।

‘मजबूत संबंध’

कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (आईआरसीसी) विभाग ने कहा कि वह भारत में कर्मचारियों की संख्या 27 से घटाकर पांच कर रहा है, जिससे वीजा प्रक्रिया के समय पर असर पड़ने की संभावना है, भले ही अधिकांश का काम विदेश में किया गया हो।

इसमें कहा गया है, “कनाडा का भारतीय नागरिकों के साथ एक मजबूत संबंध है और वह उनका स्वागत करना जारी रखेगा, चाहे वे यहां घूमने, काम करने, अध्ययन करने, प्रियजनों के साथ फिर से जुड़ने या देश में स्थायी रूप से रहने के लिए आना चाहें।”

लगभग 2 मिलियन कनाडाई, कुल जनसंख्या का लगभग 5%, भारतीय विरासत रखते हैं। भारत कनाडा में विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत भी है, लगभग 40%।

भारत ने ट्रूडो के इस संदेह को बेतुका बताकर खारिज कर दिया है कि उसके एजेंट 45 वर्षीय कनाडाई नागरिक निज्जर की हत्या से जुड़े थे, जिसे नई दिल्ली ने आतंकवादी करार दिया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा की राजनयिक उपस्थिति को कम करने का बचाव किया और जोली के इस बयान को खारिज कर दिया कि इसने राजनयिक संबंधों पर वियना सम्मेलन का उल्लंघन किया है।

इसमें कहा गया है, “हमारे द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति, भारत में कनाडाई राजनयिकों की बहुत अधिक संख्या और हमारे आंतरिक मामलों में उनका निरंतर हस्तक्षेप नई दिल्ली और ओटावा में पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में समानता की गारंटी देता है।”

 

Related post

कनाडा :->  बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों  व्यक्तिगत संचालन अस्थायी रूप से निलंबित

कनाडा :-> बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों  व्यक्तिगत संचालन अस्थायी रूप से निलंबित

नई दिल्ली  (रायटर्स) – कनाडा ने  कहा कि वह कई भारतीय शहरों में वाणिज्य दूतावासों में…

Leave a Reply