• December 14, 2016

डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाईन

डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाईन

जयपुर, 14 दिसम्बर। बांसवाड़ा-डूंगरपुर के सांसद श्री शंकर निनामा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम आदिवासी क्षेत्र की लाइफ लाईन मानी जाने वाली रेल लाईन का काम शुरु करवाने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

श्री निनामा के प्रधानमंत्री को बताया कि आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले के किसी भी भू-भाग सें रेल लाईन नहीं है और यहां के निवासियों का रेल लाईन का सपना आजादी के बाद से अब तक पूरा नहीं हो सका है। delhi

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित रेल लाईन के बनने से डूंगरपुर और बांसवाड़ा आदिवासी अंचल रतलाम (मध्यप्रदेश) और अहमदाबाद (गुजरात) तथा दिल्ली-मुम्बई रेल ट्रेक से जुड़ जायेगा, जिससे भविष्य में दक्षिणी राजस्थान में औद्योगिक विकास के साथ ही अन्य क्षेत्रों में चहुंमुखी विकास के द्वार खुल जायेगें।

सांसद ने बताया कि 191 कि.मी. लम्बी इस रेल लाईन में 143 कि.मी. भाग राजस्थान से गुजरेगा। राज्य के बांसवाड़ा जिले की 204 कि.मी. और डूंगरपुर जिले की 17 कि.मी. ट्रेक की भूमि का हस्तान्तरण रेलवे द्वारा काम शुरु किया गया।

शेष टे्रक की भूमि का आवंटन कार्य भी पूर्ण कर दिया गया, लेकिन विगत दो वषोर्ं में अवाप्त शुदा भूमि के लिए एवं स्वीकृत अवार्ड की राशि प्राप्त नहीं होने से कार्य मथंर गति से चल लगभग बंद होने के कगार पर है।

उन्होंने बताया कि इस रेल परियोजना की अनुमानित लागत 2082.72 करोड़ रुपये में एम.ओ.यू. की शर्तों के अनुरुप प्रोजेक्ट लागत का 50 प्रतिशत व्यय राज्य सरकार द्वारा तथा भूमि आवंटन का खर्च भी राज्य की ओर से किए जाने के अनुसरण में राजस्थान सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये जमा करवाये जा चुके है। परियोजना का 50 प्रतिशत व्यय रेलवे द्वारा किया जाना है।

श्री निनामा ने बताया कि इस रेल परियोजना से बांसवाड़ा में प्रस्तावित नाभिकीय उर्जा संयत्र (एटोमिक पावर स्टेशन) को भी गति मिलेगी और बांसवाड़ा जिले के नागरिकों का वर्षाें पुराना सपना पूरा हो सकेगा। साथ ही स्थानीय कपड़ा उद्योग और उर्जा की अन्य प्रस्तावित इकाईयाें की स्थापना के कार्य में भी गति आयेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply