डिजीधन मेेले–बैकर्स जरूरतमंदों को उदारता पूर्वक ऋण उपलब्ध कराए

डिजीधन मेेले–बैकर्स  जरूरतमंदों को उदारता पूर्वक ऋण उपलब्ध कराए

छत्तीसगढ –(कवर्धा)———–भारत को संविधान देने वाले डॉ. भीम राव अम्बेडक की जयंती 14 अप्रैल के अवसर पर कवर्धा मंे डिजीधन मेला का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने डिजीधन को वेब कास्टिंग के माध्यम संबोधित किया गया, जिसका सीधा प्रसार आज यहां मंगल भवन में आयोजित डिजीधन मेले में दिखाया गया।

डिजीधन मेेले में मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व पंडरिया विधायक श्री मोतीराम चन्द्रवंशी एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू ने की। मेले में श्री राम कुमार भट्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती देवकुमारी चन्द्रवंशी, जिला कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन,जिला पंचायत के सीईओ डॉ.सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे,अपर कलेक्टर श्री पीके मिश्रा, वन मंडलाअधिकारी श्री प्रभात मिश्रा,एसडीएम श्री डीएन कश्यप,डिप्टी कलेक्टर श्री चन्द्रकांत कौशिक,सुश्री ममता यादव,श्री अभिषेक दीवान एवं डिप्टीकलेक्टर श्री आनंद चतुर्गोष्टि विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस अवसर पर डिजीधन, डिजिटल इडिया सहित केशलेश जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर वाद विवाद प्रतियोगिता का अयोजन भी किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों ने भाग लिया,साथ ही सास्कृतिक कार्याक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई।

संसदीय सचिव श्री मोतीराम चन्द्रवंशी ने डिजीधन मेले को संबोधित करते हुए कहा कि यह अवसर देश के संविधान निर्माता डॉ.भीमराम आम्बेडकर का जन्म दिन है और इस अवसर पर यहां डिजीधन मेले का आयोजन गया गया है। उन्होने कहा कि गत वर्ष डॉ.आम्बेडकर के जन्म दिन के अवसर पर ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उनकी सोच एवं मंशा के अनुरूप भारत आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में देश में विविध योजनाओं का संचालन हो रहा है। उन्होने कहा कि उनकी सोच एवं मंशा के अनुरूप डिजीटल इडिया बनाने का प्रयास किया जा रहा है। गांव और सामान्य जन डिजीधन को समझे और कैशलैस की ओर समझे और इस अभियान का हिस्सा बने।

इस अवसर पर कवर्धा श्री अशोक साहू ने कहा कि डिजीटल के प्रचार-प्रसार और अधिक से अधिक लोग इसे अपनाए, इसके लिए डिजीधन मेले का आयोजन किया गया है। उन्होने कहा कि डिजीटल एवं कैशलैस से एक ओर जहां समय की बचत होगी वहीं असुविधा से भी बचा जा सकेगा। उन्होने अधिक से अधिक लोगों को कैशलैस पद्धति अपनाने का आग्रह किया।

कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन ने कहा कि डिजीधन के माध्यम से लोगों को लेनदेन की सुविधाएं मिल पाएगी। कैशलेस की दिशा में यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कि विभिन्न माध्यमों से आमजन लेनेदेन करते रहे है। पहले चेक के माध्यम से लेनदेन अधिक होता था,उसके बाद एटीएम का दौर आया फिर क्रेडिट और डेविट कार्ड का उपयोग होने लगा और अब भीम एप्स के माध्यम से भी लोगों को लेनदेन की सुविधा मिलेगी।

उन्होने बैकर्स से आग्रह करते हुए कहा कि बैकर्स केन्द्र सरकार के मंशा के अनुरूप विभिन्न्न योजनाओं के संचालन का असानी से अपनाते हुए अधिक से अधिक लोगो तक पहंचाने का प्रयास करे। उन्होने यह भी कहा कि जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराए,ताकि उनका मनोबल बढ़े। उन्होने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित अन्य योजनाओं का भी उल्लेख किया और बैकर्स से कहा कि वे जरूरतमंदों को उदारता पूर्वक ऋण उपलब्ध कराए।

जिला कलेक्टर ने आगे कहा कि केन्द्र शासन की योजनाओं में ग्रामीणों को अधिकाधिक लोन दे का लाभान्वित करे। डिजीधन मेला कार्यक्रम एक ऐसा अवसर पर जिससे आमजन कैशलेस की दिशा में आगे बढ़ सकते है, लोगों के अर्थिक जीवन में परिर्वतन आने के साथ साथ गुणात्मक जीवन में भी परिवर्तन आ सकता है।

उन्होने जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे अधिक से अधिक लोगों को उद्यम लगाने के लिए प्रेरित करे और उन सभी के सकारात्मक सहयोग से लोगों के आर्थिक उत्थान में मदद मिलेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply