गुणवत्ता में समझौता नहीं : सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) के कार्यो की समीक्षा

गुणवत्ता में समझौता नहीं : सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) के कार्यो की समीक्षा

रायपुर —(छ०गढ)——————–   लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने  न्यू सर्किट हाउस में छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) के कार्यो की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि स्वीकृत सड़कों का सतत निरीक्षण करें और गुणवत्ता का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में समझौता नहीं किया जाएगा। संबंधित ठेकेदार को भी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।1167

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण और पुल-पुलिया के लिए मासिक प्रगति का कैलेण्डर बनाए, जिसके तहत प्रति माह किए गए कार्य की वित्तीय और भौतिक प्रगति की समीक्षा की जा सके। उन्होंने विभागीय अधिकारियों और कार्य एजेंसी के लोगों से कहा कि सड़क निर्माण कार्य में प्रगति लाना सुनिश्चत करें। श्री मूणत ने कहा कि बैठक में प्रमुख सिवच श्री अमिताभ जैन,सचिव लोक निर्माण विभाग श्री अनिल राय, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री डी.के. प्रधान उपस्थित थे।

लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) के कार्यो के लिए सलाहकार और ठेकेदार सहित अधिकारी सतत समन्वय से कार्य करते हुए समस्याओं का निराकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य और गुणवत्ता में गड़बड़ी मिलने पर अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए कार्यवाही किया जाएगा।

श्री मूणत ने ठेकेदारों को निर्देश दिए कि छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी सहायता प्राप्त) से स्वीकृत सड़कों में पेच वर्क या मरम्मत कार्य मिलने पर पुनः बनाने होंगे। उन्होने  अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन-जिन क्षेत्रों मंे सड़क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है वहां-वहां बिजली के पोल को शीघ्र शिफ्ट कराना सुनिश्चित करें, जिससें कार्य में प्रगति आए।

 सड़क निर्माण के लिए पौधे को काटना पड़े तो वन विभाग से अनुमति मिलने पर ही कम से कम पौधों को काटा जाए। श्री मूणत ने कहा कि सड़क निर्माण कार्य में लगे इंजीनियर, सड़क सरक्षा और गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी के नामों को सार्वजनकि किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यो की प्राथमिकता निर्धारित कर सभी स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में चल रहे कार्यो की प्रगति और वित्तीय स्थिति से अवगत कराएं,। कार्यो की प्रगति का मूल्यांकन भी समयबद्ध रूपए से करना सुनिश्चित करें।

श्री मूणत ने कहा कि सरकार आम जनता के हितो को ध्यान में रखकर सड़कों का निर्माण कार्य करा रही है। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) से स्वीकृत 18 पैकेज का परिक्षेत्रवार स्वीकृत एक-एक कार्य की विस्तृत और गहन समीक्षा की।

लोक निर्माण मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य एजेंसी से सतत संवाद बनाए रखें और शासन के निर्धारित मानदण्डों का पालन करते हुए सभी कार्यो की जानकारी ऑनलाईन हो दर्ज हो। उन्होंने कहा कि कार्यो में पारदर्शिता के लिए परियेाजना स्थल पर बोर्ड में परियेाजना कब स्वीकृत हुई, कितनी अवधि में पूर्ण होनी है, परियोजना की लागत क्या है, ठेकेदार कौन है, कितने इंजीनियर काम कर रहे हैं इसे अंकित किया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्वीकृत कार्यो का चरणबद्ध कार्यक्रम बनाकर कार्य कराना सुनिश्चित करें। समीक्षा बैठक मे मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, कार्यपालन अभियंता, अनुविभागीय अभियंता सहित वरिष्ठ अधिकारी, छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (एडीबी) के कार्यो के लिए नियुक्त सलाहकार और ठेकेदार उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply