• February 19, 2024

जम्मू में 30,500 करोड़ .  रुपये से अधिक  विकास परियोजना : लगभग 1,500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र : प्रधानमंत्री

जम्मू में 30,500 करोड़ .  रुपये से अधिक  विकास परियोजना : लगभग 1,500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू में 30,500 करोड़ .  रुपये से अधिक  विकास परियोजनाओं , उद्घाटन की आधारशिला रखी ।

ये परियोजनाएँ स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन (रेल, सड़क और विमानन सहित), पेट्रोलियम और नागरिक बुनियादी ढांचे जैसे विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं। विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर से लगभग 1,500 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र का वितरण भी किया जाएगा, जो क्षेत्र में रोजगार सृजन और रोजगार वृद्धि की दिशा में प्रयासों को रेखांकित करेगा।

इस पहल का एक बड़ा हिस्सा, लगभग 13,375 करोड़ रुपये की राशि, देश के शिक्षा और कौशल परिदृश्य को बदलने के लिए निर्धारित की गई है। इसमें आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम और कानपुर में भारतीय कौशल संस्थान जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए नए परिसरों का अनावरण शामिल है। इसके अतिरिक्त, 20 केंद्रीय विद्यालयों और 13 नवोदय विद्यालयों के विकास के साथ-साथ जम्मू, बोधगया और विशाखापत्तनम में तीन नए आईआईएम का उद्घाटन, देश के शैक्षिक बुनियादी ढांचे में एक मजबूत वृद्धि का प्रतीक है। आईआईएमएस जम्मू: स्वास्थ्य सेवा में एक नया युग

विजयपुर, सांबा, जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन, 1,660 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ स्थापित एक अत्याधुनिक सुविधा, 18 क्षेत्रों में व्यापक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए तैयार है। स्पेशलिटीज़ और 17 सुपर स्पेशलिटीज़, जम्मू और कश्मीर की आबादी की चिकित्सा आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए।

कनेक्टिविटी बढ़ाना: जम्मू हवाई अड्डा और रेल परियोजना

जम्मू हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल की आधारशिला क्षेत्र में बेहतर हवाई कनेक्टिविटी और पर्यटन विकास की दिशा में एक छलांग का संकेत देती है। नया टर्मिनल, अपनी आधुनिक सुविधाओं के साथ, व्यस्त समय के दौरान 2,000 यात्रियों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में, बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड के विद्युतीकरण सहित विभिन्न परियोजनाओं का समर्पण, टिकाऊ और कुशल परिवहन समाधान की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

सड़क अवसंरचना को बढ़ावा

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और श्रीनगर रिंग रोड के चार लेन सहित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की प्रधान मंत्री की घोषणा, सड़क कनेक्टिविटी को बढ़ाने और यात्रा के समय को कम करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालती है, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है और प्रमुख स्थानों तक पहुंच में आसानी होती है। गंतव्य.

पेट्रोलियम डिपो और अन्य नागरिक परियोजनाएँ

जम्मू में एक सामान्य उपयोगकर्ता सुविधा (सीयूएफ) पेट्रोलियम डिपो की स्थापना और कई नागरिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन विकास के लिए एक बहुमुखी दृष्टिकोण को दर्शाता है। इन परियोजनाओं का उद्देश्य क्षेत्र की नागरिक सुविधाओं को मजबूत करना, सार्वजनिक सुविधाओं में सुधार करना और पूरे जम्मू और कश्मीर में समग्र विकास को बढ़ावा देना है।

इस पहल में जम्मू और कश्मीर के नागरिकों के जीवन को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से विकास परियोजनाओं का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन और नागरिक बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करके, सरकार ‘विकसित जम्मू’ बनाने के लिए मजबूत विकासशील परियोजनाएं बनाना चाहती है, जिससे क्षेत्र की समग्र वृद्धि और समृद्धि सुनिश्चित हो सके।

Related post

Leave a Reply