• February 19, 2024

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सेना के नए उपप्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सेना के नए उपप्रमुख

नई दिल्ली : लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने  सेना के नए उपप्रमुख का पदभार संभाल लिया।

उप सेना प्रमुख की नियुक्ति संभालने के बाद, जनरल ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा (एमपी) के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 15 दिसंबर को 18 जेएके आरआईएफ में नियुक्त किया गया था। 1984, जिसकी कमान उन्होंने बाद में कश्मीर घाटी और राजस्थान के रेगिस्तान में संभाली। उन्हें उत्तरी और पश्चिमी दोनों थिएटरों का संतुलित प्रदर्शन करने का अनूठा गौरव प्राप्त है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने  सेना के नए उपप्रमुख

उन्होंने गहन आतंकवाद विरोधी अभियानों में महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) और सेक्टर कमांडर असम राइफल्स की महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर भी काम किया है और उत्तर पूर्व में कई अन्य स्टाफ और कमांड नियुक्तियों पर भी काम किया है।

राइजिंग स्टार कोर की कमान संभालने के बाद, जनरल को बेहद चुनौतीपूर्ण परिचालन माहौल में 2022-2024 तक सबसे प्रतिष्ठित उत्तरी सेना की कमान सौंपी गई।

अपनी कमान के दौरान, उन्होंने जम्मू और कश्मीर में गतिशील आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के अलावा, चीन के साथ उत्तरी सीमाओं और पाकिस्तान के साथ पश्चिमी मोर्चे पर निरंतर संचालन की योजना और कार्यान्वयन के लिए मार्गदर्शन और परिचालन निरीक्षण प्रदान किया।

वह भारतीय सेना की सबसे बड़ी सेना कमान के आधुनिकीकरण और उसे सुसज्जित करने में भी शामिल थे, जहां उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में स्वदेशी उपकरणों को शामिल करने का नेतृत्व किया।

उन्होंने राष्ट्र-निर्माण परिणामों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों के साथ तालमेल बनाने की दिशा में भी काम किया है।

जनरल ऑफिसर ने अपने 39 साल के शानदार करियर के दौरान बख्तरबंद ब्रिगेड, माउंटेन डिवीजन, स्ट्राइक कोर और इंटीग्रेटेड मुख्यालय (सेना) के मुख्यालय में विभिन्न कर्मचारी नियुक्तियों पर काम किया है। भारतीय सैन्य अकादमी और आर्मी वॉर कॉलेज (उच्च कमान) में एक प्रशिक्षक के रूप में, उन्होंने त्रि-सेवाओं और मित्रवत विदेशी देशों की भावी पीढ़ियों को आकार दिया। डीजी इन्फेंट्री की नियुक्ति ने उन्हें तीनों सेवाओं के लिए हथियारों की पूंजीगत खरीद के मामलों को चलाने और तेजी से निपटाने का अधिकार दिया, जिससे हमारे सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण और दृश्यमान क्षमता में वृद्धि हुई।

उप प्रमुख (आईएस एंड सी) के रूप में, अधिकारी ने भारतीय सेना में स्वचालन और विशिष्ट तकनीक के अवशोषण को प्रोत्साहन दिया। एक तकनीकी उत्साही होने के नाते, उन्होंने उत्तरी कमान में सभी रैंकों की तकनीकी सीमा को बढ़ाने की दिशा में काम किया और बिग डेटा एनालिटिक्स, एआई, क्वांटम और ब्लॉकचेन-आधारित समाधानों जैसे महत्वपूर्ण और उभरती तकनीकों को आगे बढ़ाया।

जनरल अधिकारी के दो विदेशी कार्यकालों में सोमालिया, सोमालिया (यूएनओएसओएम) II में मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र ऑपरेशन के प्रमुख के रूप में और सेशेल्स में सेशेल्स सरकार के सैन्य सलाहकार के रूप में शामिल हैं।

स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज (एडब्ल्यूसी), महू में हायर कमांड कोर्स में भाग लेने के अलावा, अधिकारी को यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, यूएसए में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में ‘प्रतिष्ठित फेलो’ से सम्मानित किया गया था। उनके शानदार सैन्य कैरियर को पूरा करते हुए, रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल के अलावा, रणनीतिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री भी शामिल हैं, जिसमें यूएसएडब्ल्यूसी, यूएसए से एक भी शामिल है। अधिकारी ने विभिन्न पेशेवर मंचों/पत्रिकाओं में लेख भी लिखे/प्रस्तुत किये हैं। उन्होंने भारत-म्यांमार सीमा प्रबंधन पर अब तक का पहला सार-संग्रह तैयार किया है। जनरल ऑफिसर एक कुशल योगाभ्यासी हैं।

उनका विवाह विज्ञान स्नातक सुनीता द्विवेदी से हुआ, जो एक गृहिणी हैं। सुनीता द्विवेदी भोपाल में विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिए एक संस्थान आरुषि से जुड़ी हुई हैं। दंपति को दो बेटियों का आशीर्वाद प्राप्त है।

Related post

Leave a Reply