कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) द्वारा निर्मित दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाजों – एमवी गुह और एमवी निशादराज को राष्ट्र को समर्पित

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) द्वारा निर्मित दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाजों – एमवी गुह और एमवी निशादराज को राष्ट्र को समर्पित

पीआईबी दिल्ली —- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल के कुशल मार्गदर्शन में, भारत ने  स्वच्छ ऊर्जा और जिम्मेदार पर्यटन में एक नया मील का पत्थर हासिल किया है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रालय के तहत भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) के माध्यम से कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) द्वारा निर्मित दो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कैटामरन जहाजों – एमवी गुह और एमवी निशादराज को राष्ट्र को समर्पित किया। बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग (MoPSW)।

एमवी गुह अयोध्या में सरयू नदी पर और एमवी निषादराज वाराणसी में गंगा नदी पर नौकायन करेंगे। 50 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले ये अत्याधुनिक जहाज तेजी से चार्ज होने वाली बैटरी से संचालित होते हैं और सालाना 400 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये हरित जहाज राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगे। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित, अब इन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जाएगा।

भारत में शहरी जल परिवहन महानगरीय क्षेत्रों में भीड़भाड़ को कम करने और प्रदूषण को कम करने के लिए एक स्थायी समाधान के रूप में गति प्राप्त कर रहा है। जलमार्गों के विकास और आधुनिक जहाजों की शुरूआत जैसी पहलों के साथ, शहर कनेक्टिविटी बढ़ाने और पर्यावरण-अनुकूल आवागमन विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए जल परिवहन को अपना रहे हैं।

इन तैनाती के साथ, भारत सरकार का लक्ष्य समुद्री क्षेत्र में हितधारकों के विश्वास को बढ़ावा देना और उन्हें 8 जनवरी 2024 को प्रकाशित हरित नौका-अंतर्देशीय वेसल्स ग्रीन ट्रांज़िशन दिशानिर्देशों के तहत हरित और स्वच्छ ईंधन में बदलाव की ओर ले जाना है।

हरित नौका दिशानिर्देश हरित जहाजों को अपनाकर समुद्री परिदृश्य को बदलने और हरित पारिस्थितिकी तंत्र के संचालन को स्थापित करने के लिए MoPSW की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसका लक्ष्य ईंधन के कम/शून्य उत्सर्जन स्रोतों को अपनाना और 2047 तक भारतीय जल में 100% हरित जहाज़ प्राप्त करना है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के घाटों पर चार सामुदायिक घाटों का उद्घाटन किया और वाराणसी में राष्ट्रीय जलमार्ग 1 (एनडब्ल्यू 1) और उत्तर प्रदेश के मथुरा और प्रयागराज में राष्ट्रीय जलमार्ग 110 के साथ 13 सामुदायिक घाटों की आधारशिला रखी।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के वाराणसी से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक एनडब्ल्यू1 के 1390 किमी लंबे हिस्से की नौगम्यता में सुधार करना है। NW1 (गंगा-भागीरथी-हुगली नदी प्रणाली) के किनारे रहने वाले लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए JMVP के तहत साठ सामुदायिक घाट विकसित किए जा रहे हैं। इन सामुदायिक घाटों का उद्देश्य स्थानीय किसानों, व्यापारियों, उद्योगों को नजदीकी बाजारों तक आसानी से पहुंच प्रदान करना है, जिससे व्यापार और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान किए जा सकें, पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके और भीतरी इलाकों की कनेक्टिविटी में सुधार किया जा सके।

इसके अलावा, एक क्विक पोंटून ओपनिंग मैकेनिज्म सिस्टम (क्यूपीओएमएस) का भी उद्घाटन किया गया। क्यूपीओएमएस त्वरित और कुशल तरीके से एनडब्ल्यू-1 पर कुल्फी पोंटून पुलों को मैन्युअल रूप से तोड़ने और फिर से जोड़ने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करेगा, जिससे जहाज के साथ-साथ वाहन यातायात में होने वाली समग्र असुविधा और देरी में कमी आएगी। इस प्रकार क्यूपीओएम की स्थापना से कुल लॉजिस्टिक लागत में कटौती करने और समय को छह घंटे से घटाकर 30 मिनट करने में मदद मिलेगी।

इन नवोन्मेषी परियोजनाओं और बुनियादी ढांचे के शुभारंभ के साथ, राष्ट्र स्वच्छ ऊर्जा का दोहन करने, जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने और अपने जलमार्गों में कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाता है। सरकार, हितधारकों और स्थानीय समुदायों के बीच सहयोगात्मक प्रयास सभी के लिए हरित भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण का उदाहरण हैं।

MoPSW का लक्ष्य मैरीटाइम इंडिया विजन (MIV) के हिस्से के रूप में 2030 तक अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) की हिस्सेदारी को 5% तक बढ़ाना है, जो समुद्री क्षेत्र के विकास और कनेक्टिविटी वृद्धि को बढ़ावा देने की दिशा में एक व्यापक प्रयास का संकेत देता है।

समुद्री अमृत काल विजन 2047 के तहत, 46 पहलों की रूपरेखा तैयार की गई है, जिसमें तटीय शिपिंग और अंतर्देशीय जल परिवहन के मॉडल शेयर को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रमुख उपाय शामिल हैं। इन पहलों में तट के किनारे उत्पादन/मांग केंद्रों के पास बंदरगाह-आधारित समूह केंद्र और तटीय बर्थ का निर्माण शामिल है। इसके अतिरिक्त, सड़क, रेल और अंतर्देशीय जलमार्ग कनेक्टिविटी और विस्तार परियोजनाओं की योजना है, साथ ही बंदरगाह बकाया और टर्मिनल शुल्क को कम करने के प्रयास भी हैं। मल्टीमॉडल परिवहन के लिए जीएसटी में कटौती के साथ-साथ विभिन्न राज्यों से खरीदे गए बंकर ईंधन और स्पेयर पर इनपुट टैक्स क्रेडिट की अनुमति जैसे राजकोषीय प्रोत्साहन भी प्रस्तावित हैं। 2047 तक 50 जलमार्गों को चालू करना और कम-ड्राफ्ट पोत डिजाइन पेश करना, संभवतः टग-बार्ज कॉन्फ़िगरेशन के संयोजन में, इन लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से रणनीतियों में से एक हैं।

Related post

Leave a Reply