• February 25, 2024

जम्मू कश्मीर: पिछले 10 वर्षों में सुदूर मछेड़ी और बनी क्षेत्र में जो विकास हुआ, वह पहले के छह दशकों में क्यों नहीं हो सका : केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

जम्मू कश्मीर: पिछले 10 वर्षों में सुदूर मछेड़ी और बनी क्षेत्र में जो विकास हुआ, वह पहले के छह दशकों में क्यों नहीं हो सका : केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

पीआईबी दिल्ली —— केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने  कहा कि पिछली सरकारों ने जानबूझकर जम्मू क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों की उपेक्षा की थी। उन्होंने कहा, इन पार्टियों के निर्वाचित प्रतिनिधि कभी नहीं चाहते थे कि दूरदराज के इलाकों में लोगों तक शिक्षा या जागरूकता पहुंचे.
बर्फबारी की स्थिति में जम्मू-कश्मीर के जम्मू क्षेत्र के मछेड़ी, बानी के सुदूर पहाड़ी इलाके में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों तक पहुंचने के लिए इस आत्म-केंद्रित संस्कृति को बदल दिया, जो जरूरतमंद थे, चाहे किसी भी कीमत पर हों।

उन्होंने किसे वोट दिया था. उन्होंने कहा, किसी दिन विश्लेषक इस बात का जवाब तलाशेंगे कि पिछले 10 वर्षों में सुदूर मछेड़ी और बनी क्षेत्र में जो विकास हुआ, वह पहले के छह दशकों में क्यों नहीं हो सका।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने मछेड़ी के लिए अपनी सांसद निधि से 20 लाख रुपये देने की भी जानकारी दी, जिसमें से सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपये पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, मोदी सरकार के 10 वर्षों की सराहना करने का सबसे अच्छा तरीका उससे पहले के 10 वर्षों के परिदृश्य को याद करना है। 2014 में जब श्री मोदी ने प्रधान मंत्री का पद संभाला, तो पूरा देश निराशा के साये में डूबा हुआ था और आम नागरिक सारी आशा खो चुका था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, जैसे दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी विश्वास है कि उनके चुने हुए प्रतिनिधि ईमानदारी से उनकी देखभाल करते हैं और उनके लिए नई परियोजनाएं हासिल करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह बदलाव इसलिए संभव हो सका है क्योंकि केंद्र में मोदी सरकार है।

मछेड़ी और बानी जैसे दूर-दराज के पहाड़ी क्षेत्रों में देखे गए बड़े पैमाने पर विकास का जिक्र करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, पीएम मोदी ने वादा किया था कि वह देश के उपेक्षित और परिधीय क्षेत्रों को अधिक विकसित क्षेत्रों के बराबर स्तर पर लाएंगे। ऐसा करने में सफल हो गया है. उन्होंने कहा, बनी, जो जम्मू संभाग के सबसे दुर्गम क्षेत्रों में से एक था, को पिछले 10 वर्षों में केंद्रीय निधि से सड़कों का नेटवर्क मिला है और नए राजमार्ग निर्माणाधीन हैं।
पिछली सरकारों पर जानबूझकर दूर-दराज के पहाड़ी क्षेत्रों की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, शायद मकसद यह था कि इन दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोग दुनिया के बाकी हिस्सों में मौजूद अवसरों से हमेशा वंचित रहें।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, “मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सबसे दूरदराज के इलाके के युवाओं की आकांक्षाओं को भी समान अवसर प्रदान किया है।”
केंद्रीय मंत्री ने कहा, “डीओपीटी के तहत सार्वजनिक परीक्षा में साक्षात्कार को समाप्त करने जैसे सुधारों ने दूरदराज के पहाड़ी इलाकों और सबसे गरीब पृष्ठभूमि के युवाओं को सफल होने का उचित मौका दिया।”
डॉ.जितेंद्र सिंह के अनुसार, छतरगला सुरंग लखनपुर से बनी के माध्यम से भद्रवाह तक हर मौसम में सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जिससे यात्रा में आसानी होगी, रोजगार के अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र की पर्यटक क्षमता का दोहन होगा।
डॉ.जितेंद्र सिंह ने कहा, गांवों तक सड़क संपर्क में सुधार के लिए पीएमजीएसवाई के तहत अधिकतम आवंटन उधमपुर-कठुआ-डोडा में किया गया है।
मंत्री ने कहा, “बानी क्षेत्र में कश्मीर घाटी जैसे ही सुंदर स्थान हैं, मेरा उद्देश्य क्षेत्र की सड़क कनेक्टिविटी को बढ़ाकर इसे भारत के पर्यटन मानचित्र पर लाना है।”

Related post

Leave a Reply