• July 29, 2017

जनसेवा के लिये जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर कार्य करें – जिला प्रभारी मंत्री

जनसेवा के लिये जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी  मिलकर कार्य करें  – जिला प्रभारी मंत्री

जयपुर———-जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग राज्य मंत्री एवं जोधपुर जिला प्रभारी श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं सरकारी अधिकारी मिलकर कार्य करें तो बेहतर सुशासन दिया जा सकता है।2 (1)

श्री गोयल शुक्रवार को जोधपुर में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मसूरिया रामदेव मंदिर के साथ ही रामदेवरा मेले में आने वाले जातरूओं के लिए संबंधित विभाग समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग को भी मेले के दौरान विशेष सतर्कता रखने को कहा। उन्होंनें कहा कि जैसलमेर को जोधपुर से जोड़ने वाले सारण नगर की सड़कों को दुरूत करवाने के कार्य को प्राथमिकता से लें।

जिला शिक्षा अधिकारियों को जोधपुर के उत्कृष्ट व आदर्श विद्यालयों का प्रभावी निरीक्षण करने, जर्जर भवनों में चल रही विद्यालयों में बच्चों को न बिठाने व अन्यत्र रिक्त भवनों में या सही दशा की कक्षाओं में डबल शिफ्ट कर बच्चों को पढ़ाने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेन्द्रसिंह चौधरी को निर्देश दिए कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों से फीड बैक लें। निजी चिकित्सालयों की अॅापरेशन आदि की क्षमता की जानकारी लेकर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत किए जा रहे कार्यो को क्रॅास चेक करें। साथ ही मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए दवाईयों की पूर्ण उपलब्धता रखें, समस्त प्राथमिक व सामुदायिक केन्द्रों में चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क निर्माण ंसबंधी कार्यो व रमसा के भवनों की गुणवता की जांच थर्ड पार्टी से करवायी जाएं।

जिला प्रभारी मंत्री ने डिस्कॅाम के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत किसी भी स्तर पर उपभोक्ताओं से किसी प्रकार की भुगतान राशि ली जाने की सूचना मिलने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभागीय परियोजनाओं के स्वीकृत कार्यो को त्वरिात गति से पूर्ण करें। साथ ही जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं का भी त्वरित निस्तारण करें।

प्रभारी सचिव श्री दीपक उत्प्रति ने पी डब्लू डी, जे डी ए, नगर निगम के अधिकारियों को जिले की सड़कों से संबंधित समस्याओं की सूची बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा जिस पर स्थायी समाधान किया जा सकें। साथ ही पुलिस विभाग यातायात संबंधी समस्याग्रस्य क्षेत्रों को चिन्हित कर होमगार्ड या कांस्टेबल लगाकर चिन्हित क्षेत्रों की व्यवस्था को सुचारू करें।

उन्होंने जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि वे कृषि विभाग से संबंधी समस्त अधिकारियों की बैठक लेकर कृषि उत्पादन, बीमा पॅालिसी के तहत किसानों को दिए गए किसानों को बीमा राशि वितरण आदि विषयों पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी द्वारा मॅानिटरिंग करवाएं।

जिला कलेक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर ने मुख्यमंत्री हैल्पलाईन के ट्राल फ्री नम्बर के विषय में बताते हुए कहा कि 181 पर कॅाल कर आमजन अपनी समस्याओं की शिकायत दर्ज करवा सकते है। विभागीय हैल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणों को अधिकारियों द्वारा गंभीरता से लेते हुए निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिस्कॅाम द्वारा विद्युत छीजत में 8 प्रतिशत की कमी लाई गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशन में संपूर्ण जिले में 60 दलों द्वारा एंटीलार्वल एक्टिविटी के तहत बड़े तालाबों, पानी एकत्रित होने वाले स्थानों पर गम्बुचिया मछली को छोड़ा जा रहा है। प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीम कार्यरत है। मानसून को ध्यान में रखते हुए प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 50 हजार रूपये की राशि दी गई है। जिससे आवश्यकता पड़ने पर जन स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए त्वरित कार्यवाही की जा सके।

उप निदेशक कृषि विभाग ने बताया कि अब तक 9100 मिनिकिट्स वितरित किए जा चुके है। उन्होंने जानकारी दी कि मृदा स्वास्थ्य जांच के लिए दो प्रयोगशालाएं निरन्तर कार्यरत है तथा दाें प्रयोगशालाएं पी पी पी मोड पर कार्य कर रही है।

अधीक्षण अभियंता पी डब्लू डी एम आर मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत रामदेवरा मेले जाने वाले पैदल जातरूओं के लिए रामदेवरा ट्रैक का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाया जा रहा है। पी डब्लू डी के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 67.50 किलोमीटर में कर्ब स्टोन लगाने का कार्य पूर्ण किया गया है। साथ ही लाईन शिफ्टिग का कार्य भी पूर्ण किया जा रहा है।

मिसिंग लिंक के 29 कार्यो में से 10 कार्य पूर्ण किए जाकर 74.60 कि.मी. सड़कों को जोड़ा गया है। इसके अलावा विभिन्न विभागों ने भी कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारियां दी।

बैठक में राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष श्री चन्द्रप्रकाश टायसन, महापौर श्री घनश्याम ओझा, विधायक शहर श्री कैलाश भंसाली, विधायक लूणी श्री जोगाराम पटेल, विधायक शेरगढ श्री बाबूसिंह राठौड़ सहित प्रधानों के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी नगर निगम श्री ओमप्रकाश कसेरा, सी ई ओ जिला परिषद श्री प्रदीप के. गावंडे, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ. रवि, ए डी एम प्रथम श्री भंवरसिंह सांदू सहित प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों ने भाग लेकर चर्चा की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply