अधिकारी महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा के मामलों में संवेदनशीलता से कार्य करें :- राज्य महिला आयोग

अधिकारी महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा के मामलों में संवेदनशीलता से कार्य करें :- राज्य महिला आयोग

जयपुर  ————– राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे महिलाओं के सम्मान एवं सुरक्षा के मामलों में बेहद संवेदनशीलता से कार्य करते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा की भावना प्रदान करे ।

श्रीमती शर्मा  अलवर के जिला परिषद सभागार में जनसुनवाई के अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित कर रही थी । उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिये कि वे महिला पर्यवेक्षकों के माध्यम से महिला सुरक्षा से सम्बन्धित कानूनों एवं अधिकारों की जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाकर इसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करे ।

उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करे कि जिले के सभी पुलिस थानों में महिला परिवादियों के साथ संवेदनशील तथा सद्व्यवहार के साथ पुलिसकर्मी पेश आये । उन्होंने कहा कि सरकार महिला सुरक्षा सलाहकार केन्द्रों को सशक्त करने के लिए केन्द्रों पर अधिक संसाधनों की व्यवस्था करने के प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि सरकार भामाशाह योजना के द्वारा  महिलाओं को सशक्त करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला सुरक्षा एवं सलाहकार केन्द्र नियमन व अनुदान योजना को अधिक सम्पन्न कर अधिक संशोधित रूप से लागू किया है, जिसमें हिंसा एवं उत्पीडन की शिकार महिलाओं को एक ही स्थान पर निःशुल्क चिकित्सा, पुलिस, विधिक, परामर्श एवं आश्रय आदि सुविधाए उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपराजिता केन्द्रो की स्थापना की गई है । उन्होंने बताया कि महिला आयोग के द्वारा शीघ्र ही प्रत्येक जिला स्तर पर जिला महिला मंच का गठन किया जायेगा, जहां महिलाये अपने शोषण के विरूद्ध शिकायते दर्ज करवा सकेगी ।

उन्होंने कहा कि बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार के स्तर पर एक सुरक्षा एप्प का निर्माण किया जा रहा है । जिसके द्वारा पीडित महिला तुरन्त अपने पड़ोस के थाने एवं अपने सम्बन्धियों को एक मोबाईल का एक बटन दबाते ही सूचना दे सकेगी ।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि गांव-गांव व ढ़ाणी-ढ़ाणी तक महिला सशक्तीकरण के लिए अधिकार एवं कानूनों की जानकारी के साथ ही महिला आयोग की शाखाएं त्वरित न्याय के लिए पहुंचे, इस हेतु सार्थक प्रयास जारी है ।

जिला परिषद में मंगलवार को श्रीमती सुमन शर्मा की अध्यक्षता में 26 प्रकरणों पर राज्य महिला आयोग के द्वारा सुनवाई की गई । आयोग में सदस्य श्रीमती रीता भार्गव, डॉ. सौम्या गुर्जर, सदस्य सचिव श्रीमती अमृता चौधरी एवं रजिस्ट्रार श्री एन.एल. चम्पावत शामिल थे ।

जनसुनवाई में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती संजू शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  श्री पाारस जैन सहित सम्बन्धित  अधिकारी उपस्थित थे ।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply