• September 22, 2023

चौथे सरकारी शटडाउन: तीसरी बार रक्षा खर्च पर एक प्रक्रियात्मक वोट अवरुद्ध : 10 दिनों में सरकार के बंद होने का खतरा

चौथे सरकारी शटडाउन: तीसरी बार रक्षा खर्च पर एक प्रक्रियात्मक वोट अवरुद्ध : 10 दिनों में सरकार के बंद होने का खतरा

वाशिंगटन  (रायटर्स) – अमेरिकी सदन के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी का अपने रुके हुए खर्च के एजेंडे को फिर से शुरू करने का प्रयास  विफल हो गया जब रिपब्लिकन ने तीसरी बार रक्षा खर्च पर एक प्रक्रियात्मक वोट को अवरुद्ध कर दिया, जिससे केवल 10 दिनों में सरकार के बंद होने का खतरा बढ़ गया।

प्रतिनिधि सभा ने 886 अरब डॉलर के रक्षा विनियोग विधेयक पर बहस शुरू करने के खिलाफ 216-212 वोट दिए, पांच कट्टरपंथी रूढ़िवादी रिपब्लिकन इस उपाय का विरोध करने के लिए डेमोक्रेट में शामिल हो गए।

यह मैक्कार्थी के लिए सुबह एक झटका था, जब उनके 221-212 बहुमत ने 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले एक दशक में चौथे सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए कानून पर आम सहमति की मांग करते हुए 2-1/2 घंटे तक बैठक की।

जैसे ही वोट विफल हुआ, मैक्कार्थी ने संवाददाताओं से कहा कि वह “वही रणनीति अपनाएंगे जो मैंने जनवरी से अपनाई थी: बस काम करते रहो; कभी हार मत मानो।”

संघीय एजेंसियां 1 अक्टूबर से बंद होना शुरू हो जाएंगी, जब तक कि कांग्रेस एक अल्पकालिक सतत प्रस्ताव, जिसे सीआर के रूप में जाना जाता है, या पूरे साल के फंडिंग बिल को पारित नहीं करती। अब तक हाउस रिपब्लिकन किसी भी संभावना के आसपास एकजुट होने में विफल रहे हैं, और जिन विचारों पर उन्होंने विचार किया है उन्हें केवल रिपब्लिकन समर्थन प्राप्त है, जिससे उन्हें डेमोक्रेटिक-बहुमत सीनेट में समर्थन जीतने या राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए जाने की संभावना नहीं है।

शीर्ष सीनेट डेमोक्रेट चक शूमर ने कहा, “शटडाउन की संभावना को कम करने के बजाय, स्पीकर मैक्कार्थी वास्तव में चरमपंथी प्रस्तावों पर समय बर्बाद करके इसे बढ़ा रहे हैं जो सीनेट में कानून नहीं बन सकते।”

रक्षा विधेयक पर पाँच मिनट के मतदान के लिए निर्धारित किया गया था जिसे रिपब्लिकन ने अतिरिक्त वोट जीतने की व्यर्थ आशा में आधे घंटे से अधिक समय तक खुला रखा। रक्षा विधेयक भी मंगलवार को इसी तरह के मतदान में विफल रहा और कट्टरपंथी विरोध के कारण इस महीने की शुरुआत में इसे विचार से बाहर करना पड़ा।

गुरुवार के पांच रिपब्लिकन होल्डआउट्स में से एक, प्रतिनिधि डैन बिशप ने मैक्कार्थी के नेतृत्व में विश्वास की कमी का हवाला दिया।

बिशप ने मैक्कार्थी का नाम लिए बिना पत्रकारों से कहा, “आइए एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहें। थोड़ी सी स्पष्टवादिता कैसी रहेगी, न कि वह जो आप सोचते हैं कि लोग सुनना चाहेंगे।”

[1/2]यू.एस. हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी 20 सितंबर, 2023 को वाशिंगटन, यू.एस. में यू.एस. कैपिटल में पत्रकारों से बात करते हैं। रॉयटर्स/जोनाथन अर्न्स्ट/फ़ाइल फोटो लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें

“बस उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या करने जा रहे हैं। वह करो!” उत्तरी कैरोलिना रिपब्लिकन ने कहा।

ट्रम्प अंदर चले गए
2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रम्प ने सरकार को बंद करने के आह्वान के साथ मैक्कार्थी का ध्यान भटका दिया, जैसा कि व्हाइट हाउस में उनके चार वर्षों के दौरान तीन बार हुआ।

पूर्व राष्ट्रपति ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर कहा, “कांग्रेस में रिपब्लिकन कुटिल जो बिडेन की हथियारबंद सरकार के सभी पहलुओं की फंडिंग कर सकते हैं और उन्हें ऐसा करना ही चाहिए, जो सीमा को बंद करने से इनकार करती है और आधे देश को राज्य के दुश्मन के रूप में मानती है।”

ट्रम्प चार आपराधिक मुकदमों का इंतजार कर रहे हैं, जिनमें संघीय अभियोजकों द्वारा लाए गए दो आरोप शामिल हैं, जिसमें उनकी 2020 की चुनावी हार को पलटने के प्रयास भी शामिल हैं। उन्होंने बिना सबूत के दावा किया है कि सभी चार अभियोजन राजनीति से प्रेरित हैं।

राजनीतिक अस्थिरता ने वॉल स्ट्रीट का ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया है, रेटिंग एजेंसी फिच ने बार-बार डाउन-टू-द-वायर वार्ता का हवाला देते हुए कहा है कि जब सरकार ने अमेरिकी ऋण रेटिंग को अपने शीर्ष एएए पदनाम से एए + तक घटा दिया था, तो सरकार की अपने बिलों का भुगतान करने की क्षमता खतरे में पड़ गई थी। इस साल के पहले।

हाउस विनियोजन पैनल के शीर्ष डेमोक्रेट प्रतिनिधि रोजा डेलारो ने कहा, “अप्रत्याशितता देश के लिए दुखद है।” “उन्होंने अमेरिकी लोगों की ज़रूरतों पर प्रतिक्रिया देने की हमारी क्षमता को रोक दिया है।”

रिपब्लिकन खर्च का एजेंडा रिपब्लिकन कट्टरपंथी रूढ़िवादियों के एक छोटे समूह के लिए मुश्किल हो गया है, जो यह आश्वासन चाहते हैं कि वित्तीय वर्ष 2024 का विनियोजन 2022 में $1.47 ट्रिलियन की शीर्ष रेखा से अधिक नहीं होगा, जो मई में मैक्कार्थी और बिडेन की सहमति से $120 बिलियन कम है।

बिशप ने 2022 के स्तर पर 30-दिवसीय सीआर निर्धारित करने के मैक्कार्थी के प्रस्ताव की आलोचना की, लेकिन वित्तीय वर्ष 2024 के विनियोग के लिए शीर्ष रेखा लगभग 1.53 ट्रिलियन डॉलर थी। बिशप ने कहा, “यह एकमात्र तरीका है जो तभी संभव है जब कोई चीज़ वास्तविक न हो।”

“प्रॉब्लम सॉल्वर्स कॉकस” के नाम से जाने जाने वाले 64 सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने एक उपाय प्रस्तावित किया जो 11 जनवरी तक सरकार को वित्त पोषित करेगा, हालांकि मैककार्थी के समर्थन के बिना यह स्पष्ट नहीं है कि यह उपाय कैसे आगे बढ़ेगा।

Related post

Leave a Reply