• March 15, 2024

चुनाव आयोग के शीर्ष पैनल में दो रिक्त पदों पर  ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू

चुनाव आयोग के शीर्ष पैनल में दो रिक्त पदों पर  ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू

नई दिल्ली——-: भारत के चुनाव आयोग के शीर्ष पैनल में दो रिक्त पदों को भरने के लिए ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू को चुना गया है।

फरवरी में अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और अरुण गोयल के हालिया इस्तीफे के कारण आवश्यक एक समिति की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।

लोकसभा में विपक्ष के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मीडिया के सामने खुलासा किया कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले चयन पैनल का हिस्सा थे।

आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सहायता के लिए दो चुनाव आयुक्तों को नामित करने के लिए समिति बुलाई गई।

भारत के मुख्य न्यायाधीश के बजाय चयन प्रक्रिया में एक केंद्रीय मंत्री को शामिल करने पर चिंता व्यक्त करते हुए चौधरी ने पिछले साल पेश किए गए कानून की आलोचना की और कहा कि इसने समिति की भूमिका को महज औपचारिकता तक सीमित कर दिया है।

उन्होंने पैनल पर सरकार के प्रभुत्व पर प्रकाश डाला, यह सुझाव देते हुए कि उनकी प्राथमिकताएँ अंततः प्रबल होती हैं।

कांग्रेस नेता ने विचार के लिए उनके सामने प्रस्तुत किए गए 212 नामों की गहन जांच के लिए समय की कमी पर अफसोस जताया, यह देखते हुए कि उन्हें बैठक से केवल 10 मिनट पहले छह उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट मिली थी।

एक प्रबंधनीय सूची की मांग करके संस्थान को मजबूत करने के अपने प्रयासों के बावजूद, उन्होंने चयन प्रक्रिया की निष्पक्षता के बारे में संदेह व्यक्त किया।

चौधरी ने चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए और उनकी नियुक्ति के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की पिछली टिप्पणियों का हवाला देते हुए, चुनाव आयोग से अरुण गोयल की त्वरित विदाई का संदर्भ देकर अपनी असहमति दोहराई।

कौन हैं सुखबीर सिंह संधू?

सुखबीर सिंह संधू, दो दशकों से अधिक के विशिष्ट करियर वाले एक अनुभवी नौकरशाह हैं, जो अपनी नई भूमिका में प्रचुर अनुभव और विशेषज्ञता लेकर आए हैं।

सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर से एमबीबीएस की डिग्री के साथ स्नातक, संधू की शैक्षणिक यात्रा उनकी विविध रुचियों और सीखने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपनी बहुमुखी बौद्धिक खोज का प्रदर्शन करते हुए, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर से इतिहास में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में संधू का शानदार करियर 1998 में शुरू हुआ, जहां उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

विशेष रूप से, उन्होंने जटिल शासन चुनौतियों के प्रबंधन में अपने नेतृत्व कौशल और प्रशासनिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए उत्तराखंड के मुख्य सचिव का प्रतिष्ठित पद संभाला।

उत्तराखंड में अपने कार्यकाल से पहले, संधू ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल ने राष्ट्रीय महत्व की महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का नेतृत्व करने में उनकी रणनीतिक दृष्टि और परिचालन दक्षता को रेखांकित किया।

पंजाब के लुधियाना में नगर निगम के आयुक्त के रूप में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।

इसके अतिरिक्त, भारत की जनगणना के दौरान उनके अमूल्य प्रयासों को 2001 के प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया, जो राष्ट्रीय सेवा और शासन में उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

ज्ञानेश कुमार कौन हैं?

केरल कैडर के 1988 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार ने अपने पूरे करियर में विभिन्न सरकारी विभागों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं।

विशेष रूप से, उन्होंने अमित शाह के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया।
इससे पहले, कुमार ने संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया और विधायी प्रक्रियाओं के सुचारू कामकाज में योगदान दिया।

गृह मंत्रालय (एमएचए) में अपने कार्यकाल के दौरान, कुमार ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसके अतिरिक्त, उनकी ज़िम्मेदारियाँ गृह मंत्रालय में जम्मू और कश्मीर डेस्क की देखरेख तक विस्तारित हुईं।

प्रशासनिक मामलों में कुमार के व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता ने उन्हें नौकरशाही हलकों में मान्यता और सम्मान दिलाया है।

उनके योगदान ने शासन और नीति कार्यान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर स्थायी प्रभाव छोड़ा है।

Related post

Leave a Reply