• May 31, 2023

भारत के मानसून दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के आगे

भारत के मानसून दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के आगे

मुंबई (Reuters) – मौसम विभाग ने  कहा कि भारत के मानसून की बारिश पिछले 11 दिनों से दूर-दराज के द्वीप पर रुकने के बाद दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ी है।

मानसून, देश की 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा है, लगभग 70% वर्षा प्रदान करता है जिसकी भारत को खेतों में पानी देने और जलाशयों और जलभृतों को रिचार्ज करने के लिए आवश्यकता होती है।

भारत की लगभग आधी कृषि भूमि, बिना किसी सिंचाई कवर के, कई फसलों को उगाने के लिए वार्षिक जून-सितंबर की बारिश पर निर्भर करती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मानसून की बारिश 19 मई को सुदूर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हुई, लेकिन फिर 30 मई तक कोई प्रगति नहीं हुई।

आईएमडी ने कहा कि मानसून मंगलवार को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा और अगले 2-3 दिनों के दौरान इस क्षेत्र के और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बारिश आमतौर पर मुख्य भूमि केरल में 1 जून के आसपास होती है और जुलाई के मध्य तक पूरे देश को कवर कर लेती है। समय पर बारिश से चावल, सोयाबीन और कपास जैसी फसलों की बुआई शुरू हो जाती है।

केरल में मानसून की शुरुआत में थोड़ी देरी होने की संभावना है।

दक्षिणी भारतीय राज्य में मानसून की बारिश की शुरुआत 4 जून को होने की संभावना है, जिसमें प्लस/माइनस 4 दिनों की मॉडल त्रुटि होगी।

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply