• July 17, 2018

चालकों और सिक्योरिटी गार्डों के लिये जी4एस, उबर, ओला और जगुआर फाउंडेशन एमओयू पर हस्ताक्षर

चालकों और सिक्योरिटी गार्डों के लिये जी4एस, उबर, ओला और जगुआर फाउंडेशन  एमओयू पर हस्ताक्षर

चंडीगढ़——– हरियाणा रोजगार विभाग ने प्रदेश में चालकों और सिक्योरिटी गार्डों के रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए फरीदाबाद में औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री विपुल गोयल की उपस्थिति में जी4एस, उबर, ओला और जगुआर फाउंडेशन के साथ चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

प्रदेश में युवाओं के कौशल में सुधार लाने के लिए मिशन और जगुआर फाउंडेशन के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गये। सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए ग्रेड स्तरीय सक्षमता हासिल करने और हरियाणा के कम से कम दो लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए जुलाई, 2017 में सक्षम हरियाणा का शुभारम्भ किया गया।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सक्षम हरियाणा के लिए ओला, उबर, जी4ए और जगुआर फाउंडेशन को उनके सहयोग के आभार व्यक्त किया और युवाओं से इस पहल का श्रेष्ठ उपयोग करने का आग्रह किया।

सक्षम हरियाणा के रूप में नेशनल एपरेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (एनएपीएस) को भी प्रदेश में सफलतापूर्वक लागू किया गया। उन्होंने बताया कि इस समय विभिन्न क्षमताओं में 24,000 से अधिक युवा एपरेंटिस लगे हुए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि 22 प्राइवेट उद्योगों ने अपनी जनशक्ति का 5 प्रतिशत से अधिक एपरेंटिस लगाए हुए हैं, जो कानून द्वारा न्यूनतम 2.5 प्रतिशत से अधिक लगाना अनिवार्य है। इन उद्योगों को मुख्यमंत्री द्वारा सक्षम साथी के रूप में सुविधा दी है।

अक्तूबर, 2017 में भारत सरकार ने चैम्पियन ऑफ चेंज अवार्ड के हरियाणा के प्रयासों को मान्यता दी। इस पहल को निजी क्षेत्र से बड़ा सहयोग मिला है।

उन्होंने बताया कि सात शिक्षा खण्ड – साल्हावास, बेरी-1, अटेली-2 और झज्जर में मातनहेल, पानीपत में इसराना, चरखी-दादरी में बौंदकला, महेन्द्रगढ़ में महेन्द्रगढ़ के विद्यार्थियों ने ग्रेड स्तरीय सक्षमता पहले ही हासिल कर ली है।

सक्षम हरियाणा के तहत अनेक पहलें पाइप लाइन में हैं और शीघ्र ही उनका शुभारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार राजकीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए और प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply