• September 21, 2017

चार महीने ईंट-भट्ठे का धंधा ठप -मुख्य सचिव डीएस ढेसी

चार महीने  ईंट-भट्ठे का धंधा ठप -मुख्य सचिव डीएस ढेसी

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा)———–झज्जर जिला में आगामी चार माह (अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर-जनवरी) तक ऐसे सभी ईंट-भट्ठे बंद रहेंगे जिन्होंने अभी तक जिग-जैग टैक्नोलॉजी एडोप्ट नहीं की है।
1
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के स्पष्ट आदेश है। हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए यह जानकारी दी। मुख्य सचिव बुधवार को चण्डीगढ़ से राज्य में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर सभी उपायुक्तों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उनके साथ हरियाणा में खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास, पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अभिलक्ष लिखी तथा फेडरेशन ऑफ कोआपरेटिव शुगर मिल लिमिटेड के एमडी आरसी बिढ़ाण सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
पराली जलाने से रोकने को उठाए कदम

उपायुक्त सोनल गोयल ने मुख्य सचिव के निर्देश पर जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक को कहा कि झज्जर जिला में ऐसे किसी ईंट-भट्ठा के लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा जिसने जिग-जैग तकनीक न अपनाई हो। ईंट-भट्ठों को नियमों का पालन कराने के लिए उपमण्डल अधिकारी (ना.) अपने स्तर पर कमेटी गठित करें। जिन गांवों में बीते वर्ष धान की पराली जलाने के मामले सामने आए थे उन गांवों में पटवारी, ग्राम सचिव, कृषि विभाग के एडीओ व सरपंच के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि धान की पराली जलाने के मामलों को लेकर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।

प्रदूषण नियंत्रण — जागरुकता अभियान — उपायुक्त ने कहा कि इस बार दीवाली पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। प्रदूषण नियंत्रण विभाग के माध्यम से जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। यह अभियान खण्डवार चलाया जाएगा। दीवाली पर पटाखों के इस्तेमाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन पहले ही आ चुकी है।

खरीफ सीजन की फसलों की खरीद 25 से–खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान खरीफ सीजन की फसल खरीद की जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी खरीद केंद्रों पर 25 सितंबर से खरीद आरंभ होगी।

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में धान व बाजरा की खरीद के लिए इंतजाम किए जा चुके है। झज्जर, बेरी, ढाकला व मातनहेल में सराकारी खरीद केंद्र बनाए गए है।
यह रहे मौजूद

वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में एसडीएम बेरी संजय राय, एसडीएम झज्जर प्रदीप कौशिक, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम बादली त्रिलोक चंद सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply