चार्ल्स शोभराज के साक्षात्कार –द इंडियन एक्सप्रेस 

चार्ल्स शोभराज के साक्षात्कार –द इंडियन एक्सप्रेस 

चार्ल्स शोभराज का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू: ‘मैं अपने परिवार के पास सीधे फ्रांस वापस जा रहा हूं… मुझे उम्मीद है कि मैं आने वाले कई सालों तक जीवित रहूंगा’

78 साल की उम्र में स्वतंत्रता की उड़ान भरने के लिए छल के उस्ताद के साथ, दुनिया को आखिरकार खुद आदमी से सुनने को मिल सकता है – क्रोनिकल्स, दावे और साजिश के सिद्धांत जो चार्ल्स शोभराज को बनाते हैं।

काठमांडू में जेल में रहते हुए, चार्ल्स शोभराज कभी-कभार मुझे फोन करते थे – ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने भारत में उनके मुकदमे को कवर करते समय और तिहाड़ जेल में उनके कार्यकाल के दौरान किया था। काठमांडू से ज्यादातर फोन तब आते थे जब उन्हें अदालत की सुनवाई या अस्पताल जाने के लिए जेल से बाहर ले जाया जाता था।

15 अगस्त, 2016 को, जब उनकी रिहाई आसन्न लग रही थी, शोभराज ने उन सवालों के जवाब दिए जो मैंने उन्हें ईमेल पर भेजे थे, एक चेतावनी के साथ: साक्षात्कार, उन्होंने जोर देकर कहा, काठमांडू जेल से उनकी रिहाई पर ही प्रकाशित किया जाना चाहिए। तब से, हालांकि, उनकी रिहाई में देरी होती रही – 2017 में, उनकी दिल की सर्जरी हुई और फिर कोविड महामारी आई।

साक्षात्कार में, शोभराज ने 2003 में नेपाल के एक कैसीनो से अपनी गिरफ्तारी के बारे में बात की, 1976 और 1997 के बीच दिल्ली की तिहाड़ जेल में अपने कार्यकाल और पुस्तक और फिल्म की रिलीज़ के बारे में बताया कि वह उस समय का हिस्सा था। लेकिन यह आईसी-814 के अपहृत यात्रियों की सुरक्षित रिहाई की कोशिश में उनकी कथित भूमिका पर था कि शोभराज सबसे आगे था।

उन्होंने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के साथ अपनी बैठकों के बारे में बात की, तत्कालीन विदेश मंत्री स्वर्गीय जसवंत सिंह के साथ “लंबी बातचीत” के बारे में और उस व्यक्ति के बारे में जो अंततः आतंकवादियों को कंधार ले गया; मसूद की पार्टी से प्राप्त “वचन” के अनुसार कि बंधकों को नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

अब जबकि छल-कपट का मास्टर 78 साल की उम्र में आज़ादी की उड़ान भरने के लिए तैयार है, दुनिया को आखिरकार खुद उस आदमी से सुनने को मिल सकता है – इतिहास, दावे और साजिश के सिद्धांत जो चार्ल्स शोभराज को बनाते हैं।

Related post

Leave a Reply