• December 23, 2022

राष्ट्रीय गणित दिवस प्रश्नोतरी प्रतियोगिता :: 25 दिसंबर को सुशासन दिवस

राष्ट्रीय गणित दिवस  प्रश्नोतरी प्रतियोगिता  :: 25 दिसंबर को सुशासन दिवस

चोपटा (सतीश बंसल)—-   राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रुपावास में गणित मेले का आयोजन किया गयाए जिसमें गणित मॉडल प्रदर्शनी व गणित प्रश्नोतरी प्रतियोगिता करवाई गयी।

गणित मेले में कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने बढ़.चढ़ कर भाग लिया। विद्यालय प्रवक्ता डाण् कृष्ण ढाका ने बताया कि विद्यार्थियों ने गणित विषय पर आधारित विभिन्न मॉडल प्रस्तुत किए तथा उनके वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में अवगत करवाया।

गणित प्रवक्ता विशाल बागड़ी ने महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी पर प्रकाश डाला। विद्यालय प्रिंसिपल रघुबीर शर्माए एस एम सी प्रधान भाल सिंह व स्कूल प्रवक्ता प्रताप सिंह ढुकिया ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बच्चों के कार्य की सराहना की। प्रिंसिपल रघुबीर शर्मा ने बताया कि इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों मे गणित विषय के प्रति रुचि पैदा होती हैं और विषय को समझने में मदद मिलती है।

गणित प्रवक्ता विशाल बागड़ीए प्रवीन कुमार मंडल तथा गणित अध्यापक नीरज सुखीजा ने गणित प्रदर्शनी व गणित प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का सफल संचालन किया और डाण् धर्मवीर भाटिया व सुनील कुमार ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

प्रदर्शनी में कक्षा 6 से 8 में मनीष व आयुष का मॉडल प्रथमएआरती द्वितीय तथा कोमल व बबिता का मॉडल तृतीय स्थान पर रहा। कक्षा 9 से 12 में अनु व प्रीति का मॉडल प्रथमए मयंक का मॉडल द्वितीय व दीपक तथा पंकज का मॉडल तृतीय स्थान पर रहा।

प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में सुमनए खुशविंद्र और गौरव की टीम भास्कर प्रथमए अदितिए ऋषिका और ट्विंकल की टीम ब्रह्मगुप्त द्वितीय तथा मोनिकाए मुस्कान और कोमल की टीम रामानुजन तृतीय स्थान पर रही। गांव के सरपंच उदयपाल ढिल्लों ने सभी विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया और इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में बढ़.चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रवक्ता पंकज शर्माए संत लाल वर्माए कृष्ण लालए कृष्ण सैनीए पाली रामए पवन कुमारए वासुदेवए सतीश कुमारए विनोद सहुए भूप सिंह ज्याणीए योगिता चौधरीए पूजा देवीए अध्यापक बलवंत सिंहए विकास शर्माए नीरज सुखीजाए रामचंद्रए दीपक सहित अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।

सुशासन दिवस पर वितरित किए जाएंगे आयुष्मान व बीपीएल कार्ड —-  अजय सिंह

सिरसा——–    नगराधीश अजय सिंह ने बताया कि 25 दिसंबर को सुशासन दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर आयुष्मान योजना के तहत चिरायु कार्ड व बीपीएल कार्ड वितरित किए जाएंगे। लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगाए जबकि जिला की विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

नगराधीश ने शुक्रवार को सुशासन दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ सीटीएम कार्यालय में बैठक की और कार्यक्रम के आयोजन को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा.निर्देश दिए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमारए डीएफएससी कप्तान सिंहए डीआईओ एनआईसी सिकंदर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि हर वर्ष की भांति इस बार भी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रुप में मनाया जाएगा। इस बार सुशासन दिवस पर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड व बीपीएल कार्ड वितरित किए जाएंगे। जिला में करीब 143 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित होंगेए जहां पर लाभार्थियों को कार्ड वितरित होंगे। जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन लघु सचिवालय के कमरा नंबर 63 में होगा। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी कार्यक्रम के संंबंध में कार्यों को समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।

शरीर को फिट रखने के लिए खेलना जरूरी —-  संदीप आर्य
सिरसा———-  भारत सरकार खेल मंत्रालय द्वारा चलाया गया अभियान फिट इंडिया मिशन के अंतर्गत गांव कागदाना के बालाजी सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्कूल व नाथसरी का आरोही सीनियर सेकेंडरी स्कूल में फिट इंडिया मिशन का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें हिसार के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी गोल्ड मेडलिस्ट संदीप आर्य पहुंचे और विद्यार्थियों को खेलों के बारे में जानकारी दी।

आर्य ने कहा कि सरकार ने फिट रहने के लिए फिट इंडिया स्कूल कार्यक्रम चलाया हैए जिसके माध्यम से स्कूल गेम शुरू किएए ताकि गांव के विद्यार्थियों की प्रतिभा बाहर निकले और विद्यार्थी खेलों से जुड़े। इससे विद्यार्थी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। अपने घर का भोजन सेवन करें और फास्ट फूडए कोल्ड ड्रिंकए चाय व नशे से दूर रहें। विद्यार्थियों ने संकल्प लिया कि वे सुबह जल्दी उठेंगेए खेलों से जुड़ेंगे और नशे से दूर रहेंगे। इस मौके पर प्रिंसिपल राममूर्ति सिहागए हरजीराम योगाचार्यए रमेश प्रिंसिपलए संदीप सहित अन्य उपस्थित थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply