• June 14, 2017

मिशन परिवार विकास की समीक्षा -डॉ.वी.के.माथुर , निदेशक

मिशन परिवार विकास की समीक्षा  -डॉ.वी.के.माथुर , निदेशक

जयपुर————-निदेशक जनस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ.वी.के.माथुर ने प्रदेश के 14 जिलों में संचालित मिशन परिवार विकास कार्यक्रम की प्रगति की मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में विस्तार से समीक्षा की।

कुल प्रजनन दर सहित विभिन्न परिवार नियोजन मापदंड़ों में सुधार के विशेष उद्देश्य से मिशन परिवार विकास भरतपुर संभाग के धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर व भरतपुर में, उदयपुर संभाग के डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा जिलों में, जोधुपर संभाग में जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली व सिरोही जिलों में तथा कोटा संभाग के बारां जिले में संचालित किया जा रहा है।

डॉ.माथुर ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 7 राज्यों में 3 या अधिक कुल प्रजनन दर वाले कुल 145 जिलों में से प्रदेश के 14 जिलों में मिशन परिवार विकास संचालित किया जा रहा है। इस मिशन के तहत इन जिलों में विशेष फोकस रखते हुए राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इन जिलों में आधुनिक गर्भ निरोधक साधन ‘छाया‘ गर्भ निरोधक गोलियां, ‘अंतरा‘ इन्जेक्शन एवं परामर्श की सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि मिशन गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इन जिलों के अधिकारियों को केन्द्र से प्राप्त गाईड-लाईन्स का विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही वार्षिक कार्ययोजना 2017 में स्वीकृत गतिविधियों के बारे में बताया गया है।

परियोजना निदेशक परिवार कल्याण डॉ.ओ.पी.कुल्हरी ने ई-साधन सॉफ्टवेयर में नियमित रूप से उपलब्ध स्टॉक एवं उपयोग संंबंधी सूचनाएं अपलोड करने, गर्भ निरोधक साधनों का स्थानीय स्तर पर सदुपयोग सुनिश्चित करने एवं यथा समय राज्य स्तर पर डिमांड भिजवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने जनसमुदाय में आधुनिक छाया एवं अंतरा गर्भ निरोधक साधनों की जनसमुदाय में स्वीकार्यरता बढ़ाने पर बल दिया। बैठक में आगामी विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

बैठक में अतिरिक्त निदेशक डॉ.एस.एम.मित्तल, अतिरिक्त सीएमएचओ परिवार कल्याण, जिला आशा समन्वयक, डवलनमेंट पार्टनर यूएनएफपीए, निपी, पाथ फाईन्डर के जिला समन्वयक एवं संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply