ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016–कोरियन प्रवेश

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016–कोरियन प्रवेश

नित्यानद दुबे ——– ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 में आज पार्टनर कंट्री ‘कोरिया सत्र’ में रिपब्लिक ऑफ कोरिया के भारत में राजदूत श्री चो हून ने कहा कि मध्यप्रदेश की भारत में केन्द्रीय स्थिति के कारण यहाँ पर अनेक कोरियन कम्पनी इलेक्ट्रानिक्स, ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर आयटम तथा निर्माण क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं को लेकर अत्यधिक आशांवित है।

उन्होंने कहा कि सेमसंग, एल.जी. इलेक्ट्रानिक्स तथा हूंडई मोटर्स जैसी प्रतिष्ठित कोरियन कम्पनी द्वारा मध्यप्रदेश में निवेश की संभावना तलाशकर अपनी इकाइयाँ स्थापित कर प्रदेश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कार्रवाई पर गंभीरता से विचार कर रही हैं।

सत्र में ‘कोटरा’ कंपनी के चीफ डायरेक्टर जनरल श्री पार्क हंसू ने कहा कि कोरिया पूर्व में कुछ एशियाई देशों में विभिन्न सेक्टर्स में निवेश करने के बाद भारत को निवेश के लिये सर्वथा उपयुक्त डेस्टिनेशन मानता है।

भारत में व्यापार तथा व्यवसाय की व्यापक संभावनाएँ विद्यमान हैं। उन्होंने कहा कि भारत की ‘मेक इन इंडिया’ नीति और पिछले कुछ समय में कर प्रणाली के क्षेत्र में हुए व्यापक बदलाव और सुधार के संदर्भ में निवेश की संभावनाओं को प्रबल आधार मिला है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत में दिल्ली एनसीआर, पुणे, चैन्नई, बैंगलुरू जैसे महानगरों में अनेक प्रतिष्ठित कोरियाई कम्पनी संचालित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की केन्द्रीय भौगोलिक स्थिति के कारण प्रदेश कोरियाई निवेश के लिये सर्वथा उर्पयुक्त डेस्टिनेशन के रूप में उभर कर सामने आया है।

इस संदर्भ में उन्होंने इंदौर के निकट पीथमपुर में कोरियाई कम्पनियों द्वारा निवेश की संभावनाएँ तलाशने पर जोर दिया।

सत्र में एल.जी. इलेक्ट्रानिक्स के डायरेक्टर श्री सुशील आहूजा ने कोरियाई परिप्रेक्ष्य में भारत में व्यापार तथा व्यवसाय करने की संभावनाओं पर प्रभावी प्रस्तुतिकरण दिया। सांगयांग ई एण्ड सी कम्पनी के कंस्ट्रक्शन मैनेजर श्री किम सियांग जुन ने विदेशी निवेश की परियोजनाओं में सुधार की गुंजाइश पर विशेष टिप्पणी करते हुए अनेक सुधारात्मक और उपयोगी सुझाव दिये। मध्यप्रदेश स्टेट काउंसिल के उपाध्यक्ष एवं मित्तल एप्लाइसेंस लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंशुल मित्तल ने भी मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में अपने सुझाव दिये।

प्रारंभ में अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव ने कोरियाई प्रतिनिधि-मंडल का स्वागत करते हुए मध्यप्रदेश में उद्योग स्थापना के लिये आवश्यक अधोसंरचना, भूमि, बिजली और पर्याप्त स्किल्ड मेनपॉवर की उपलब्धता की जानकारी दी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply