• April 4, 2016

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान 14 से 24 तक : उपायुक्त

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान 14 से 24 तक : उपायुक्त
झज्जर, 4 अप्रैल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर हरियाणा प्रदेश में डा.भीमराव अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का आगाज होगा जोकि 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस तक चलेगा। ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम गांव और गरीब के उत्थान का महती अभियान है। अभियान का उद्देश्य केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाना है।04 DC Jhajjar01 (1)
सोमवार को झज्जर लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में उपायुक्त अनिता यादव ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के क्रियांवयन की संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार ने अधिकारियों को अभियान की कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
उपायुक्त श्रीमती यादव ने बताया कि इस पुनीत अभियान का शुभारंभ डा.भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को जिले भर में होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ मिले. सभी सहूलियतें और सेवाएं जमीनी स्तर तक पहुंचे।
उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान मिली जानकारी के आधार पर तैयार की गई कार्य-योजना आगामी वर्षों के लिए विकास का रोड मेप बनेंगी। इस महत्वाकांक्षी अभियान में जन-प्रतिनिधियों की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान मंत्रीगण, विधायक के साथ-साथ जिले व उपमंडल स्तर के अधिकारी भी विभिन्न चरणों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सहभागी बनेंगे।
श्रीमती यादव ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभियान का लक्ष्य समस्त गांवों में पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करके, सामाजिक सद्भाव बढ़ाने, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, किसानों की प्रगति और गरीब लोगों की जीविका के लिए राष्ट्रव्यापी प्रयास करना है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जिले में आयोजित ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन को भी सुनाया जाएगा।
ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का यह रहेगा शैड्यूल
उपायुक्त ने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत तैयार किए गए शैड्यूल में 14 से 16 अप्रैल के मध्य पंचायती राज और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संयुक्त रूप से एक ‘सामाजिक समरसता कार्यक्रम”  का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा।
 इस कार्यक्रम में ग्रामीण, डा.अंबेडकर को नमन करते हुए उनका सम्मान करेंगे और सामाजिक सद्भाव को मजबूत बनाने का संकल्प लेंगे। सामाजिक न्याय को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं से संबंधित सूचना ग्रामीणों को उपलब्ध करवाई जाएगी।1
उसके बाद 18 से 21 अप्रैल के बीच ग्राम पंचायतों में ‘ग्राम किसान सभाएं” आयोजित की जाएंगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि को बढ़ावा देना है। इन सभाओं में कृषि से संबंधित योजनाओं जैसे कि फसल बीमा योजना, सामाजिक स्वास्थ्य कार्ड इत्यादि के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी और कृषि में सुधार लाने के लिए किसानों के सुझाव भी प्राप्त किए जाएंंगे।
14 से 24 अप्रैल तक ग्राम सभा बैठकें भी आयोजित होंगी। अभियान के दौरान जिले के पांचों खंडों के गांवों में प्रभातफेरी निकाली जाएंगी और शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों द्वारा अपने विभागों से संबंधित योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply