• November 26, 2017

विक्टोरिया क्रास कैप्टन उमराव सिंह की पुण्य तिथि पर पलड़ा में खेल महाकुंभ

विक्टोरिया क्रास कैप्टन उमराव सिंह की पुण्य तिथि पर पलड़ा में  खेल महाकुंभ

झज्जर, 26 नवंबर। हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हरियाणा का यह इलाका वीरों की भूमि है।
Capture
झज्जर देश का इकलौता ऐसा जिला है जिसके दो सैनिकों को अलग-अलग वल्र्ड वार में विक्टोरिया क्रास का सम्मान मिला। कृषि मंत्री ने यह बात गांव पलड़ा में विक्टोरिया क्रास से सम्मानित कैप्टन उमराव सिंह की 12वीं पुण्य तिथि के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय खेल महाकुंभ के दूसरे दिन रविवार को उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। धनखड़ ने पलड़ा पहुंच कर सबसे पहले कैप्टन उमराव सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। गांव के स्टेडियम के साथ बने शहीदों के स्मारकों पर जाकर पुष्प अर्पित किए।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि पहली वर्ल्ड वार में उनके गांव ढाकला के रिसलदार बदलूराम तथा दूसरे वर्ल्ड वार में पलड़ा के कैप्टन उमराव सिंह को उनकी बहादुरी के लिए विक्टोरिया क्रास सम्मान मिला।

बलिदानियों की इस भूमि के जवानों ने 1948, 1965, 1971 व कारगिल में पाकिस्तान के साथ हुई लड़ाईयों में अपनी शहादत दी। चीन के साथ 1962 में हुई लड़ाई के दौरान इस इलाके के रणबांकुरों ने अपने पराक्रम की मिसाल कायम की। देश की रक्षा करने वाले सैनिकों व शहीदों की उपलब्धियों को सहेज कर आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा दिलाने के लिए हर गांव में ग्राम गौरव पट लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कैप्टन उमराव सिंह के निधन के उपरांत भारतीय सेना ने पलड़ा को सम्मान देते हुए यहां के 25 नौजवानों को भर्ती किया। जोकि अपने आप में एक बड़ी बात है।

पलड़ा की सभी मांगे पुरा खेलों के लिए तीन लाख रुपएगजेंद्र फौगाट ने दी 2611 के शहीदों को श्रद्धांजलि—-–विक्टोरिया क्रास कैप्टन उमराव सिंह की पुण्यतिथि पर पलड़ा में आयोजित खेल महाकुंभ के दौरान माता का ई-मेल आया फेम बॉलीवुड सिंगर गजेंद्र फौगाट ने देश भक्ति व हरियाणवी लोक संस्कृति पर आधारित गीतों की प्रस्तुति दी।

गजेंद्र सिंह ने कैप्टन उमराव सिंह को नमन करते हुए युवाओं में देशभक्ति का जोश भरा। अपने गीत करनी सै तो रीस करो भगत सिंह सरदार की… से माहौल को देशभक्ति से सराबोर कर दिया। सामाजिक सौहार्द पर आधारित भाईचारा गीत दूध-सीत का नाता म्हारा टूटा नहीं करता भी सुनाया।

Related post

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…
रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…

Leave a Reply