शाहपुर को टप्पा तहसील बनाने की घोषणा

शाहपुर को टप्पा तहसील बनाने की घोषणा

दुर्गेश रायकवार————————– मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बुन्देलखंड के विकास कार्यों के लिए 372 करोड़ 8 लाख की सौगात एवं शाहपुर को टप्पा तहसील बनाने की घोषणा की। श्री चौहान गढ़ाकोटा के रहस मेले का समापन कर रहे थे।

स्वीकृत विकास कार्यों में मध्यम सिंचाई परियोजना से लगभग 9,400 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई हो सकेगी। गढ़ाकोटा से जुड़ने वाली सभी सड़कों का उन्नयन किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने गढ़ाकोटा में गरीबों के मकानों के लिए 10 करोड़, बस-स्टेण्ड निर्माण के लिए एक करोड़ तथा शाहपुर में बस-स्टेण्ड निर्माण के लिए 50 लाख रुपये की स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि बुन्देलखंड के विकास के लिए एक रोडमेप तैयार किया जायेगा। बुन्देलखंड की अमीर धरती पर कोई भी गरीब नहीं होगा।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ‘ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान का शुभारंभ 14 अप्रैल को महू में करने जा रही है। अभियान में प्रत्येक गाँव में विकास कार्य एवं किसानों, हितग्राहियों की सूची ग्राम में पढ़कर सुनाई जायेगी। जिस पात्र हितग्राही का नाम सूची में नहीं होगा, उसको डेढ़ माह में शामिल किया जायेगा। मध्यप्रदेश सरकार हैप्पीनेस मंत्रालय बनाने जा रही है।

इसमें जनता के जीवन में आनंद और खुशहाली के लिए योजनाएँ तैयार की जायेंगी। खेती को लाभ का धंधा बनाने फलों-फूलों की खेती, औषधीय खेती, पशुपालन, दुग्ध संघ, मुर्गी-पालन के लिए किसानों को सुविधा मुहैया करवायी जायेंगी। श्री चौहान ने कहा कि अगले पाँच साल में किसानों की आय दोगुनी हो जायेगी।

मुख्यमंत्री ने रहली-गढ़ाकोटा क्षेत्र के ऐसे अक्षम हितग्राही, जो पेंशन लेने बैंक तक नहीं पहुँच पाते, को पी.डी.एस. दुकान के माध्यम से पेंशन राशि दिलवाने संबंधी अधिकार-पत्र सौंपे।

श्री चौहान ने सागर में नया दुग्ध संघ बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के साढे़ सात करोड़ में से पाँच करोड़ लोगों को मध्यप्रदेश सरकार एक रुपये किलो गेहूँ और एक रुपये किलो चावल मुहैया करवा रही है। अनुसूचित-जाति, अनुसूचित-जनजाति, अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के अलावा सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को भी स्कालरशिप दी जायेगी। 

ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में लोकोपयोगी योजनाओं का लाभ क्षेत्र को मिल रहा है। इससे बुन्देलखंड विकास एवं प्रगति की नई ऊँचाइयाँ छू रहा है। कार्यक्रम का संचालन रहस मेले के संयोजक श्री अभिषेक भार्गव ने किया।

इस अवसर पर विशेष अतिथि सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नंदकुमार चौहान, क्षेत्रीय विधायक श्रीमती पारुल साहू, श्री प्रदीप लारिया, श्रीमती उमा खटीक, श्रीमती ललिता यादव, श्री लखन पटेल, श्री गुड्डन पाठक, महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेडे, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राजा दुबे, श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, महापौर श्री अभय दरे, नगर पालिका अध्यक्ष गढ़ाकोटा श्री भरत चौरसिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति सिंह और अन्य जन-प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। 

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply