• April 20, 2016

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान से विकास के स्रोत मुडेंगे गांव की ओर : मीणा

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान से विकास के स्रोत मुडेंगे गांव की ओर : मीणा
झज्जर, 20 अप्रैल (दिनेश कुमार शर्मा) ————- हरियाणा के पंचायत एवं विकास विभाग के निदेशक अशोक कुमार मीणा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के सहयोग से चल रहा ग्राम उदय से भारत उदय अभियान निश्चित तौर पर ग्रामीण विकास में नया स्वरूप पैदा करेगा।
यह अभियान जन अभियान के रूप में आगे बढ़े इसके लिए विभागीय स्तर पर चरणबद्ध तरीके से आमजन को सरकार की नीतियों से अवगत कराया जा रहा है। निदेशक श्री मीणा झज्जर जिले के गांव फतेहपुर में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार के साथ ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों ने निदेशक का स्वागत करते हुए जिले में चल रहे अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 20 DG @ Fatehpur
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए निदेशक अशोक कुमार मीणा ने कहा कि बदलते परिवेश में शहरी तर्ज पर गांव का विकास कराने की सोच को सार्थक करने की दिशा में केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से कदम बढ़ाए गए हैं। इसी के फलस्वरूप आज प्रदेश भर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान चलाते हुए गांव के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि योजनागत ढांचा तैयार किया गया है और ग्रामीणों को शहरी तर्ज पर सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से सकारात्मक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में 21 अप्रैल से ग्राम सभाओं का आयोजन होगा जिसमें गांव के लोगों को गांव के विकास के स्वरूप को दर्शाने के लिए विचारों की अभिव्यक्ति भी होगी। इस अभियान का उद्देश्य विकास के स्रोत को गांव की ओर मोडऩा है। उन्होंने गांव की चौपाल में ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए अभियान को लेकर उनके विचार भी सुने और सुझाव भी आमंत्रित किए।
परिवेदना समिति की बैठक ———————– जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक 21 अप्रैल को सुबह 11 बजे झज्जर लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में होगी। बैठक में रखे गए परिवादों की सुनवाई के साथ-साथ आमजन की शिकायतों का भी समाधान किया जाएगा।
प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक की अध्यक्षता हरियाणा सरकार में सत्कार एवं पर्यटन विभाग की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा करेंगी। बैठक में कुल 12 परिवाद रखे जाएंगे जिनमें पुलिस विभाग से संबंधित दो, एसडीएम झज्जर, एसडीएम बहादुरगढ़ अधीक्षक अभियंता जनस्वास्थ्य मंडल झज्जर, अधीक्षक अभियंता उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त झज्जर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी साल्हावास, मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीड बैंक झज्जर, जिला समाज कल्याण अधिकारी, कार्यकारी अभियंता उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम बेरी तथा जिला वन अधिकारी से संबंधित एक-एक परिवाद सुनवाई के लिए रखा गया है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply