• October 29, 2018

खेल नर्सरी में कम से कम 25 खिलाडिय़ों का होना अनिवार्य

खेल नर्सरी में कम से कम 25 खिलाडिय़ों का होना अनिवार्य

पानीपत———–हरियाणा सरकार ने प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढावा देने के लिए नई खेल निति लागू की है। जिसके तहत खिलाडिय़ों को पहले से अधिक सुविधाएं दी जा रही हैं। स्कूल की खेल नर्सरी में कम से कम 25 खिलाडिय़ों का होना अनिवार्य कर दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि जिला पानीपत की जिन-जिन खेल नर्सरियों में खिलाडिय़ों की संख्या 25 से अधिक है उन सभी नर्सरियों में प्रर्याप्त मात्रा में खेल का सामान उपलब्ध है।

यदि सरकार द्वारा निर्धारित नार्म पूरे करने के बावजूद किसी खेल नर्सरी के समक्ष किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो उस विद्यालय के प्राचार्य, पीटी अध्यापक अथवा नर्सरी का कोच किसी भी कार्य दिवस मे आकर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के शिवाजी स्टेडियम के कार्यालय में आकर अधिकारियों से सम्पर्क कर सकता है।

***** बाल दिवस *****

बाल दिवस के उपलक्ष्य में एकल नृत्य,सकेचिग एवम ग्रीटिंग कार्ड बनाने कि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें जि़ले के 40 स्कुलो के 280 बच्चों ने भाग लिया। आज की प्रतियोगिताओं का शुभारंभ सीटीएम शशि वसुंधरा जी ने किया। इस अवसर पर एक समारोह का आयोजन भी किया गया।

इस समारोह की मुख्यअतिथि नगराधीश शशि वसुन्धरा रही। जिला बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल ने इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

नगराधीश शशि वसुन्धरा ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और प्रभु ने प्रत्येक बच्चें में कोई ना कोई विशेष प्रतिभा का समावेश किया है। बच्चे की प्रतिभा का बाल्यकाल में ही आंकलन करके उस प्रतिभा को निखारने का कार्य अध्यापकों और अभिभावकों को करना चाहिए।

मानव जीवन के अनेक क्षेत्र हैं। सभी क्षेत्रों में रोजगार की असीम सम्भावनाएं भी विद्यमान है लेकिन इन क्षेत्रो में विशेष प्रतिभाशाली बच्चे ही रोजगार प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर पाते हैं। प्रदेश सरकार ने हरियाणा बाल कल्याण परिषद की ओर से अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं।

सभी अधिकारी, अध्यापक व अभिभावक इन योजनाओं का लाभ बच्चों को दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दें। स्केचिंग प्रतियोगिता में निर्णायक इंदु पूनिया, राजपाल कालिया ने एवं एकल नृत्य मे सन्तोश व गुन्जन, सुमन ने भूमिका निभाई। इस अवसर पर सुदेश बाला, सन्नी भ्याना, प्रदीप कुमार, हरिओम, मधु, मुकेश, ज्योति, बबीता, मंजू, नारी तू नारी नारायणी उत्थान समिति की अध्यक्ष सविता आर्य, बिमला, नीलम मौजूद रहे। जि़ला स्तर की प्रतियोगिताओं के विजेता ज़ोनल स्तर की प्रतियोगिताओं मे करनाल तथा राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में विजेता रोह्तक मे भाग लेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply