‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान”

‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान”

भोपाल (महेश दुबे)————–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। योजनाओं का लाभ पात्र को मिले। मुख्यमंत्री श्री चौहान भिण्ड जिले के ग्राम नरसिंहगढ़ में ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान” में कृषि ग्राम संसद को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान 31 मई तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कृषि ग्राम संसद के आयोजन भी इस अभियान में किए जा रहे हैं। ग्राम संसद में चौपाल पर खेती को फायदे का धंधा बनाने की समझाइश किसानों को दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को स्वाइल हेल्थ-कार्ड उपलब्ध करवाए गए हैं, जिनकी मदद से किसान अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण कराकर बोई जाने वाली फसल का उत्पादन बढ़ाने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी ग्राम विकास की योजनाएँ गाँव में ही बनायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के कल्याण के लिये प्रदेश सरकार वचनबद्व होकर काम कर रही है। इस दिशा में एजेंडा तैयार किया जाकर ऐसे गरीब व्यक्ति, जिनके पास रहने को मकान और भूमि नहीं है, को रहने के लिए मकान एवं भूमि का पट्टा दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि चंबल संभाग के भिण्ड, मुरैना और श्योपुर के लिए चम्बल एक्सप्रेस वे बनाने की कार्यवाही प्रारंभ की जा चुकी है। भिण्ड जिले में सैनिक स्कूल खोलने की कार्यवाही प्रारंभ की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर दिलाने के उद्देश्य से इस क्षेत्र के स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्राम संसद के दौरान बेटियों द्वारा ”राम भजन सुखकारी” एवं लगुरिया के गायन में भी शामिल हुए। बेटियों ने ‘चंदा मामा से प्यारा मेरा मामा” की तर्ज पर प्रस्तुति दी। मुख्यमंत्री ने बेटियों को लंगुरिया की प्रस्तुति पर एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया। श्री चौहान ने उपासना, दिव्या, काजल, आरती, वीरावती, सीमा को लाड़ली लक्ष्मी योजना के चेक एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम नरसिंहगढ़ में हाईस्कूल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, शांतिधाम, खेल मैदान और सीसी सड़क का निर्माण एवं वृक्षारोपण कराने की घोषणा की।

पूर्व विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर अटेर क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया गया है। विद्युत फीडरों से क्षेत्र में बिजली पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि अटेर को विकास की दिशा में आगे बढ़ाने के निरंतर प्रयास जारी है।

सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ग्राम विकास की दिशा में निरंतर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्व होकर काम कर रहे हैं। पाल महासभा के अध्यक्ष श्री शैतान सिंह पाल ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री लालसिंह आर्य, बीज निगम के उपाध्यक्ष श्री मुन्नासिंह भदौरिया, पूर्व विधायक डॉ अरविन्द सिंह भदौरिया, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री के.पी. सिंह भदौरिया, श्री कोकसिंह नरवरिया, श्री संजीव कांकर, अन्य जन-प्रतिनिधि, त्रि-स्तरीय पंचायतों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply