• November 27, 2022

गुजरात : “कट्टरपंथ विरोधी प्रकोष्ठ” शुरू करने का वादा :- राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

गुजरात :  “कट्टरपंथ विरोधी प्रकोष्ठ” शुरू करने का वादा :- राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

जैसे-जैसे गुजरात में पहले दौर का मतदान नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे भाजपा हिंदुत्व का तोपखाना निकाल रही है, तथाकथित “विकास के नारे” को कुछ हद तक पृष्ठभूमि में धकेल रही है।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने “अस्थिरता के सभी खतरों के साथ-साथ कट्टरपंथी समूहों, आतंकवादी संगठनों और भारत विरोधी ताकतों के स्लीपर सेल” को पहचानने और समाप्त करने के लिए एक “कट्टरपंथ विरोधी प्रकोष्ठ” शुरू करने का वादा किया।

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र को जारी करते समय की गई घोषणा में मतदान शुरू होने में सिर्फ 96 घंटे बचे थे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रैलियों में कहा था कि उनकी पार्टी ने कांग्रेस के बाद “गुजरात में स्थायी शांति” स्थापित की है। 2002 में हिंसा के समर्थित अपराधियों को “सबक सिखाया गया”।

नड्डा ने यह नहीं बताया कि गुजरात में “स्थायी शांति” कायम होने पर एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल की आवश्यकता क्यों थी, जैसा कि शाह ने दावा किया था। बीजेपी अध्यक्ष ने एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल की स्थापना के लिए सहायक कानून की बात कही।

यह कहते हुए कि गुजरात में कोई अन्य पार्टी नहीं जीत सकती है और उनके वादे बेमानी हैं, नड्डा ने विस्तार से बताया कि “निजी और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों की पहचान करने में मदद के लिए एक नया कानून लाया जाएगा। इन भारत विरोधी ताकतों की पहचान की जाएगी और उन्हें दंडित किया जाएगा।”

भाजपा का गुजरात घोषणापत्र यहीं नहीं रुका। नड्डा ने कहा कि प्रस्तावित समान नागरिक संहिता को पूरी तरह लागू किया जाएगा। उनके शब्दों में: “हम गुजरात समान नागरिक संहिता समिति की सिफारिशों का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे।”

सिर्फ शाह और नड्डा ही नहीं, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने भी अभियान में ध्रुवीकरण का ईंधन झोंक दिया है।
22 नवंबर को गुजरात में रैलियों में, सरमा ने भयानक श्रद्धा वाकर हत्याकांड का जिक्र किया और कहा कि “कई और आफताब” (आरोपी, आफताब पूनावाला का एक संदर्भ) भारत के हर शहर में उभरेंगे यदि देश में एक मजबूत नहीं है नेता।

देश भर में भाजपा को सत्ता में लाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, सरमा ने कहा: “इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नरेंद्र मोदी को 2024 में तीसरी बार फिर से प्रधान मंत्री बनाया जाए।”

19 नवंबर को, मोरबी में “बुलडोजर बाबा” के नारों के बीच आदित्यनाथ का कई बुलडोजरों के साथ जोरदार स्वागत किया गया था – वह शहर जिसने 30 अक्टूबर को 135 लोगों की जान लेने वाले विनाशकारी पुल को देखा था।

आदित्यनाथ ने कहा कि यह उनके लिए उन लोगों को संबोधित करने का अवसर था जहां “भगवान कृष्ण, महात्मा गांधी, सरदार पटेल और पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ था”।

काशी विश्वनाथ मंदिर और अंबाजी मंदिर के बारे में बोलते हुए, आदित्यनाथ ने कहा: “जो कोई भी 2014 से पहले इन स्थानों पर गया था, वह कभी भी विश्वास नहीं करेगा कि तब से उन्हें मिला है। क्या आज कांग्रेस राज में राम मंदिर होगा? नरेंद्र मोदीजी और अमित शाहजी ने कश्मीर से धारा 370 को बाहर फेंक दिया। ऐसा कौन कर सकता है?”

राजनीतिक और सामाजिक वैज्ञानिक अच्युत याग्निक ने इस तरह के मुद्दों पर जोर देने के संभावित कारण का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा “अच्छी तरह से जानती है कि उसका विकास मॉडल कोई कर्षण प्राप्त नहीं कर रहा है”।

“हिंदुत्व को गुजरात में दशकों से फैले विभिन्न धार्मिक संप्रदायों के माध्यम से मध्य वर्गों में आंतरिक रूप दिया गया है … हिंदुत्व हमेशा संकट के समय काम करता है जब अन्य सभी मुद्दे, चाहे वह मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी या भूमि अधिकार हों, आसानी से मिल जाते हैं। इसके अंतर्गत आ गया है। आप बेरोजगार युवाओं से रोजगार के वादों की बात नहीं कर सकते।’

राजनीतिक विश्लेषक विद्युत जोशी ने कहा: “धार्मिक भावनाओं को भड़काने के साथ-साथ एक भय मनोविकार पैदा करना समय-परीक्षणित उपकरण हैं जो सबसे अच्छा काम करते हैं जब पार्टी संकट में होती है जबकि उनकी आर्थिक नीतियां आम लोगों की आकांक्षाओं के साथ भिन्न होती हैं, विशेष रूप से ग्रामीण और अर्ध-शहरी और जनजातीय क्षेत्र। हिंदुत्व एक छतरी है जो सफलतापूर्वक सभी अंतर्विरोधों को अपने नीचे समाहित कर लेता है।

भाजपा के घोषणापत्र में गुजरात प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना, 20,000 सरकारी स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालयों में परिवर्तित करने और 20 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का प्रस्ताव है।

नड्डा ने कहा कि कृषि विपणन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये और सिंचाई सुविधाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए जाएंगे। नड्डा ने कहा कि भाजपा अगले पांच वर्षों में गुजरात को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी।

भाजपा आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा देगी, तीन मेडिसिटी और दो अत्याधुनिक अस्पताल विकसित करेगी। घोषणापत्र में 2 लाख रुपये तक के संपार्श्विक-मुक्त ऋण वाले मजदूरों के लिए श्रमिक क्रेडिट कार्ड की परिकल्पना की गई है।

110 करोड़ रुपये के कोष के साथ एक मुख्यमंत्री नि: शुल्क निदान योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के परिवारों के लिए नि: शुल्क निदान सेवाएं सुनिश्चित करेगी।

नड्डा ने वादा किया कि भाजपा सरकार सभी 56 आदिवासी उप-योजना तालुकों (तहसीलों) में राशन की मोबाइल डिलीवरी शुरू करेगी और आदिवासी समुदायों के सर्वांगीण सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए वनबंधु कल्याण योजना 2.0 के तहत 100,000 करोड़ रुपये सुनिश्चित करेगी।

घोषणापत्र में सभी आदिवासी जिला मुख्यालयों को जोड़ने के लिए अंबाजी और उमरग्राम के बीच बिरसा मुंडा आदि जाति समृद्धि कॉरिडोर का प्रावधान है।

Related post

Leave a Reply