• June 18, 2016

गीता जयंती : ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ

गीता जयंती : ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ

चंडीगढ़——- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि आगामी 10 दिसंबर को कुरूक्षेत्र में गीता जयंती के अवसर पर आयोजित किया जाने वाला महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा और इसमें ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’, ‘स्वच्छता अभियान’ जैसे सामाजिक विषयों पर लोगों को जागरूक करने के लिए सेमीनार एवं अन्य क्रिया-कलाप किए जाएंगे। इसके अलावा, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का भी प्रदर्शन भी किया जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री आज यहां ‘गीता जयंती-अंतर्राष्ट्रीय स्तर का महोत्सव’ से संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन भी विशेष तौर पर उपस्थित थी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर किया जाने वाला जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का गीता जयंती समारोह कुरूक्षेत्र में होगा और उसमें तीन दिवसीय सेमिनार के दौरान भगवदगीता के क्षेत्र में शोध करने वाले तथा हिंदू धर्म के अलावा सिक्ख, ईसाई, मुस्लिम एवं अन्य धर्मों के विश्वस्तरीय विद्वान,जो गीता के प्रति झुकाव रखते हैं, को भी आमंत्रित किया जाए।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, जो अंतरिक्ष में अपने साथ भगवदगीता लेकर गई थी,ऐसी कुछ खास शख्सियतों को भी समारोह में सम्मानित करने के लिए बुलाया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरूक्षेत्र के 48 कोसी क्षेत्र में, जहां-जहां भगवदगीता में वर्णित घटनाओं से संबंधित स्थान हैं, वहां-वहां उसी घटना को दर्शाता ड्रामेटिक-शो आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए ताकि लोग तत्कालीन घटनाओं से अवगत हो सकें।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिला स्तर से लेकर राज्य स्तर तक सरकारी एवं प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं में गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगीता, वाद-विवाद प्रतियोगीता की भांति भगवदगीता से संबंधित अन्य कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं।

समारोह के दौरान प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य का सुरक्षा सेवाओं में योगदान,हरियाणा के स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोक शामिल करने जैसे विषयों का भी प्रचार किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने समारोह की सफलता के लिए बनाई जाने वाली कमेटी में कुरूक्षेत्र के अध्यात्म से जुड़े लोगों को शामिल करने के निर्देश दिए।

पर्यटन मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने सुझाव दिया कि गोवर्धन एवं ब्रज परिक्रमा की भांति कुरूक्षेत्र के 48 कोसी क्षेत्र में भी परिक्रमा के लिए एक मार्ग बनाया जा सकता है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इसके साथ ही सरस्वती उत्सव से संबंधित क्षेत्र को भी इस परिधि में शामिल करके राज्य में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस ढ़ेसी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता,लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री हरदीप कुमार, परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.एस ढि़ल्लों, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री पी.के महापात्रा, नगर एवं आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.राघवेंद्रराव, हरियाणा पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री समीरपाल सरो के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply