• May 25, 2016

खुला दरबार:लोकहितैषी नीतियों का लाभ पात्र लोगों तक पंहुचाना प्रशासन की प्राथमिकता है :- उपायुक्त

खुला दरबार:लोकहितैषी नीतियों का लाभ पात्र लोगों तक पंहुचाना प्रशासन की प्राथमिकता है :- उपायुक्त
झज्जर —————————- उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही लोकहितैषी नीतियों का लाभ सभी पात्र लोगों तक पंहुचाना प्रशासन की प्राथमिकता है। उपायुक्त ने साल्हावास खंड के गांव खाचरौली में आयोजित खुले दरबार में गांव में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की और ग्रामीणों की समस्याओं का निदान किया । उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने ग्राम पंचायतों को इस काम में मार्गदर्शक की भूमिका निभाने को कहा ।dc@ khachrauli
उपायुक्त ने कहा कि ग्राम पंचायत और ग्रामीण विकास से जुड़े विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल से कार्य करें ताकि ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ त्वरित मिल सके। उन्होने कहा कि फसल बीमा, पशुधन बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा , दुर्घटना बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने का आहवान किया। उन्होने कहा कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए योजना में भागीदार होना होगा।
उपायुक्त यादव ने खुले दरबार में जनसमस्याएं सुनते हुए कहा कि देश व प्रदेश के विकास हेतु ग्रामीण क्षेत्र का विकास पहली सीढ़ी होता है, ऐसे में यदि ग्रामीण विकास बेहतर ढंग से होगा तो निश्चित रूप से जिले, प्रदेश व देश का विकास स्वाभाविक होगा। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे सरकार की ओर से क्रियांवित योजनाओं व जनहित के कार्यों में सहयोगी रहें ताकि ग्रामीण विकास का स्वरूप सार्थक हो सके।
उन्होंने कहा कि हाल ही में ग्रामीण विकास की दिशा में सरकार की ओर से पूरे देश में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत समरसता कार्यक्रमों के साथ-साथ किसान सभा व ग्राम सभाओं का आयोजन कर लोगों को जागरूक भी किया गया। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र  से जुड़ी मूलभूत सेवाएं प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीणों को मिलें इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने ग्रामीणों को मिल रही विभागीय सुविधाओं की भी जानकारी ली।
आपसी तालमेल से कार्य करें अधिकारी——————— उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि निर्धारित समयसारिणी के अनुसार पेयजल व बिजली आपूर्ति के लिए आपसी तालमेल से कार्य करें, परिणाम बेहतर आएंगे। उन्होने कहा कि म्हारा गावं जगमए गांव योजना के तहत आपके गांव को 18 घंटे बिजली दी जा रही है, लाइनलॉस कम होने पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। उन्होने कहा कि सरकार नीति स्पष्ट है कि सभी गांवों को म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटों बिजली मिले। उन्होने गांव के विकास के लिए सभी विभागों से आवश्यकतानुसार एस्टीमेट तैयार करने के भी निर्देश दिए।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम ——————उपायुक्त ने गांव में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि बेटी के पढऩे से दो घर संवरते हैं। बेटी किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं है। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि खाचरौली और आस-पास के गांव की शत-प्रतिशत बेटियां पढ़ी -लिखी हो, आधी समस्याएं यहीं पर खत्म हो जाएंगी।
उन्होने ग्रामीण महिलाओं से भी कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ चल रही मुहिम शामिल होने का आहवान किया। उपायुक्त ने कहा कि आस-पड़ोस व गांव में कहीं पर भी कन्या भू्रण हल्या ऐसे जघन्य अपराध की संभावना बनती है तो तुरंत इसकी जानकारी प्रशासन को दें, जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
अनिता यादव ने  ग्रामीणों को कहा कि वे विभागीय स्तर की समस्याओं के समाधान के लिए पहले संबंधित विभागाध्यक्ष के संज्ञान में मामला लाएं तथा फिर भी किसी भी रूप से समाधान न होने की सूरत में आमजन सीधा उनसे मिलकर समस्या से निजात पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन जनता की सेवा और सरकार की जनहितकारी योजनाओं के क्रियांवयन के प्रति सजग है। खुले दरबार में ग्रामीण विकास से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply