• January 7, 2017

कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ०००००० गणतंत्र दिवस समारोह

कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ०००००० गणतंत्र दिवस समारोह

– फुटवियर इंडस्ट्री का लाभ उठाएं क्षेत्रवासी

बहादुरगढ़ —जनवरी ग्रामीण परिवेश के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में ही प्रशिक्षण दिए जाने की पहल की गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने बहादुरगढ़ स्थित एशिया के सबसे बड़े फुटवियर पार्क में कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 06-dc-bhg

उपायुक्त बिढ़ाण ने गांव रोहद के बेरोजगार पुरूष व महिलाओं के पहले बैच को फुटवियर से जुड़े कार्यों का प्रशिक्षण लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि यहां एशिया का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क है जिसमें क्षेत्र के बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवाओं के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बेहतर कदम है और उन्हें रोजगार दिलाने के साथ ही सामाजिक दायित्वों में भी अग्रणी भूमिका निभाने में सकारात्मक पहल की गई है।

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ महिलाओं को उनके घर पर ही प्रशिक्षण पूरा होने उपरांत रोजगार दिया जाना है। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों को उनके गांव में ही कुशल प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे उक्त क्षेत्र में पूएर्णतया पारंगत हो स्वरोजगार अपना सकें। परिवार के साथ मिलकर भी घर से ही रोजगार अपनाया जा सकता है, ऐसे में आर्थिक उत्थान के लिए यह कदम निश्चित तौर पर परिवार के लिए सदुपयोगी रहेगा।

उन्होंने बताया कि ओद्यौगिक दृष्टि से आज बहादुरगढ़ अग्रणी है ऐसे में क्षेत्र के लोगों को नेक नीयत व लग्न के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर ओद्यौगिक क्षेत्रों में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन का पूरा प्रयास रहेगा कि क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार अपनाने तथा कार्यकुशलता हेतु मशीनरी की खरीद के लिए संबंधित विभाग द्वारा ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के कौशल विकास की दिशा में उठाए जाने वाले हर कदम पर प्रशासनिक स्तर पर पूरी सक्रियता बरती जाएगी और क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ मिले इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

फुटवियर इंडस्ट्री का पूरा सहयोग : जग्गा फुटवियर इंडस्ट्री के महासचिव सुभाष जग्गा ने उपायुक्त द्वारा शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना को बेरोजगार लोगों के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र के लोग पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम में कार्यकुशलता हासिल करते हैं तो फुटवियर इंडस्ट्री पूरा सहयोग देगी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में इंडस्ट्री की ओर से कुशल प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि कार्यकुशलता का पूरा ज्ञान प्रशिक्षणार्थियों को दिया जा सके। साथ ही प्रशिक्षण लेने उपरांत प्रशिक्षाार्थियों को इंडस्ट्री की ओर से जोब वर्क भी मुहैया कराया जाएगा।

इस मौके पर एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, बीडीपीओ रामफल सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

स्वरोजगार के लिए सार्थक पहल :प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर गांव रोहद के लोगों में खुशी का माहौल है। प्रशिक्षण लेने पहुंचे गांव रोहद के सुरेंद्र, आनंद ओर विनोद ने कहा कि गांव के बेरोजगार युवाओं में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर पूरा उत्साह है और पूरी लग्न के साथ वे इसे पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने गांव के दौरे पर उन्हें विश्वास दिलाया था कि ग्रामीण यदि उनके दिखाए मार्ग पर चलें तो निश्वित तौर पर वे ग्रामीण विकास की दिशा में कारगर कदम उठाएंगे। उपायुक्त द्वारा ग्रामीणों को दिए आश्वासन पर वे पूर्णतया खरे उतर रहे हैं और गांव के युवाओं के साथ-साथ महिलाओं की भी प्रशिक्षण लेने में पूरी रूचि है।

गणतंत्र दिवस समारोह -अधिकारियों की बैठक बहादुरगढ़ उपमंडल मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह शहर के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम में गरिमामयी ढंग से मनाया जाएगा। एसडीएम मनीषा शर्मा ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली ओर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
06-sdm-bhg
एसडीएम शर्मा ने अधिकारियों को कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह को देशभक्ति से सराबोर हो मनाया जाएगा और समारोह को भव्य बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह पर शहीद विरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानियों,वीर सैनिकों और पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा।

समारोह के लिए सभी विभागों को आपसी तालमेल के साथ टीम के तौर पर कार्य करना चाहिए। उन्होंने नगर परिषद् अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य कार्यक्रम स्थल शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम व आस-पास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था रहनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग भवन एवं सड़कें आस-पास की सड़कों की मरम्मत करें तथा कार्यक्रम स्थल की दीवारों पर रंग-रोगन व सफेदी कराने का कार्य कार्यक्रम से पूर्व किया जाए। शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग मिलकर कार्यक्रम स्थल पर फूलों की सजावट व रंगोली तैयार कराएंगे।

समारोह की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस विभाग को भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। समारोह स्थल पर समारोह के दिन राष्ट्रीय ध्वज, परेड मार्च पास्ट व संबंधित इंतजामों की जिम्मेवारी पुलिस विभाग के पास रहेगी। स्कूल व कालेज की एनसीसी टुकडिय़ां भी मार्च पास्ट करेंगी। पीटी-डंबल शो व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए शिक्षा विभाग समन्वय करेगा।

उन्होंने कहा कि सरकारी व सामाजिक कार्यों में सराहनीय कार्य करने वालों को भी समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर बीईओ मदन लाल चोपड़ा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply