• December 3, 2023

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की खिंचाई :: सुप्रीम कोर्ट

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की खिंचाई  :: सुप्रीम कोर्ट

TNM : 

सुप्रीम कोर्ट ने  राज्य विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों को मंजूरी देने में लंबी देरी के लिए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की खिंचाई की। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि आठ विधेयकों को दो साल की अवधि के लिए विलंबित करने का कोई कारण नहीं है।

अदालत ने रेखांकित किया कि राज्यपाल की शक्ति का उपयोग राज्य विधानमंडल द्वारा कानून बनाने की विधायी प्रक्रिया को रोकने के लिए नहीं किया जा सकता है। पीठ ने यह भी कहा कि वह इस बारे में दिशानिर्देश तय करने पर विचार करेगी कि राज्यपाल राष्ट्रपति को विधेयक कब भेज सकते हैं। अदालत विधेयकों के बारे में राज्यपाल की निष्क्रियता के खिलाफ केरल सरकार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

वरिष्ठ अधिवक्ता और भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने केरल सरकार की ओर से बहस करते हुए अदालत को सूचित किया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा मामले में राज्यपाल को नोटिस जारी करने के बाद, उन्होंने एक विधेयक को मंजूरी दे दी और अन्य सात विधेयकों को राष्ट्रपति के पास भेज दिया। वेणुगोपाल ने तर्क दिया और अदालत से इसमें संशोधन करने की अनुमति मांगी, “दो साल तक एक कल्याण विधेयक को कानून बनने की अनुमति नहीं है। राज्य का शासन पीड़ित है। यह प्रतिकूल है। जब तक आपके आधिपत्य बहुत दृढ़ता से कदम नहीं उठाते, यह नागरिकों को प्रभावित करेगा।” दिशानिर्देश प्राप्त करने के लिए याचिका।

यह देखते हुए कि इस मामले में राज्यपाल और अदालत की जवाबदेही है, उसने केरल सरकार को अपनी याचिका में संशोधन करने की अनुमति दी। “हमें मामले को लंबित रखना होगा। हमने याचिका का निपटारा करने के बारे में सोचा था.. लेकिन यह उचित नहीं होगा। अगर हम इस याचिका का निपटारा कर देते हैं, तो वे दिशानिर्देशों के लिए नई याचिका कैसे दायर करेंगे? हमारे पास आठ लाइव बिल हैं और अगर हम इसका निपटारा करते हैं इस बिल का तो हम याचिका का अहित करेंगे। उन्हें याचिका में संशोधन करने दीजिए,” अदालत ने फैसला सुनाया।

सुनवाई से एक दिन पहले मंगलवार को आरिफ मुहम्मद खान ने सात विधेयकों को राष्ट्रपति के पास विचार के लिए भेजा और एक अतिरिक्त विधेयक को मंजूरी दी। 24 नवंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने खान को पंजाब के राज्यपाल मामले में अपने फैसले का उल्लेख करने की सलाह दी, जिसमें राज्य विधानसभा के विधेयकों के संबंध में राज्यपाल की शक्तियों और कर्तव्यों को रेखांकित किया गया था।

केरल सरकार ने अपनी याचिका में खुलासा किया कि आठ विधेयक राज्यपाल की सहमति का इंतजार कर रहे हैं, जिनमें से तीन दो साल से अधिक समय से और तीन एक साल से अधिक समय से लंबित हैं। सरकार ने तर्क दिया कि राज्यपालों को यह एहसास होना चाहिए कि वे संविधान के अनुच्छेद 168 के तहत राज्य विधानमंडल का हिस्सा हैं। याचिका में कहा गया है कि कम से कम आठ विधेयक सात से 23 महीने की अवधि के लिए राज्यपाल आरिफ खान की सहमति के लिए लंबित हैं। केरल सरकार की याचिका में कहा गया है, “राज्यपाल का आचरण, जैसा कि वर्तमान में प्रदर्शित किया जा सकता है, कानून के शासन और लोकतांत्रिक सुशासन सहित हमारे संविधान के मूल सिद्धांतों और बुनियादी नींव को नष्ट करने और नष्ट करने की धमकी देता है।”

Related post

Leave a Reply