• December 3, 2023

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस समारोह

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस समारोह

राष्ट्रीय प्रदूषण नियन्त्रण दिवस उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सिरसा यूनिट व राष्ट्रीय संस्था पर्यावरण प्रेरणा की सिरसा शाखा के संयुक्त तत्वावधान में एक समारोह राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गांव कोटली में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता प्राधिकरण प्रतिनिधि श्रीमती सिम्पल ग्रोवर एडवोकेट ने की तथा प्रतिष्ठित समाजसेवी जल स्टार रमेश गोयल (राष्ट्रीय अध्यक्ष पर्यावरण प्रेरणा) मुख्य अतिथि थे। प्राधिकरण की ओर से श्री ज्योन सिंह एडवोकेट ने भी भागीदारी की।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस समारोह

विद्यालय परिवार की ओर से संस्कृत प्रवक्ता हरीओम भारद्वाज ने अतिथिगण का स्वागत अभिनन्दन किया। मुख्य अतिथि श्री गोयल ने प्रदूषण के अर्थ व कारणों पर चर्चा करते हुए उसके दुष्प्रभाव के विषय में भी बताया। उन्होंने विकास के नाम पर काटे जाने वाले वृक्षों के कारण बढ़े प्रदूषण पर भी चर्चा की।

बढ़ते तापमान व उससे होने वाले जलवायु परिवर्तन के विषय में बताते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदाओं भूकम्प, भूचाल, बर्फबारी, अतिवर्षा, चक्रवात आदि का मूल कारण जलवायु परिवर्तन ही है। सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाली पर्यावरण व स्वास्थ्य को होने वाली हानियों पर प्रकाश डालते हुए उसे प्रयोग न करने का आवाहन किया वहीं पृथ्वी बचाने व प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा कैसे और क्यों करनी आवश्यक है पर बोलते हुए जल संरक्षण क्यों और कैसे किया जाये तथा पानी बर्बाद न करने के साथ-साथ वर्षाजल संग्रहण के उपायों के विषय में भी बताया। उन्होंने शिक्षक वर्ग व विद्यार्थियों से अपना दृष्टीकोण साकारात्मक करते हुए देश व समाज की समस्याओं को कम करने में अपना अपना योगदान देने की अपील की।

श्रीमती सिंपल ग्रोवर ने दिन विशेष क्यों मनाया जा रहा है, उसके कारण व आवश्यकता के विषय में जानकारी देते हुए प्राधिकरण के उद्देश्यों के विषय में भी बताया। विद्यार्थियों ने श्रीमद् भगवत गीता के श्लोकों से कर्त्तव्यनिष्ठ बनने का सन्देश दिया। विद्यालय परिवार की ओर से सभी का आभार व धन्यवाद किया गया।

 

Related post

Leave a Reply