• December 3, 2023

जमानत : भारत विरोधी नारे लगाने और मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए जयकार करने का आरोप

जमानत : भारत विरोधी नारे लगाने और मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए जयकार करने का आरोप

श्रीनगर (रायटर्स) – एक भारतीय अदालत ने सात कश्मीरी छात्रों को जमानत दे दी है, जिन्हें पिछले महीने पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की जीत का कथित तौर पर जश्न मनाने के लिए आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत गिरफ्तार किया गया था। .

जम्मू-कश्मीर में एक कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों को तब हिरासत में लिया गया जब एक छात्र ने उन पर भारत विरोधी नारे लगाने और मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ पाकिस्तान के लिए जयकार करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई।

पूर्ण रूप से दावा किया गया लेकिन आंशिक रूप से भारत और पाकिस्तान द्वारा शासित, मुस्लिम-बहुल कश्मीर ने दशकों से नई दिल्ली के खिलाफ खूनी विद्रोह देखा है। इस क्षेत्र के मुसलमानों ने अतीत में भारतीय शासन का विरोध करने के एक तरीके के रूप में भारत के क्रिकेट मैचों में प्रतिस्पर्धी पक्ष की जय-जयकार की थी।

जम्मू-कश्मीर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के शासन का विरोध करने वाले स्थानीय राजनीतिक नेताओं ने कहा था कि गिरफ्तारियां कड़े गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) का उपयोग करके स्थानीय लोगों को डराने का एक तरीका था। यह अधिनियम किसी भी गैरकानूनी गतिविधि को उकसाने से संबंधित है और इसमें सात साल की कैद की सजा हो सकती है।

छात्रों के वकील शफीक भट और रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक अदालती आदेश के अनुसार, पुलिस ने यूएपीए के आरोप हटा दिए और एक भारतीय अदालत ने शनिवार को छात्रों को जमानत दे दी।

आदेश में कहा गया है कि जमानत देते समय, स्थानीय अदालत ने एक शर्त लगाई कि छात्रों को जांच के लिए जरूरत पड़ने पर उपलब्ध होना चाहिए और “किसी भी राष्ट्र विरोधी गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहिए।”

छात्रों को अभी भी अन्य भारतीय कानूनों के तहत आरोपों का सामना करना पड़ता है जो सार्वजनिक शरारत को प्रेरित करने वाले बयान देने से संबंधित हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप मैच में सर्व-विजेता भारत की टीम के खिलाफ स्पष्ट रूप से कमजोर टीम के रूप में प्रवेश किया था, जिसने फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार 10 मैच जीते थे। लेकिन 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले में भारत हार गया.

भारत मुस्लिम विद्रोहियों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान को दोषी मानता है। पाकिस्तान इससे इनकार करता है और भारत पर कश्मीर के मुस्लिम लोगों के अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाता है, भारत इस आरोप को खारिज करता है।

Related post

Leave a Reply