• July 26, 2016

आदर्श पीएचसी व वैलनेस सेंटर का शुभारम्भ

आदर्श पीएचसी व वैलनेस सेंटर का शुभारम्भ

जयपुर————–प्रदेश के प्रत्येक खण्ड में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वैलनेस सेन्टर के रूप में विकसित करने की तैयारियां अंतिम चरण में है एवं इन 295 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के संचालन का शुभारम्भ 15 अगस्त को स्थानीय विधायक की उपस्थिति में किया जायेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में सोमवार को सायं स्वास्थ्य भवन में आयोजित चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक एवं आदर्श पीएचसी के प्रभारी अधिकारी की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी।DSC_0060_resized

बैठक में आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वेलनेस सेन्टर के निर्माण के लिए किये जा रहे नये व पुननिर्माण कार्यों, जांच सुविधा व दवाइयों की उपलब्धता, रिक्त पदों पर नियुक्ति सहित अन्य कार्यों की विस्तार से समीक्षा की एवं अगस्त के प्रथम सप्ताह तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। श्री राठौड़ ने निदेशक जनस्वास्थ्य एवं अतिरिक्त निदेशक प्रशासन को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में निर्धारित मापदण्डों के अनुसार चिकित्साधिकारी, आयुष चिकित्सक सहित पैरामेडिकल स्टॉफ के रिक्त पदों को तत्काल भरने एवं उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने आदर्श पीएचसी में आवश्यक निर्माण कार्य व पुननिर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही बिजली की आपूर्ति हेतु सौलर पैनल लगाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। चिकित्सा मंत्री ने  आर्दश पीएचसी में प्रवेशद्वार से लेकर चिकित्सक परामर्श कक्ष, दवा वितरण केन्द्र, जांच कक्ष, टीकाकरण कक्ष, भर्ती वार्ड, टॉयलेट्स, वाशवेसन, ट्यूबलाईट लगाने व मरम्मत सहित सभी आदर्श पीएचसी में एक जैसा रंग, एक जैसी आईईसी एवं सुरम्य वातावरण बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने समस्त आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की चारदीवारी निर्माण के साथ ही इसमें घास, हैज, हर्बल, प्लान्टस व फुलवारी लगाने के निर्देश दिये।      

श्री राठौड़ ने आदर्श पीएचसी में निर्धारित मापदण्डों के अनुसार समस्त स्वास्थ्य जांच सुविधाएं सुनिश्चित करने के साथ ही आवश्यक दवा सूची के अनुसार सभी आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने दवाइयां व जांच के लिए उपयोगी वस्तुओं की नियमित आपूर्ति पर भी प्रभावी निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी आदर्श पीएचसी को डिलिवरी प्वाइंट के रूप में घोषित कर प्रसव पूर्व जांच, प्रसव सुविधा एवं प्रसव पश्चात समस्त सुविधाएं यथा लेबर टेबल, रेडियेन्ट वार्मर सहित विभिन्न उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। वर्तमान में 295 में से 200 आदर्श पीएचसी ही डिलिवरी प्वाइंट है। उन्होंने शेष 95 को भी डिलिवरी प्वाइंट के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये।     

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए की जा रही तैयारियों का प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने इन केन्द्रों में पदस्थापित किये गये चिकित्साधिकारियों व चिकित्साकर्मियों के पदभार ग्रहण करने के कार्य की भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने आर्दश पीएचसी में अच्छी गुणवत्ता वाले एक जैसे रंग के पर्दे लगाने पर भी ध्यान देने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री बी.एल. कोठारी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. बी.आर.मीणा, उपसचिव आयुर्वेद श्री सेवाराम स्वामी, अतिरिक्त निदेशक श्री श्यामलाल गुर्जर सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।  

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply