• July 26, 2016

जनजाति कल्याण समिति की बैठक में चर्चा

जनजाति कल्याण समिति की बैठक में चर्चा

जयपुर——–राजस्थान विधानसभा की अनुसूचित जनजाति कल्याण समिति के सभापति श्री नवनीतलाल निनामा ने जनजाति कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों के समय पर प्रभावी क्रियान्वयन और उपलब्ध धनराशि के पूर्ण सदुपयोग के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश दिए हैं। TADMeeting

सभापति श्री निनामा ने सोमवार को उदयपुर में संभागीय आयुक्त सभागार में समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।

बैठक में समिति के सदस्य विधायकों में सर्वश्री नानालाल अहारी, अमृतलाल मीणा, गौतमलाल मीणा, प्रतापलाल भील, फूलसिंह मीणा एवं हीरालाल दरांगी, संभागीय आयुक्त भानुप्रकाश ऎटरू, अतिरिक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास आयुक्त हर्षसावन सुखा, अतिरिक्त जिला कलक्टर छोगाराम देवासी, नगर विकास प्रन्यास के सचिव रामनिवास मेहता, टीआरआई निदेशक बाबूलाल कटारा के अतिरिक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधिकारीगण व विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

समिति के सभापति श्री नवनीतलाल निनामा ने अधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी रखकर मौके की स्थिति व स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर काम करें।

बैठक में सदस्यों ने जनजाति क्षेत्रों में निर्माण, विभिन्न संस्थानों के कामकाज, उपलब्ध बजट के विरुद्ध अब तक हुए व्यय, पूर्ण व प्रगतिरत कार्यों, जनजाति कल्याण योजनाओं व कार्यक्रमों सहित जनजाति विकास के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा व समीक्षा की।

समिति ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनजाति विकास की तमाम गतिविधियों व निर्माण कार्यों की सूचना समिति व संबंधित जनप्रतिनिधियों को भी दिए जाने की नियमित एंव सुचारू व्यवस्था की जाए। इनके साथ ही सभी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी तथा सभी सूचनाओं का क्षेत्रवार व प्रवृत्तिवार पूरा ब्यौरा समिति, अनुसूचित क्षेत्र के सभी विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों को प्रस्तुत करने के प्रति गंभीरता बरती जाए।

नगर विकास प्रन्यास सचिव से कहा गया कि जनजाति परिवारों को हटाने से पूर्व सभी आधारों पर बयान दिया जाए व पुनर्वास की पुख्ता व्यवस्था की जाए। सभापति ने गरीबों की समस्याओं के निराकरण तथा विकास पर पूरा ध्यान रखने पर जोर दिया।

बैठक में सदस्यों ने छात्रावासों के बेहतर प्रबंध, बालिका छात्रावासों में सुरक्षा व्यवस्था, अधीक्षकों की छात्रावास में पूरे समय नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने, विभिन्न निर्माण कार्यों से संबंधित भुगतान समय पर करने, वंचित क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने, ग्रामीण अंचलों में पेयजल योजनाओ का विस्तार करने, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय कार्यकलापों को मजबूती देने के निर्देश दिए। सदस्यों ने बिजली संबंधित शिकायतों के त्वरित समाधान के पक्के बंदोबस्त करने का आग्रह किया।

आरंभ में संभागीय आयुक्त श्री भानुप्रकाश ऎटरू ने सभापति व तमाम सदस्यों को बुके भेंटकर स्वागत किया। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय अतिरिक्त आयुक्त हर्षसावन सुखा ने जनजाति विकास गतिविधियों की जानकारी दी। —

SUPPORTING IMAGES

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply