• December 26, 2018

कृषक उपहार योजना बजट दोगुना – मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

कृषक उपहार योजना बजट  दोगुना – मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

करनाल ——–हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा कृषक उपहार योजना के बजट को दोगुना कर दिया गया है, इस स्कीम के अन्तर्गत साल में दो बार किसानों को ईनाम दिए जाएंगे, जिस पर लगभग 24 करोड़ खर्च रुपये होंगे।

कृषक उपहार योजना का द्वितीय चरण 1 जनवरी, 2019 से शुरू हो जाएगा जिसके अन्तर्गत 88 ट्रैक्टर व ट्राली, 150 हेप्पीसीडर, 94 रोटावेटर तथा 1440 साईकिल मार्किट कमेटियों में रबी व खरीब सीजन के दौरान उन किसानों को दिए जाएंगे जो अपनी कृषि उपज मंडियों में लेकर आएंगे तथा उसका जे फार्म आढ़ती से प्राप्त करेंगे। यह स्कीम समर्थन या नॉन समर्थन मूल्य की सभी फसलों पर लागू होगी तथा किसान हरियाणा निवासी हो और ईनाम लक्की ड्रॉ कूपन के माध्यम से निकाला जाएगा।

षि मंत्री धनखड़ बुधवार को नई अनाज मंडी करनाल में आयोजित कृषक उपहार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषक उपहार योजना वर्ष 2015 में चालू की गई थी तब इस स्कीम पर प्रत्येक वर्ष 11 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान था जोकि बढाकर दोगुना कर दिया गया है। अब राज्य स्तर पर हर जिले में एक फसल पर 4 ट्रैक्टर साथ में ट्राली ईनाम के रूप में दी जाएगी। कृषक उपहार योजना मार्केटिंग बोर्ड की आय में वृद्घि करने के लिए सहायक होगी तथा किसानों को मंडियो में अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बाजार के तहत 54 मंडियों में जो कृषि उपज ई-नेम पोर्टल के तहत बेची जाएगी, उनमें से 10 किसानों को ईनाम में मोटरसाइकिल दी जाएगी, जो 10 व्यापारी या आढ़ती ज्यादा से ज्यादा डायरेक्ट पैमेंट किसानों से ऑनलाइन करवाएगें, उन व्यापरियों को ईनाम में मोटरसाइकिल दिए जाएगें, जो दस कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव ऑनलाइन डायरेक्ट पेमैंट ज्यादा से ज्यादा करवाएगें उनको भी ईनाम में मोटरसाईकिल दिए जाएंगे तथा ईनेम मंडियों के कर्मचारी जो ई-नेम को लागू करने में अच्छा योगदान करेंगे, उन्हें भी 540 मोटरसाईकिल ईनाम में दी जाएगी। इसके अलावा मार्किट कमेटी की आय के आधार पर धान वाले क्षेत्र में 150 हैप्पी सीडर व अन्य क्षेत्रो में 94 रोटावेटर दिए जाएगें।

हैप्पी सीडर देने के पीछे यही उद्देश्य है कि किसान (पराली) को अपने खेत में न जलाएं, जिससे कृषि उपज को बढ़ावा भी मिलेगा तथा किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। इसी तरह पर्यावरण को साफ सुथरा रखने के लिए 1440 साईकिल भी किसानों को बांटेंगे।

कृषि मंत्री धनखड़ ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए जितने काम किए हैं, इतने पहले की सरकारों ने नहीं किए हैं।

हुडा सरकार द्वारा मुआवजे के तौर पर किसानों को केवल ढाई रुपये के चेक भी दिए थे लेकिन जब हमारी सरकार बनी तो किसानों को 12 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया और किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा।

किसानों की फसल को जोखिम फरी बनाने के लिए भावान्तर भरपाई योजना लागु की है। उन्होंने किसानों का आहवान किया कि 10 साल हुडा सरकार 5 साल चौटाला सरकार तथा पड़ोसी राज्य पंजाब, राजस्थान, यूपी से तुलना करके देख लेना किस सरकार ने सबसे अधिक मुआवजा किसानों को दिया है।

किसान के सच्चे हितैषी वो लोग हैं या वर्तमान सरकार। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि दूध उत्पादन में भी हरियाणा पंजाब से आगे आए और देश का अग्रणी राज्य बने।

समारोह मेें घरौंडा के विधायक एवं हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ छोटा स्वामी नाथन आयोग कह कर संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के हितों के लिए सबसे ज्यादा कार्य वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुए हैं और किसानों की भलाई के लिए नई नई योजना बनी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के मंत्री विदेशी दौरे, मौजमस्ती क रने के लिए करते थे जबकि ओपी धनखड़ जब अमेरिका के दौरे पर गए कई विधायक और अधिकारियों की टीम उनके साथ थी। उन्होंने रात के 12 बजे भी वहां की मंडियों की व्यवस्था को देखा और जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ईमानदारी से जनता की सेवा कर रहे हैं और 36 बिरादरीओं को साथ लेकर विकास की नई-नई योजनाएं लागू कर रहे हैं। उन्होंने कृषि उपहार योजना के तहत पुरस्कृत किसानों को शुभकामनाएं व बधाई दी।

इस अवसर पर असन्ध के विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि वर्तमान सरकार ने किसानों को फसलों के सबसे अधिक भाव दिए हैं। दूसरी पार्टियों के लोग तो केवल सता हासिल करने के लिए किसानों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने विपक्ष पर चुटकी लेते हुए कहा कि यूपी जैसे प्रदेश में इकट्ठे होकर देख लिया। इतना ही नहीं हाल ही में हरियाणा प्रदेश के नगर निगम के चुनावों में भी विपक्ष के लोगों को करारी हार का सामना करना पडा।

उन्होंने लोगों से अपील की कि आने वाले विधानसभा व लोकसभा के चुनाव में बीजेपी का साथ दें। देश व प्रदेश में भारी बहुमत से भाजपा की सरकार बनेगी।

कार्यक्रम में नीलोखेड़ी के विधायक भगवान दास कबीरपंथी ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में भावान्तर भरपाई योजना लागू करके किसानों की फसलों को जोखिम मुक्त बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत विशेषकर सब्जी की काश्त को शामिल किया गया है। इन फसलों का घाटा सरकार सहन करेगी और मुनाफा के हकदार किसान होगें। इसी प्रकार की अनेक योजनाएं कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही हैं।

इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक डा. सुशील मलिक व सीएमईओ राजकुमार बेनीवाल ने कृषि मंत्री को फु लों का गुच्छ देकर स्वागत किया। कार्यक्रम में करनाल मार्किट कमेटी के चेयरमैन जयपाल शर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतीश राणा , पूर्व जिला मत्री जगदेव पाढा, भारतीय मजदूर संघ के संगठन मंत्री जंग बहादूर यादव, विभिन्न जिलों के उप-निदेशक कृषि, मार्कि ट बोर्ड के डीएमईओ, मंडी सचिव तथा मंडी चेयरमैन व वाईस चेयरमैन सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित थे।

:- कृृषक उपहार वितरण समारोह ड्रॉ——-

कृषि मंत्री ओपी धनखड़ कृषि उपहार वितरण समारोह में 7 जिले करनाल, कुरूक्षेत्र, पानीपत, यमुनानगर, पंचकूला, अंबाला तथा कैथल के विजेता 14 किसानों को ट्रैक्टर तथा 45 किसानों को मोटरसाइकि ल की चाबी मौके पर ही भेंट की।

समारोह मे 151 लेपटॉप, 4450 दिवार घड़ी, 2640 स्प्रे पम्प तथा 203 कल्टीवेटर के लिए ड्रॉ निकाला गया। जिन्हें किसानों को ईनाम के रूप में दिया गया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply