• March 23, 2023

सही व गुणवत्तापरक उत्पाद के लिए मानकों की जानकारी होना जरूरी : सीटीएम :: हिन्दू नव वर्ष 2080 का आयोजन

सही व गुणवत्तापरक उत्पाद के लिए मानकों की जानकारी होना जरूरी : सीटीएम :: हिन्दू नव वर्ष 2080 का आयोजन

सिरसा  -भारतीय मानक ब्यूरो(बीआईएस) के हरियाणा शाखा की ओर से लघु सचिवालय स्थित सभागार में सीटीएम अजय सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बीआईएस के अधिकारियों ने स्लाइड के माध्यम से मानकों की जानकारी देते हुए आईएसआई मार्का वस्तुओं की खरीद बारे प्रोत्साहित किया।

सीटीएम अजय सिंह ने कहा कि वस्तुओं के सही व गलत की जानकारी के लिए बीआईएस द्वारा निर्धारित मानकों के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। बीआईएस द्वारा मानकों की समझ व इसकी जानकारी के लिए आयोजित कार्यशाला सराहनीय कदम है। अधिकारियों को चाहिए कि वे भारतीय मानकोंए वस्तुओं की गुणवत्ता जांच आदि बारे प्रशिक्षित हों और आमजन में बीआईएस बारे जागरूक करें।

भारतीय मानक ब्यूरो के वैज्ञानिक.बी हर्ष सोंकर व संयुक्त निदेशक दीपक कुमार ने भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा गुणवत्ता के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य एवं कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस कार्यशाला के अधिनियम का मुख्य उद्देश्य जन सामान्य भारतीय मानकों के उपयोग और उन्हें अपनाने हेतु बढावा देना है। उन्होंने बताया कि वस्तु पर ब्यूरो का मानक अवश्य देंखे। उन्होंने मानक की कैसे सही पहचान करने की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वस्तु का मानक होने के पीछे नागरिकों को बेहतर सामग्री एवं सुरक्षा मिलना भी है।

उन्होंने बताया कि आईएसआई निशान के बिना उत्पादक कर्ता पैकिंग सामग्री नहीं बेच सकता है। इसके लिए उसे मानक ब्यूरो के समीप के कार्यालय में पंजीयन कराना आवश्यक होगा। इसी प्रकार ज्वैलर्स को भी हॉलमार्क भी मानक ब्यूरो से लेना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि बच्चों के खिलौनों पर भी मानक ब्यूरो का पंजीयन कराना भी आवश्यक है।

भारतीय मानक ब्यूरो के वैज्ञानिक बी हर्ष सोंकर ने बताया कि बीआईएस द्वारा बीआईएस केयर एप लॉन्च किया गया है। कोई उपभोक्ता अपने मोबाइल स्टोर में जाकर इसे डाउनलोड कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस एप में उपभोक्ता के लिए अनेकों सुविधाएं दी गई हैंए जिसके माध्यम से वह खरीद की गई वस्तु या उत्पाद की शुद्धता व गुणवत्ता की जांच कर सकता है। इसके साथ ही ऐप में शिकायत व उनके निवारण बारे भी सुविधा दी गई है।
अधिवक्ता परिषद सिरसा इकाई द्वारा हिन्दू नव वर्ष 2080 का आयोजन
सिरसा।;सतीश बंसलद्ध अधिवक्ता परिषद सिरसा इकाई द्वारा हिन्दू नव वर्ष 2080 का आयोजन न्यू लॉयर चैम्बर कॉम्प्लेक्स जिला न्यायालय सिरसा में हवन यज्ञ कर मनाया गयाए जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला न्यायाधीश वाणी गोपाल शर्मा जी व अन्य न्यायाधीशगण व जिला संघचालक डॉ सुरेंद्र मल्होत्रा और जगदीश चोपड़ा जी पूर्व अध्यक्ष उपभोक्ता संरक्षण फोरम रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार राजेश बंसल व कंप्यूटर साइंस के डॉ दिलबाग सिंह भी उपस्थित रहे। सभी ने अपनी आहूति डाल कर नव वर्ष 2080 की सभी अधिवक्ताओं को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम की शुरुआत हवन यज्ञ द्वारा की गई जिसमे सभी अतिथियों का स्वागत अधिवक्ता अमित गोयल ने किया और नव संवन्त 2080 के बारे में बताया और कहा कि हम भारतीयों के लिए बड़ी गर्व की बात है कि हमने भारत जैसे देश मे जन्म लिया है। जहाँ पर नालंदा जैसे विश्विद्यालय में ज्ञान का भंडार था और उसी को देखते हुए हमें आज अपने बच्चों को अपनी संस्कृति के बारे में बताना ओर पढ़ाना चाहिए और जितने भी हिंदू त्यौहार उनको बड़े धूमधाम से मनाना चाहिए और एक आह्वान किया। आज के दिन हम सभी को अपने घरों में घी के दिये जलाने चाहिए जिसमें मंच संचालन अधिवक्ता रोहित कुमार के द्वारा किया गया जिसमे अधिवक्ता परिषद के सरक्षक पवन कोचरए के के मलिक के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सभी न्यायधीशगण को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला अध्यक्ष विजय शर्मा द्वारा सभी आए हुए न्यायधीशों व अधिवक्ताओं का अभिनंदन किया गया। इस मौके पर अधिवक्ता परिषद उप प्रधान हर्ष मेहताए सचिव मुकेश सिंगलाए युवा प्रमुख संदीप खट्टरए महिला अधिवक्ता में चंद्र रेखाए अमनदीप कौरए सोनम सिंगलए आशीष लढ़ाए विनय शर्माए कपिल देवए जेबीएल गर्गए वरिष्ठ अधिवक्ता में आरण्पीण् शर्माए ऋषि शर्माए आशीष सिंगलए मदन मोहन पारीकए महेश पारीकए अविनाश कालड़ाए एस के गर्गए भूपेंदर खट्टरए हनुमंत सिंह राघवए संजय मेहताए सिरसा बार के उप प्रधान सनी बब्बरए सचिव प्रयागराजए सह सचिव अनिता बंसलए पूर्व सचिव अनुज गनेरीवालाए दीपक सेठीए संजय गोयल चिड़ावा वाले व अन्य अधिवक्ता साथी उपस्थित रहे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply