• December 26, 2018

विकास कार्यो की समीक्षा—-एसीएस आलोक निगम

विकास कार्यो की  समीक्षा—-एसीएस आलोक निगम

करनाल ——– अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा जो भी जनहित में कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, अधिकारी इन योजनाओं पर गहनता से काम करें ताकि आम जनता को इन योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम बुधवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से परिवर्तन स्कीम के तहत करनाल खंड के अधिकारियों से सरकार की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले इसके लिए अधिकारी प्रयास करें और अपने विभाग की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाएं।

उन्होंने कृषि अधिकारी से कहा कि वे किसानों को मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार करें और गांव में जाकर किसानों को आधुनिक खेती के उपाय बताएं ताकि कम खर्च में अधिक उत्पादन हो सके। उन्होंने बागवानी अधिकारी मदन लाल से कहा कि वे पानी बचाव के सूक्ष्म सिंंचाई योजना का अधिक से अधिक प्रचार करें और किसानों को पे्ररित करें। उन्होंने नगरनिगम के अधिकारियों को कहा कि वे शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सॉलिड वेस्ट का प्रबंधन करें, समय पर कूड़ा उठाएं और जहां भी कूड़े का प्रबंधन हो वहां गंदगी न फैले इसका भी विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने समीक्षा बैठक में करनाल खंड में चलाए गए विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए एलडीएम को कहा कि केन्द्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को रोजगार देने के उद्देश्य से बैंको से आसान किश्तों पर बिना गारंटी ऋण देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा स्टार्ट अप, स्टेण्ड अप इण्डिया, मुद्रा लोन, शिशु लोन के अतिरिक्त छोटे गरीब लोगों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए ऋण दिये जाये ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा प्रदेश के 46 खंडों को आदर्श बनाने की योजना को लेकर कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण, स्वच्छता, ग्रीन पार्को को विकास तथा उनमें होर्टिकल्चर वेस्ट से कम्पोस्ट बनना, ग्रामीण क्षेत्रों में वेस्ट प्रबंधन, स्कूलों में जाति, रिहायशी व आय जैसे प्रमाण पत्र जारी करना, फसल अवशेष प्रबंधन तथा वायु प्रदूषण को कम करना, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी, पुलिस की कार्यशैली को आधुनिक एवं जन आकांक्षाओं के अनुरूप बनाना, अपराधों की रोकथाम तथा सडक़दुर्घटनाओं में कमी आदि बिन्दुओं पर चर्चा की।

इस मौके पर उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, अधीक्षक अभियंता वीरेन्द्र जाखड़, सीएमओ डा. गुलशन अरोड़ा, डीएचओ डा. मदन लाल, जिला शिक्षा अधिकारी ईश्वर सिंह मान, डीएसपी राजीव सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply