किसानों को नहीं रोने दूँगा – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

किसानों को नहीं रोने दूँगा – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

नर्मदापुरम् संभाग के बैतूल जिले के ग्राम मर्दवानी में आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के बीच पहुँचे और खेतों में जाकर फसल क्षति का जायजा लिया। उन्होंने भादू आदिवासी के खेत में ओला वृष्टि से क्षतिग्रस्त फसल देखी। श्री चौहान ने किसानों को ढाँढस बँधाते हुए कहा कि चाहे विकास कार्यों को रोकना पड़े लेकिन किसानों को फसल क्षति पूर्ति की पर्याप्त राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम खंजनपुर के धीरज उइके को मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 8.96 लाख का चेक भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल क्षति आकलन में जनता की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। राजस्व, कृषि, ग्रामीण विकास विभाग के साथ जनता के पाँच लोग भी सर्वे दल में हों। उन्होंने सर्वे सूची को पंचायत भवन में प्रदर्शित करने को कहा। श्री चौहान ने कहा कि किसानों के कर्जे की इस वर्ष वसूली नहीं होगी और ब्याज शासन द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने अफलित अरहर फसल के सर्वे के लिये भी कहा।

श्री चौहान ने कहा कि प्रभावित किसानों को आगामी सीजन में शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा। फसल आने तक एक रूपये प्रति किलो गेहूँ, चावल एवं नमक वितरित किया जायेगा। इसके साथ ही सौ फीसदी प्रभावित कृषकों को बच्चियों की शादी के लिये 25 हजार की अतिरिक्त राशि भी दी जायेगी। उन्होंने आगामी फसल की पैदावार आने तक प्रभावितों से बिजली के बिल की वसूली नहीं किये जाने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री ने कमिश्नर एवं कलेक्टर से कहा कि क्राप कटिंग परीक्षण कर फसल बीमा का लाभ किसानों को दिलाने की पहल करें। बीमा कम्पनी द्वारा प्रदत्त राशि के अतिरिक्त जो राशि किसानों को देय होगी, उसे शासन वहन करेगा।

इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री सरताज सिंह, सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक सर्वश्री हेमंत खंडेलवाल, सज्जन सिंह उइके, चंद्रशेखर देशमुख, चेतराम मानेकर, महेन्द्र सिंह चौहान तथा अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

आर.एस. पाराशर

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply